हमीरपुर के बड़सर में ममता शर्मसार: जरा सी गलती पर बेटियों की बेरहमी से पिटाई

By: Oct 7th, 2021 12:08 am

हमीरपुर के बड़सर में ममता शर्मसार, बच्ची के साथ मारपीट करती मां का वीडियो वायरल

नीलकांत भारद्वाज—हमीरपुर

सब कहते हैं ‘तू इतनी अच्छी है इतनी प्यारी है’ तो फिर ऐसी क्रूरता भी क्या मां जो अपनी ही बच्चियों को पशुओं की तरह पीटती हो। यहां तक कि तेजधार हथियार से उन्हें लहूलुहान कर देती हो। यहां बात हो रही है जिला हमीरपुर के बड़सर उपमंडल के एक गांव की जहां से वायरल हुए एक वीडियो ने सबके रौंगटे खड़े कर दिए हैं। 12 से 13 साल की एक बेटी को उसकी मां ऐसी क्रूरता से मार रही है कि कोई सौतेली मां भी ऐसा न करे। बच्चे गलती करते हैं, तो माता-पिता उसे डांटते हैं, लेकिन इतनी कू्ररता कोई नहीं दिखता जो वीडियो में दिख रहा है। रोज-रोज ऐसे जुल्म को देखकर आखिर परेशान होकर ग्रामीणों को इस मामले में चाइल्ड हेल्पलाइन की मदद लेनी पड़ गई। एक जगह फोटो में दिख रहा है कि जहां बच्ची खड़ी है उसके नीचे काफी सारे खून की बूंदें पड़ी हुई हैं। जुटाई गई जानकारी से पता चला है कि ग्रामीण क्षेत्र की इस महिला की तीन बेटियां हैं, जिनमें एक चौथी में और दूसरी छठी कक्षा में पढ़ती है।

एक बेटी का पालन-पोषण किसी और के जिम्मे है। पति शराब का आदी बताया जाता है। बताते हैं कि मां काम से बाहर जाती है, तो बेटियों को घर के अंदर बंद करके चली जाती है। जरा सी गलती होने पर बेटियों को इतनी बुरी तरह से मारती है कि आसपास के लोगों की आंखों में आंसू आ जाते हैं। घर में बूढ़ी दादी है, जो इस दुखद मंजर को देखकर रोने के सिवा कुछ नहीं कर सकती। रोज-रोज इस जुल्म को देखते हुए गांव के किसी व्यक्ति ने बेटी को मारती हुई मां का वीडियो बना डाला। वीडियो में दिख रहा है कि जब मां के हाथ से डंडा छीन डाला तो उसने एक हाथ में पकड़ी दराटी से बेटी की बाजू पर बार किया। गांव की किसी महिला ने यह दृश्य देखकर चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 पर शिकायत की तो एक महिला सहित दो लोगों की टीम मौके पर पहुंची। बड़ी मुश्किल से मां की काउंसिलिंग करके उसे समझाया गया और आठ अक्तूबर को बाल कल्याण समिति के समक्ष हाजिर होने के लिए कहा गया है, जहां महिला के बयान कलमबद्ध होंगे। (एचडीएम)

बाल कल्याण समिति के समक्ष दर्ज होगा बयान

चाइल्ड हेल्प लाइन हमीरपुर के समन्वयक सुरेंद्र प्रकाश ने बताया कि हमें हेल्पलाइन के माध्यम से ऐसी शिकायत आई थी कि मां अपनी बेटियों को बुरी तरह से पीटती है। मौके पर जाकर देखा तो वास्तविकता सामने आई है। बेटी को पीटा गया है। महिला पंचायत प्रधान से भी इस बारे में बात की गई है। उन्होंने भी आश्वस्त किया है कि वे आगे से ऐसा नहीं होने देंगी। यदि मां को किसी तरह की कोई मानसिक परेशानी है, तो खुलकर बताए। महिला की काउंसिलिंग की गई है और आठ अक्तूबर को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है।