आधार के उपयोग को बनाएंगे सरल

By: Jul 29th, 2022 12:02 am

चंडीगढ़,  जुलाई (ब्यूरो)

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, चंडीगढ़ द्वारा ‘आधार के उपयोग को सरल बनाने हेतु हाल में की गई पहल’ विषय पर एक दिवसीय राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का आयोजन राज्यों द्वारा आधार के उपयोग को बढ़ावा देने के प्रयास के रूप में किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता श्री अनुराग अग्रवाल, आईएएस वित्त आयुक्त राजस्व, पंजाब ने किया। कार्यशाला में मुख्य रूप से पंजाब राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों में केएपी सिन्हा, सर्वजीत सिंह, डी के तिवारी, दिलीप कुमार, अजय शर्मा, गुरप्रीत सपरा और नीलिमा अतिरिक्त बैंकों, बीएसएनएल, डाक विभाग और राष्ट्रीय सूचना केंद्र और केंद्र सरकार के 100 से अधिक वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सेदारी की।

चार सत्रों में संपन्न हुए कार्यशाला में आधार की विशेषताएं, आधार के उपयोग में हुए प्रमुख घटनाक्रमों, पंजाब में की गई बेस्ट प्रैक्टिसेस और डेटा की गोपनीयता और सूचना सुरक्षा विषय पर विचार-विमर्श किया गया। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण और आधार सक्षम भुगतान प्रणाली पर प्रस्तुति दी गई। साथ ही एम-आधार ऐप, आधार ऑनलाइन सेवाओं और निवासियों के लिए आधार पंजीकरण एवं अपडेट सेवाओं को सुगम बनाने के लिए यूआईडीएआई द्वारा किए गए प्रयासों विस्तार से बताया गया। इस अवसर पर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, चंडीगढ़ की उप महानिदेशक, श्रीमती भावना गर्ग ने बताया कि आधार कैसे भारत के डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का मूल बन गया है।

आधार विशिष्टता, प्रमाणीकरण, वित्तीय पता और इ-केवाईसी की अपनी अंतर्निहित विशेषताओं के कारण सरकारी अधिकारियों को सीधे निवासियों तक पहुंचने में मदद की है जिससे निवासियों तक विभिन्न सब्सिडीए लाभ और सेवाओं का वितरण किया जा रहा है, उन्होंने कहा कि काफी कम लागत में आधार कभी भी, कहीं भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से सत्यापन योग्य है। वी उमाशंकर, प्रधान सचिव, हरियाणा सरकार क्रिड ने पात्रता आधारित लाभों के लिए परिवार पहचान पत्र की अवधारणा के बारे में बताया। गुरकीरत कृपाल सिंह और गिरीश दयालन ने पंजाब राज्य आधार इकोसिस्टम और आधार आधारित ई-गवर्नेंस विषय पर हुए अपने सुधार प्रस्तुत किए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App