बल्क ड्रग पार्क का एक्शन प्लान तैयार; 362.05 हेक्टेयर में डिवेलप होगा इंडस्ट्रियल प्लॉट; खर्च होंगे 1923 करोड़ रुपए

By: Sep 25th, 2022 12:06 am

362.05 हेक्टेयर में डिवेलप होगा इंडस्ट्रियल प्लॉट; खर्च होंगे 1923 करोड़ रुपए, 30 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

प्रदेश में बल्क ड्रग्स फार्मा पार्क के लिए उद्योग विभाग में अपना एक्शन प्लान तैयार कर दिया है। जिला ऊना के हरोली में 568.58 हेक्टेयर एरिया में से 362.05 हेक्टेयर एरिया को इंडस्ट्रियल प्लॉट एरिया में डिवेलप किया जाएगा। पार्क के निर्माण के लिए उद्योग विभाग ने 13 अलग-अलग मदों को अपने एक्शन प्लान में शामिल किया है। इसमें ग्रीन एरिया लॉजिस्टिक हब और वेयरहाउस, इलेक्ट्रिक सबस्टेशन, ग्राउंड वाटर टैंक, 50 बिस्तरों का एडमिनिस्ट्रेटिव रेस्ट हाउस, रिसर्च इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल ऐनडोर्समेंट, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, एमर्जेंसी रिस्पांस सेंटर, कमांड कंट्रोल सेंटर, लैबोरेटरी टेस्टिंग सेंटर और पार्क तक पहुंचने के लिए सडक़ सुविधा को एक्शन प्लान में शामिल किया गया है। बल्क ड्रग्स फार्मा पार्क के निर्माण के दौरान 10.10 प्रतिशत एरिया को ग्रीन एरिया में कवर किया जाएगा।

इसी तरह 9.82 प्रतिशत एरिया कोड सडक़ निर्माण के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा। 7.17 प्रतिशत एरिया में कमर्शल प्लॉट डिवेलप किए जाएंगे, निवेशकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यहां पर 2.78 प्रतिशत एरिया पर लॉजिस्टिक हब और वेयरहाउस (गोदाम) बनाया जाएगा। दूसरी अन्य सेवाएं जैसे फिलिंग स्टेशन, फायर स्टेशन, पुलिस स्टेशन ट्रांसफर स्टेशन, अंडर ग्राउंड वाटर आदि के निर्माण के लिए 7.98 हेक्टेयर एरिया यानी कुल एरिया का 1.40 प्रतिशत क्षेत्र कवर किया जाएगा। इसके अलावा यहां लोगों और निवेशकों की सुविधा के लिए रेवेन्यू ऑफिस डिस्पेंसरी आदि की भी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। प्रदेश के लिए बल्क ड्रग्स फार्मा पार्क प्रोजेक्ट काफी मायने रखता है। प्रोजेक्ट के शुरू होने से प्रदेश में जहां 50000 करोड़ के निवेश का अनुमान लगाया गया है। वहीं इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से प्रदेश के 30 हजार लोगों को सीधा रोजगार मिलने की संभावना जताई गई हैं। इस पार्क के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से हिमाचल को एक हजार करोड़ रुपए की ग्रांट इन ऐड मिलेगी, जबकि 923 करोड़ रुपए राज्य सरकार खुद वहन करेगी।

मंजूरी के लिए सरकार को भेजी योजना

उद्योग विभाग के निदेशक राकेश प्रजापति ने कहा कि बल्क ड्रग्स फार्मा पार्क का एक्शन प्लान तैयार कर मंजूरी के लिए सरकार को भेजा है। इसमें 362.05 हेक्टेयर एरिया कों इंडस्ट्रियल प्लॉट एरिया में डिवेलप किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App