अब व्हाट्सऐप से ढूंढें कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर

By: May 5th, 2021 12:02 am

भारत में कोरोना वैक्सीन लगवाने का तीसरा चरण शुरू हो गया है। देश में पहली मई से 18 से 45 साल के लोगों का भी कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। ऐसे में वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पर  रजिस्ट्रेशन कराते समय आपको ये भी मालूम होने चाहिए की आपके घर के पास कौन-कौन से वैक्सीनेशन सेंटर हैं, जिससे आप आसानी से अपना पास का सेंटर ढूंढ पाएं। आपकी वैक्सीनेशन सेंटर तलाशने की समस्य को अब व्हाट्सऐप ने बहुत ही आसान बना दिया है। माई गर्वनमेंट इंडिया ने सोशल मीडिया पर ये जानकारी दी है। सरकार ने लिखा है कि व्हाट्सऐप पर माई गवर्नमेंट कोरोना हेल्पडेस्क अब लोगों को नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में बताएगा। हेल्पडेस्क हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं को सपोर्ट करता है। वैक्सीनेशन सेंटर पता करने के लिए आपको बस सात स्टेप्स फॉलो करने होंगे। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन में 9013151515 नंबर को सेव करना है।

 इसे किसी भी नाम से सेव कर सकते हैं। नंबर को सेव करने के बाद फोन में वहाट्सऐप ओपन कीजिए। व्हाट्सऐप ओपन होने के बाद सेव किए नंबर के साथ चैट बॉक्स को ओपन करें। आप हेलो या नमस्ते लिखकर भेजिए, चैटबॉट आपको सामने से नौ ऑप्शन्स के साथ रिप्लाई करेगा। वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको एक लिखकर भेजना होगा। इसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे, इनमें से सेंटर की जानकारी के लिए एक लिखकर भेजना होगा। इसके बाद आपको पिन कोड डालने के लिए कहा जाएगा। जैसे ही आप अपने क्षेत्र का पिन कोड लिखकर भेजेंगे आपको पिन कोड के पास मौजूद वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी मिल जाएगी। आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है तब चैटबॉट कोविन पोर्टल का लिंक भी देगा। यहां से आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

15 तक रिलीज होगा इनफिनिक्स हॉट 10एस

इनफिनिक्स हॉट 10एस इस महीने भारत में डेब्यू करने वाला है। बता की यह फोन पिछले महीने इंडोनेशिया में पेश किया गया था और अब यह मई के दूसरे हफ्ते तक भारत में आने वाला है। हालांकि फिलहाल कंपनी ने लांच तारीख का खुलासा नहीं किया है। कंपनी का कहना है कि यह स्मार्टफोन सुपीरियर कैमरा के साथ आएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App