चेन्नई टेस्ट मैच की हार के साथ ही भारत की आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की राह हुई मुश्किल

By: Feb 9th, 2021 4:06 pm

चेन्नई — लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच (76 रन पर चार विकेट) और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (17 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड ने भारत को पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को 227 रन के बड़े अंतर से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। इस हार से भारत की आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की राह मुश्किल हो गई है। इंग्लैंड ने भारत के सामने 420 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रखा था और उसने मेजबान टीम की पारी अंतिम दिन दूसरे सत्र में 192 रन पर समेट दी।

इंग्लैंड ने इस तरह विदेशी जमीन पर अपनी लगातार छठी जीत दर्ज की। इंग्लैंड ने अपने कप्तान जो रुट को उनके 100वें टेस्ट में जीत का शानदार तोहफा दे दिया। रुट ने इस मुकाबले में पहली पारी में 218 रन की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली और इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच बने। इस हार से भारत की आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में जगह बनाने की राह मुश्किल हो गई है। भारत को फाइनल में जगह बनाने के लिए यह सीरीज 2-1 या 3-1 के अंतर से जीतनी है, जबकि इंग्लैंड को 3-1, 3-0 या 4-0 से जीत हासिल करनी है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने संघर्षपूर्ण 72 और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 50 रन बनाए, लेकिन वे टीम को हार से नहीं बचा सके। भारत के अन्य बल्लेबाज असमान उछाल और टर्न लेती पिच पर इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाए। इंग्लैंड की तरफ से लीच ने चार, एंडरसन ने तीन और जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स तथा डोमिनिक बेस ने एक-एक विकेट लिया।

भारत ने सुबह एक विकेट पर 39 रन से आगे खेलना शुरू किया था, लेकिन अगले दो सत्रों के अंदर भारतीय पारी सिमट गयी। गिल 50, चेतेश्वर पुजारा 15, विराट 72, उपकप्तान अजिंक्या रहाणे शून्य, ऋषभ पंत 11, वाशिंगटन सुन्दर शून्य और रविचंद्रन अश्विन नौ रन बनाकर आउट हुए। रोहित शर्मा कल 12 रन बनाकर आउट हुए थे।

भारत ने सुबह जब भारतीय पारी को आगे बढ़ाया तो उम्मीद की जा रही थी कि भारतीय बल्लेबाज संघर्ष कराएंगे और मैच को ड्रा कराने की कोशिश करेंगे, लेकिन करिश्माई तेज गेंदबाज एंडरसन ने सुबह के सत्र में तीन विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी।

गिल ने 15 और पुजारा ने 12 रन से भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। भारत को पहला झटका जल्दी ही लग गया। पुजारा को लीच ने स्लिप में बेन स्टोक्स के हाथों कैच करा दिया। भारत का दूसरा विकेट 58 के स्कोर पर गिरा। पुजारा ने 38 गेंदों में एक चौके की मदद से 15 रन बनाए।

गिल और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी की लेकिन एंडरसन ने एक खूबसूरत इनस्विंगर से गिल को बोल्ड कर दिया। गिल ने 83 गेंदों पर 50 रन में सात चौके और एक छक्का लगाया। गिल का विकेट 92 के स्कोर पर गिरा।

रहाणे ने तीन गेंदों का सामना किया और एंडरसन ने एक और बेहतरीन इनस्विंगर से रहाणे का ऑफ स्टंप उखाड़ दिया। रहाणे ने अपने डिफेंस में ज्यादा गैप छोड़ दिया था। रहाणे का खाता नहीं खुला और उनका विकेट 92 के स्कोर पर ही गिरा। भारत को पंत से काफी उम्मीदें थीं जो लगातार अच्छा खेल रहे थे और उन्होंने पहले पारी में 91 रन बनाये थे लेकिन एंडरसन की गेंद पर वह रुट को कैच थमा बैठे। पंत ने 19 गेंदों में दो चौकों की मदद से 11 रन बनाये और उनका विकेट 110 के स्कोर पर गिरा।

पहली पारी में नाबाद 85 रन बनाने वाले सुंदर दूसरी पारी में खाता नहीं खोल पाए। सुंदर ऑफ स्पिनर डोमिनिक बेस की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। सुंदर ने पांच गेंदों का सामना किया और भारत का छठा विकेट 117 के स्कोर पर गिरा। भारत की हार यहीं तय हो चुकी थी। हालांकि विराट और अश्विन संघर्ष करते हुए भारत के स्कोर को लंच तक 144 रन तक ले गए।

विराट और अश्विन ने लंच के बाद भारत का संघर्ष जारी रखा। दोनों ज्यादा सहजता के साथ खेल रहे थे लेकिन तभी अश्विन ने धैर्य खोया और लीच की गेंद को कट करने की कोशिश में विकेटकीपर बटलर को कैच थमा बैठे। भारत ने अपना सातवां विकेट 171 के स्कोर पर गंवाया। अश्विन ने 46 गेंदों पर एक चौके की मदद से नौ रन बनाये।

भारत की मैच बचाने की आखिरी उम्मीद उस समय टूट गयी जब कप्तान विराट मध्यम तेज गेंदबाज बेन स्टोक्स की नीची रहती गेंद पर बोल्ड हो गए। विराट ने 104 गेंदों में नौ चौकों के सहारे 72 रन बनाये। विराट का विकेट 179 के स्कोर पर गिरा। शाहबाज नदीम इसी स्कोर पर लीच का शिकार बने। नदीम का खाता नहीं खुला।

जोफ्रा आर्चर ने आखिरी बल्लेबाज जसप्रीत बुमराह को आउट कर भारतीय पारी समेट दी। बुमराह ने चार रन बनाये जबकि इशांत शर्मा पांच रन पर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से लीच ने 76 रन पर चार, एंडरसन ने 17 रन पर तीन और जोफ्रा आर्चर ने 23 रन पर एक, बेन स्टोक्स ने 13 रन पर एक तथा डोमिनिक बेस ने 50 रन पर एक विकेट लिया।

इंग्लैंड की गेंदबाजी में दोनों पारियों में एक दिलचस्प समानता रही। ऑफ स्पिनर बेस ने पहली पारी में 26 ओवर में 76 रन पर चार विकेट लिए जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर लीच ने दूसरी पारी में 26 ओवर में 76 रन पर चार विकेट लिए।

सीरीज का दूसरा मैच 13 फरवरी से चेन्नई के इसी मैदान पर होगा और दूसरे टेस्ट में 50 फीसदी दर्शकों को मैदान में प्रवेश की अनुमति होगी। भारत दर्शकों के समर्थन से सीरीज में बराबरी की उम्मीद कर सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App