स्कूलों में पहुंची बीमारी

By: Jul 29th, 2022 12:02 am

चंडीगढ़, २८ जुलाई (ब्यूरो)

चंडीगढ़ के प्राइवेट स्कूलों के छोटे बच्चों में हैंड, फुट एंड माउथ बीमारी तेजी से फैल रही है। आज सेक्टर 33 बी स्थित टेंडर हार्ट हाई स्कूल में भी इस बीमारी का केस आया है। स्कूल के प्रिंसिपल की ओर से बताया गया है कि गुरुवार दोपहर 1.20 पर एलकेजी के एक बच्चे में यह बीमारी पाई गई है। ऐसे में प्ले ग्रुप क्लास, नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी समेत क्लास एक और दो में 29 जुलाई को छुट्टी रहेगी। वहीं स्कूल की तरफ से बच्चों के अभिभावकों को एक एडवाइजरी जारी की गई है। स्कूल ने बच्चों के अभिभावकों को घरों में अपने बच्चों पर नजर रखने को कहा है। बच्चों में इस बीमारी के कोई भी लक्षण दिखने पर डाक्टर की सलाह लें। बता दें कि बीते रोज सेक्टर 40 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) और सेक्टर 26 स्थित सेंट कबीर पब्लिक स्कूल के कुछ बच्चों में हैंड, फुट एंड माउथ बीमारी पाई गई थी।

जिसके बाद सेंट कबीर ने 1 दिन और डीपीएस से 2 दिनों के लिए छोटे बच्चों की कक्षाएं बंद करने का फैसला किया था। चंडीगढ़ में हैंडए फुट एंड माउथ बीमारी को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन पूरी तरह से एहतियात बरत रहा है। इसे लेकर एडवाइजरी भी जारी की जा चुकी है। गुरुवार दोपहर प्रशासनिक अफसरों की सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ बीमारी को लेकर यूटी गेस्ट हाउस में एक अहम बैठक भी हुई। इसमें शिक्षा विभाग के अफसर भी थे। वहीं डीएचएस डा. सुमन भी विशेष रुप से शामिल थीं।

मेडिकल सुपरिटेंडेंट की एडवाइस

मेडिकल सुपरिनटेंडेंट डा. वीके नागपाल ने कहा कि हैंड फुट एंड माउथ बीमारी वायरस से फैलने वाली बीमारी है। इस बीमारी में स्किन पर दाग और दाने होने शुरू हो जाते हैं। वहीं मुंह में छाले और बुखार भी आता है। यह एक वायरल बीमारी है। हालांकि इस बीमारी का इलाज है, इसलिए ज्यादा घबराने की जरुरत नहीं है। इसका संक्रमण दर काफी अधिक होता है। जिस भी बच्चे को यह बीमारी होती है उसे बाकी बच्चों से दूर कर देना चाहिए ताकि उन्हें यह बीमारी न फैले। वहीं यदि इस बीमारी के लक्षण भी नजर आएं तो भी संदिग्ध बच्चे को अलग किया जाना चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App