आज वेतन विसंगति पर तय होगी रणनीति

By: Jul 11th, 2022 12:01 am

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

एचआरटीसी कंडक्टर यूनियन सोमवार को शिमला में वेतन विसंगति को दूर करने के लिए रणनीति तैयार करेंगे। कंडक्टर यूनियन 12 जुलाई तक छठे वेतन आयोग में आ रही वेतन विसंगति को दूर करने का अल्टीमेटम दिया जाएगा। ऐसे में अब सोमवार शाम को एचआरटीसी कंडक्टर की ओर से सरकार व प्रबंधन के खिलाफ रणनीति तैयार की जाएगी। हालांकि मंगलवार को अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ ने भी एचआरआरटीसी कंडक्टर यूनियन के पदाधिकारियों को बातचीत के लिए बुुलाया है। वहीं एचआरटीसी प्रबंधन ने गत दिनों कंडक्टर यूनियन के पदाकारियों के साथ एक बैठक बुलाई थी। बैठक में एचआरटीसी प्रबंधन ने 20 जुलाई तक का समय मांगा है।

वहीं प्रबंधन के अधिकारियों ने पंजाब व हरियाणा में छठे वेतन आयोग के तहत कंडक्टरों को मिल रहे वेतन के बारे में भी जानकारी एकत्र की है। निगम प्रबंधन ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही एचआरटीसी कंडक्टरों की वेतन विसंगति का ठीक किया जाएगा। एचआरटीसी कंडक्टर यूनियन के प्रांतीय प्रधान कृष्ण चंद ने बताया कि नए वेतन आयोग के लागू होने से कंडक्टरों का वेतन बढऩे के बजाय घट रहा है। पहले कंडक्टरों को जहां 2400 रुपए ग्रेड-पे दिया जाता था, तो वहीं नए वेतन आयोग के लागू होने से इन्हें सिर्फ 1900 का ही ग्रेड-पे मिल रहा है। उन्होंने बताया कि एचआरटीसी कंडक्टरों को 1996 तक सात श्रेणियों को एक समान वेतन मिलता था। इनमें पटवारी, क्लर्क, फोरेस्ट गार्ड, कंडक्टर व अन्य श्रेणियां थी, लेकिन 2006 के बाद कंडक्टरों को इस श्रेणी से हटा दिया गया है।

उन्होंने मांग उठाई है कि कंडक्टरों को 2006 से पहले की तरह इन सभी श्रेणियों के बराबर ग्रेड-पे दिया जाए। हिमालच पथ परिवहन संघ के शिमला ग्रामीण के प्रधान दिपेंद्र कुमार सहित अन्य परिचालक अवलेश, राहुल, अतुल का कहना है कि परिचालक जब तृतीय श्रेणी में आते हैं, तो उन्हें चतुर्थ श्रेणी का वेतन क्यों दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह कैसा छठा वेतन आयोग की सिफारिशें हैं, जिससे बढ़ाने के बजाय कम कर दिया जा रहा है। नए वेतनमान लागू होने से पहले परिचालक वर्ग और लिपिक वर्ग का वेतन सम्मान था, लेकिन लिपिक वर्ग का ग्रेड वही है, जो पहले दिया जाता था, लेकिन परिचालकों का ग्रेड-पे घटा दिया गया है। वहीं यूनियन ने 12 जुलाई तक अल्टीमेटम सरकार व निगम प्रबंधन को दिया था। ऐसे में अब सोमवार को एचआरटीसी कंडक्टर यूनियन की ओर से शिमला में आगामी रणनीति तैयार की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App