प्रोमोशन कोटे से छेड़छाड़ सहन नहीं, एक वर्ग पर झूठे आंकड़े पेश कर सरकार को गुमराह करने का जड़ा आरोप

By: Sep 13th, 2021 12:06 am

स्कूल प्रवक्ता संघ ने एक वर्ग पर झूठे आंकड़े पेश कर सरकार को गुमराह करने का जड़ा आरोप

कार्यालय संवाददाता-हमीरपुर

प्रदेश पदोन्नत स्कूल प्रवक्ता संघ ने मुख्याध्यापक से प्रधानाचार्य पद पर पदोन्नति कोटे में किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ का विरोध किया है। संघ के प्रदेशाध्यक्ष यशवीर जम्वाल, अध्यक्ष कोर कमेटी केवल ठाकुर, प्रदेश महासचिव कमल किशोर शर्मा ने कहा कि स्कूली प्रवक्ता का एक वर्ग सरकार के समक्ष झूठे आंकड़े प्रस्तुत करके प्रदेश सरकार को लगातार गुमराह करने की कोशिश कर रहा है, जबकि वास्तविकता यह है कि वर्तमान में 17 हजार स्कूली प्रवक्ताओं में से आधे यानी 8500 पदोन्नति द्वारा टीजीटी काडर से आते हैं और 1999 से इनका अपना मान्यता प्राप्त संगठन प्रदेश पदोन्नत स्कूल प्रवक्ता संघ है, जो कि टीजीटी काडर का एक घटक है। वर्तमान में टीजीटी काडर की संख्या 26500 है।

इसमें लगभग दो हजार के करीब मुख्य अध्यापक एवं प्रधानाचार्य तथा 16000 का टीजीटी वर्ग शामिल है। यह अध्यापक टीजीटी से पदोन्नत होकर मुख्याध्यापक और प्रधानाचार्य बनते हैं। वर्तमान भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के आधार पर 26500 टीजीटी के इस काडर के लिए स्कूली प्रधानाचार्य के 50 प्रतिशत कोटे के आधार पर 900 पद ही आते हैं। यही कारण है कि इस वर्ग के अध्यापकों को अपने जीवन की पहली पदोन्नति प्राप्त करने के लिए 27 वर्षों से अधिक समय का लंबा इंतजार करना पड़ता है। इनमें से चंद अध्यापक ही स्कूली प्रधानाचार्य के पद पर पदोन्नत हो पाते हैं, जबकि दूसरी तरफ 6000 सीधी भर्ती वाले स्कूली प्रवक्ताओं के लिए प्रधानाचार्य के 900 पद आरक्षित हैं।

इस असंतुलन के कारण समूचे टीजीटी कार्ड में भारी रोष है। यही कारण है कि सूबे के विभिन्न अध्यापक संगठन एचजीटीयू के दोनों घटक, हेड मास्टर ऑफिसर काडर एसोसिएशन, प्रदेश पदोन्नत स्कूल प्रवक्ता संघ, विज्ञान अध्यापक संघ, कला स्नातक संघ इस कोटे में किसी भी प्रकार की कमी का विरोध करते हैं। पदोन्नत स्कूल प्रवक्ता संघ की कोर कमेटी के अध्यक्ष केवल ठाकुर ने बताया कि टीजीटी काडर से जुड़े अध्यापक संगठन आगामी 13 सितंबर को बैठक करके अपनी मांगों के संदर्भ में आगामी रणनीति तय करेंगे। इस मौके पर संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष संदीप डडवाल, संरक्षक हरीमन शर्मा, प्रदेश मीडिया प्रभारी अनूप शर्मा, प्रदेश सह वित्त सचिव प्रीतम कौशल, प्रधान जिला बिलासपुर यशपाल रनौत, प्रधान मंडी दर्शन राणा, प्रधान कुल्लू मनोज, प्रधान सोलन नरेंद्र ठाकुर, प्रधान ऊना विवेक दत्ता, अरविंद जगोता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिला हमीरपुर रविदास, महासचिव विक्रम वर्मा कोषाध्यक्ष अजय नंदा भी उपस्थित रहे।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

सत्ता में पहुंचते ही नेता क्षेत्रवाद को अहमियत देते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV