दड़ूडी पंचायत-नगर पंचायत नादौन को इनाम

By: Apr 11th, 2022 12:05 am

नीलकांत भारद्वाज – हमीरपुर

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में देशभर में शीर्ष स्थान पर जगह बनाने के बाद अब जिला हमीरपुर की एक ग्राम पंचायत और एक नगर पंचायत ने राष्ट्रीय स्तर पर खुद को साबित किया है। इस ग्राम और नगर पंचायत को नेशनल पंचायती राज दिवस -2022 के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सम्मानित किया जाएगा। इस बार इस कार्यक्रम का आयोजन जम्मू-कश्मीर के जिला सांबा की पल्ली पंचायत में होने जा रहा है। इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री बतौर मुख्यातिथि पहुंचेंगे। इसके तहत नकद पुरस्कार भी दिए जाएंगे। बता दें कि बेहतर कार्यों के लिए राष्ट्र स्तर पर पंचायतों को चार तरह के पुरस्कार दिए जाते हैं। इनमें दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार और बाल हितैषी ग्राम पंचायत पुरस्कार शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक विकास कार्यों और सौ फीसदी पूरा करने, पंचायत को भेदभाव रहित बनाने और औषधीय पौधों की प्लाटेंशन, अपने स्तर पर डोमेस्टिक वायलेंस जैसे मामले निपटाने सहित बच्चों की बेहतरी के लिए उनके लिए सौ फीसदी शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा मुहैया करवाने के मद्देनजर जिला हमीरपुर के हमीरपुर ब्लॉक की दड़ूही पंचायत को दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार-2022 (डीडीयू पीएसपी) और चाइल्ड फ्रेंडली ग्राम पंचायत अवार्ड-2022 (सीएफजीपीए) से सम्मानित किया जाएगा। पंचायत को राष्ट्रीय स्तर क एक साथ दो अवार्ड मिलना गर्व की बात है। बता दें कि पंचायत को सीएफजीपीए अवार्ड में पांच लाख और डीडीयूपीएसपी में 15 लाख का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

बताते चलें कि दड़ूडी पंचायत की कमान 2011 से एक महिला प्रधान के हाथ में है। वह इस दफा तीसरी बार लगातार प्रधान बनी हैं और वर्ष 2000 से 2006 तक बीडीसी सदस्य भी रह चुकी हैं। पंचायत की आबादी तीन हजार से अधिक है। इसी तरह जिले की सात वार्डों वाली नगर पंचायत नादौन को डीडीयू पीएसपी-2022 से सम्मानित किया जाएगा। नगर पंचायत को 15 लाख का नकद पुरस्कार मिलेगा। (एचडीएम)

सबके साथ से संभव हुआ पंचायत का विकास

ग्राम पंचायत दड़ूडी की प्रधान ऊषा बिरला के अनुसार सभी ग्रामीणों के सहयोग से यह संभव हो पाया है। हैल्थ डिपार्टमेंट, स्कूल और वूमन-चाइल्ड डिवेलपमेंट (डब्ल्यूसीडी) के सहयोग से बच्चों के लिए हर क्षेत्र में 100 फीसदी कार्य संपूर्ण किया गया। चाहे लोकल बच्चे हों या फिर माइग्रेंट लेबर के। पंचायत में एक भी बच्चा अंडरवेट नहीं है। हर बच्चा स्कूल जाता है। इसी तरह डीडीयूपीएसपी के तहत भेदभाव खत्म करने के लिए हर माह कम्युनिटी भोज का आयोजन की व्यवस्था की गई। घरेलू हिंसा रोकने को अपने स्तर पर डोमेस्टिक वायलेंस कमेटी फ्रेम की गई है। वन विभाग की खाली पड़ी जमीन पर अनुमति लेकर मेडिसिन प्लांट लगाए गए हैं। इसी तरह हर विकलांग के लिए व्हील चेयर, पंचायत में सोलर लाइट, सामाजिक पेंशन और गांव की हर चैंपियन बेटी का पूरा विवरण पंचायत की पट्टिका पर लिखा जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App