कोरोना बेकाबू… परीक्षाएं सिर पर, शिक्षा बोर्ड ने एग्जाम के लिए पूरी की तैयारियां, पॉजिटिव छात्रों पर फैसला आज

By: Apr 8th, 2021 12:06 am

शिक्षा बोर्ड ने एग्जाम के लिए पूरी की तैयारियां, कोविड पॉजिटिव छात्रों पर फैसला आज

नगर संवाददाता – धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश में कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। हर दिन 400 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, प्रदेश में 15 अप्रैल तक कोविड-19 को पीक तक पहुंचने की बात भी कही जा रही है। इसी बीच 13 अप्रैल से हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अढ़ाई लाख के करीब छात्रों की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इस दौरान दसवीं व जमा दो के छात्रों की परीक्षाएं बोर्ड की ओर से आयोजित की जाएंगी। प्रदेश भर से दसवीं में कुल एक लाख 31 हज़ार व जमा दो में एक लाख 14 हज़ार छात्रों की परीक्षाएं आयोजित होंगी। इसमें राज्य मुक्त विद्यालय एसओएस के छात्र भी शामिल रहेंगे, लेकिन कोविड-19 के समय 13 अप्रैल से होने वाली परीक्षाओं में अगर किसी छात्र को कोरोना पॉजीटिव पाया जाता है, तो अभी तक उसके परीक्षा देने पर संशय बना हुआ है। शिक्षा बोर्ड की ओर से इस विषय को लेकर सरकार, प्रशासन, स्वास्थय विभाग और शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ आज गुरुवार को इस विषय को लेकर अहम वर्चुअल बैठक की जाएगी। इसमें इस बात पर गहन मंथन किया जाएगा कि कोरोना पॉजिटिव छात्र को परीक्षा में अलग से बिठाया जाएगा या आगामी समय में उनकी अलग से परीक्षा करवाई जाएगी। वहीं, किसी छात्र को फ्लू पाया जाता है, तो उनको अलग से बिठाकर परीक्षा करवाने की व्यवस्था की गई है।

इसके अलावा इस बार 100 अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों को बढ़ाकर कुल परीक्षा केंद्र की संख्या 2137 कर दी गई है। इसके साथ ही इस बार डेटशीट को भी अलग तरीके से सेट किया गया है, जिसमें दसवीं के छात्रों की परीक्षा प्रातःकालीन सत्र में आयोजित की जाएंगी, जबकि जमा दो के छात्रों की परीक्षा सांयकालीन सत्र में करवाई जाएगी, ताकि एक समय में छात्रों को भीड़ परीक्षा केंद्र में हो। साथ ही परीक्षा केंद्र में हर छात्र की थर्मल स्कैनिंग, हैंड सेनेटाइजेशन व मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों को स्थापित किया गया है। साथ ही शिक्षा बोर्ड, शिक्षा विभाग व प्रशासन की ओर से भी उड़नदस्तों का गठन किया गया है। उधर, स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने भी बताया कि परीक्षाओं को संचालन की सभी तैयारियां पुख्ता तरीके से की जा रही हैं।

अब 20 छात्रों पर विजिलेटर

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इस बार कोविड को देखते हुए कई बड़े बदलाव किए हैं। हर साल 40 छात्रों पर विजिलेटर की व्यवस्था को समाप्त करते हुए अब मात्र 20 छात्रों पर विजिलेटर की अनुमति प्रदान कर दी गई है, ताकि जिससे परीक्षा केंद्र में आसानी से कम छात्रों के साथ परीक्षाओं का संचालन करवाया जा सकें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App