US Open: टियाफो को हराकर फाइनल में पहुंचे कार्लोस, नॉर्वे के कैस्पर से होगी खिताबी भिड़ंत

By: Sep 10th, 2022 2:22 pm

न्यूयॉर्क। स्पेन के युवा सनसनी टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्कारज ने सेमीफाइनल में अमरीका के फ्रांसेस टियाफो को हराकर यूएस ओपन फाइनल में कैस्पर रूड के साथ मुकाबला सुनिश्चित किया। 19 वर्षीय अल्काराज ने शुक्रवार को चार घंटे 19 मिनट चले मैच में टियाफो को 6-7(6), 6-3, 6-1, 6-7(5), 6-3 से मात देकर अपने पहले ग्रैंड स्लैम फाइनल में जगह बनाई। अल्काराज ओपन युग में अमेरिकी दिग्गज पीट सेम्प्रास के बाद यूएस ओपन फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे किशोर हैं।

अल्काराज ने जीत के बाद कहा, “एक ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में आपको सब कुछ झोंक देना होता है। हमें आखिरी बॉल तक लड़ना होता है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि हम पांच घंटे लड़ रहे हैं या छह घंटे। फ्रांसेस ने कोर्ट पर अपना सब कुछ दिया। यह अद्भुत है।” तृतीय सीड अल्काराज़ का सामना फाइनल में नॉर्वे के पांचवीं सीड कैस्पर रूड से होगा जो कारेन खचानोव को 7-6(5), 6-2, 5-7, 6-2 से हराकर आ रहे हैं। अल्काराज़ की तरह रूड ने भी अब तक कोई ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीता है। दोनों खिलाड़ी एटीपी रैंकिंग में नंबर एक की दौड़ के दावेदार हैं, और फाइनल जीतने वाला खिलाड़ी साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ-साथ शीर्ष रैंकिंग भी हासिल करेगा। यदि 19 वर्षीय अल्काराज न्यूयॉर्क में ट्रॉफी उठाते हैं तो वह 1973 के बाद एटीपी रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन जाएंगे।

अल्काराज ने फाइनल के बारे में कहा, “बड़ी चीजों के लिए लड़ने में सक्षम होना आश्चर्यजनक है। मैं पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचा हूं। मुझे अब एक अविश्वसनीय खिलाड़ी (रूड) का भी सामना करना है। वह फाइनल खेलने के हकदार हैं। उन्होंने रोलां गैरो में भी एक ग्रैंड स्लैम फाइनल खेला।”
रूड को रोलां गैरो के फाइनल में अल्काराज के हमवतन और 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल के हाथों शिकस्त मिली थी। यदि रूड रविवार को होने वाले फाइनल में अल्काराज को मात देते हैं तो वह नंबर एक रैंकिंग हासिल करने वाले नॉर्वे के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

23 वर्षीय रूड इस आयोजन से पहले कभी भी यूएस ओपन के तीसरे दौर को पार नहीं कर सके थे, लेकिन इस साल वह शानदार फॉर्म के साथ खिताब जीतने के प्रबल दावेदार हैं। रूड ने फाइनल में कदम रखने के बाद कहा, “रोलां गैरो के बाद मैं बेहद खुश था लेकिन मैंने यह सोचकर भी संतोष किया था कि यह मेरे करियर का एकमात्र ग्रैंड स्लैम फाइनल हो सकता है। यह आसान नहीं होता है, लेकिन यहां मैं कुछ महीनों बाद फिर से ग्रैंड स्लैम फाइनल में वापस आ गया हूं।” अल्काराज और रूड के बीच फाइनल मैच भारतीय समयानुसार सोमवार 12 सितंबर, देर रात 01:30 बजे आर्थर ऐश स्टेडियम में खेला जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App