नए रूट पर दौड़ेंगी नई इलेक्ट्रिक बसें, अब नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार, शहरवासियों को मिलेगी सुविधा

By: May 16th, 2022 12:06 am

चंडीगढ़ में अब नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार, शहरवासियों को मिलेगी सुविधा

चंडीगढ़, 15 मई (ब्यूरो)

चंडीगढ़ में इलेक्ट्रिक बसों का सुहावना सफर करने के लिए अब लंबा इंतजार नहीं करना होगा। शहरवासियों को बहुत कम समय में एक के बाद एक इलेक्ट्रिक बस मिलेगी। अभी कुछ चुनिंदा रूट पर ही इलेक्ट्रिक बस चल रही हैं। कुछ दिनों बाद आपको कुछ और नए रूट पर भी इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती नजर आएंगी। आप इन बसों में प्रदूषण मुक्त और बिना शोर के सफर का आनंद ले सकेंगे। इलेक्ट्रिक बसें जीरो एमिशन बेस्ड हैं। इनमें इंधन का उपयोग नहीं होने से किसी भी तरह के कार्बन फुटप्रिंट्स उत्पन्न नहीं होते। साथ ही इंजन नहीं होने से बसों में शोर भी सुनाई नहीं देता। इन बसों में सफर कर लोग काफी आरामदायक महसूस करते हैं। चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) को इन बसों के लिए ऐसे फीडबैक मिलते रहे हैं। इलेक्टिक्र बसे के आने से पर्यावरण को तो लाभ होगा ही साथ ही ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को भी इन बसों के लिए खर्च कम करना पड़ेगा।

40 नई इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए सीटीयू का आयशर कंपनी के साथ समझौता हुआ है। यह कंपनी सबसे कम 44.99 रुपए प्रति किलोमीटर खर्च पर इलेक्ट्रिक बस चंडीगढ़ में चलाएगी। बाकी कंपनियों ने इससे अधिक रेट कोट किया था। पहले से चल रही अशोक लेलैंड की बसों को प्रति किलोमीटर चलने पर सीटीयू 60 रुपये दे रही है। फास्टर एडोप्शन एंड मैन्यूफेक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ;फेमद्ध इंडिया स्कीम के तहत केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ को 80 बसों के लिए सब्सिडी देने को मंजूरी दे रखी है।

सड़कों पर दौड़ेंगी 40 और बसें

अब ऐसी 40 और बसें आपको सड़कों पर दौड़ती दिखेंगी। सीटीयू ने 40 नई बसें चलाने के लिए आयशर कंपनी को टेंडर आबंटित किया है। यह कंपनी जुलाई तक इन बसों की डिलिवरी चंडीगढ़ को देने लगेगी। आयशर कंपनी के इंदौर स्थित प्लांट यह बसें चंडीगढ़ आएंगी। इन बसों में से एक बस तैयार हो चुकी है। सीटीयू की टीम इस बस की इंस्पेक्शन करने जा रही है। टीम अगर बस के डिजाइन को हरी झंडी देती है तो बाकी बसें भी बननी शुरू हो जाएंगी। आधुनिक सुविधाओं से सज्जित यह बसें लग्जरी एहसास कराएंगी। यह सभी एसी बसें होंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App