चितंपूर्णी में चैत्र नवरात्र के लिए तैयारियां जोरों पर, 450 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

By: Apr 6th, 2021 2:41 pm

नवीन कालिया, चिंतपूर्णी
सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल मां छिन्नमस्तिका धाम चिंतपूर्णी में 13 अप्रैल से शुरू होने जा रहे चैत्र नवरात्र को लेकर मंगलवार को चिंतपूर्णी सदन में एडीसी ऊना की अमित शर्मा की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। इस मौके पर एसडीएम अंब मनीष यादव, वित्त अधिकारी आशीष शर्मा, एस डीओआर के जसवाल, नायब तहसीलदार भरवाई, बीएमओ डा. गर्ग सहित विभिन्न विभाओं के अधिकारी, पंचायतों के प्रधान उपस्थित थे।

चैत्र नवरात्र मेले को चार भागों में विभाजित किया गया है, जिसमें 450 पुलिस और होमगार्ड के जवान तैनात किए जाएंगे। मंदिर सुबह पांच बजे से रात दस बजे बंद किया जाएगा। एसडीएम को मेला अधिकारी तथा आशीष शर्मा को सहायक मेला अधिकारी तैनात किया गया है। डीएसपी अंब को मेला पुलिस अधिकारी तथा एसएचओ चिंतपूर्णी को सहायक मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है।

चार सेक्टरों में मैजिस्ट्रेट तैनात किए गए है। मेले के दौरान लंगरों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेले के दौरान धारा 144 लागू रहेगी। ढ़ोल, नगाड़ों और शस्त्रों को लेकर चलने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेले के दौरान श्रद्धालुओं को पानी पिलाने का प्रबंध किया जाएगा। सिर्फ डिस्पोजेबल गिलासों का ही इस्तेमाल किया जाएगा।

यातायात व्यवस्था के लिए बड़े वाहनों को भरवाईं स्थित मंदिर की फ्री पार्किंग में खड़ा करने के आदेश दिए गए है, जबकि छोटे वाहन पुराने बस स्टैंड तक आ सकेंगे। मेले के दौरान चढ़ावे की गणना के लिए कोषा अधिकारी ऊना की तैनाती की गई है। श्रद्धालुओं को दर्शन पर्ची के लिए मंदिर मार्ग पर जगह बोर्ड लगाए जाएंगे।

मेले के दौरान भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए कड़े प्रबंध किए गये है। उधर, एडीसी अमित शर्मा ने बताया कि मेला 13 अप्रैल से शुरू होने जा रहे है। उन्होंने बताया कि एसओपी में प्रदेश सरकार से जो भी आदेश प्राप्त होंगे, उन्हीं के अनुसार मंदिर में प्रशाद चढ़ाया जाएगा अथवा नहीं।

एक दो दिन में बता दिया जाएगा। इस मौके पर बारीदार सभा के प्रधान रविंद्र छिंदा, जीवन कालिया, विनोद कालिया, सनी कालिया, भूषण कालिया सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App