पीएम सुरक्षा में 2300 जवान

By: Jun 14th, 2022 12:16 am

NEW DELHI, FEB 23 (UNI)- Prime Minister Narendra Modi addressing a Webinar on positive impact of Union Budget on rural development in New Delhi on Wednesday. UNI PHOTO- 52U

आज से स्मार्ट सिटी के चप्पे-चप्पे पर दिखेंगे जवान, सुरक्षा एजेंसियां भी मुस्तैद

स्टाफ रिपोर्टर – धर्मशाला
देवभूमि हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दो दिवसीय दौरे के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय दौरे को लेकर जिला कांगड़ा सहित मुख्यालय हाई अलर्ट में आ गया है। इसके चलते अब विभिन्न बटालियनों सहित विशेष पुलिस बल व केंद्रीय जांच एजेंसियों ने धर्मशाला में डेरा डाल लिया है। पीएम नरेंद्र मोदी का सुरक्षा जिम्मा संभालने के लिए जिला भर में 2300 के करीब अधिकारियों व जवानों को तैनात किया गया है। वहीं, अब मंगलवार से चप्पे-चप्पे में खाकी दिखना शुरू हो जाएगी। मंगलवार यानी 14 जून को ब्रिफिंग के बाद धर्मशाला शहर में हर स्थान पर पुलिस बल को तैनात कर दिया जाएगा।

इस बार पीएम नरेंद्र मोदी का केसीसीबी चौंक से धर्मशाला स्टेडियम तक रोड शो भी प्रस्तावित है, ऐसे में सुरक्षा एजैंसियां भी पूरी तरह से मुस्तैद हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री का पहली बार हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के सर्किट हाउस में रात्रि ठहराव भी रहेगा। ऐसे में ऑल इंडिया चीफ सक्रेटेरी कान्फ्रेंस के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और रात्रि ठहराव के लिए सर्किट हाउस संग हर जगह सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। वहीं आज देश भर सहित केंद्र शासित प्रदेशों के 36 मुख्य सचिव व केंद्र के 107 अति वरिष्ठ अधिकारियों सहित कुल 206 विशेष अधिकारी धर्मशाला में पहुंच जाएंगे। अब सीएस सम्मेलन 15 जून से शुरू हो जाएगा, ऐसे में मंगलवार को ही सभी अधिकारी धर्मशाला पहुंच जाएंगे। मुख्य सचिवों को रहने की व्यवस्था एचपीसीए के कंडी स्थित होटल जो कि बड़ी होटल कंपनी की ओर से चलाया जा रहा है, वंंहा ठहराव किया गया है।

रूट नहीं किए डायवर्ट

वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान आम जनता को किसी प्रकार की समस्या न हो इस विषय को भी ध्यान में रखा जा रहा है। जिसके चलते रूट को डायवर्ट नहीं किया गया है। हालांकि कार्यक्रमों के दौरान कालेज रोड-धर्मशाला स्टेडियम व सर्किट हाउस रोड पर वाहनों की आवाजाही उस दौरान पूरी तरह से बंद रहेगी। चीलगाड़ी रोड़ पर सर्किट हाउस के समीप कोई भी वाहन नहीं जा सकेगा। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थलों से सर्किट हाउस तक जाने के दौरान ट्रैफिक को पहले रोक कर रूट को क्लीयर किया जाएगा। मंगलवार को एसपी कांगड़ा ड्यूटी में तैनात होने वाले पुलिस अधिकारियों व जवानों को डयूटी बारे ब्रीफ करेंगे। उधर, एसपी कांगड़ा डा. खुशहाल शर्मा ने कहा कि स्थानीय लोगों के लिए वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान आने-जाने की जो व्यवस्था होगी, उन्हें बता दी जाएगी। आम जनता को परेशानी न हो, इसके लिए प्लान तैयार किया गया है। रूटों को डायवर्ट करने जरूरत कम ही है।

बिना चैकिंग नहीं गुजरेंगी गाडिय़ां

प्रदेश की पर्यटन एवं बौद्ध नगरी धर्मशाला में वीवीआईपी मूवमेंट के चलते सुरक्षा एजेंसियों की शहर में हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। शहर में सुरक्षा को तैनात होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी सोमवार से ही मोर्चा संभाल लिया है। वीवीआईपी के प्रस्तावित कार्यक्रम स्थलों पर जाने वाले वाहनों को बिना चैकिंग से नहीं गुजरने दिया जाएगा। इतना ही नहीं वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान स्थानीय लोगों की आवाजाही किस प्रकार से होगी, इस बारे उन्हें पुलिस द्वारा बता दिया जाएगा। जिससे कि उस दौरान किसी को समस्या का सामना न करना पड़े। हालांकि अभी पुलिस विभाग की ओर से ट्रैफिक प्लान जारी नहीं किया गया है, लेकिन धर्मशाला स्टेडियम रोड़ व सर्किट हॉऊस में रात्रि ठहराव के चलते वंहा राष्ट्रपति दौरे की तर्ज पर बंदिशें रहेंगी। वहीं 16 जून को पीएम के धर्मशाला पहुंचने पर कचहरी केसीसीबी चौंक से स्टेडियम तक होने वाले रोड शो को देखते हुए भी उक्त सडक़ मार्ग को कुछ घंटों के लिए बंद कर दिया जाएगा, जिसके चलते शहर की सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर पुलिस तथा अन्य सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह से व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर रही हंै।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App