एचपीयू तैयार, कल मिलेगा तोहफा, नैक टीम से कल ए प्लस प्लस ग्रेड मिलने की पूरी उम्मीद

By: Oct 31st, 2022 10:11 pm

नैक टीम से कल ए प्लस प्लस ग्रेड मिलने की पूरी उम्मीद, कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में दो नवंबर को नेशनल असेसमेंट एंड एक्रिडिएशन काउंसिल (नैक) की टीम दौरे पर आएगी। इसके लिए एचपीयू प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर दी है। कैंपस में रंग-रोगन और साफ-सफाई का काम पूरा हो चुका है। वहीं, कर्मचारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं। इस बार एचपीयू को उम्मीद कि एचपीयू को ए-प्लस-प्लस ग्रेड मिलेगा। गौर हो कि अभी एचपीयू अभी ए ग्रेड यूनिवर्सिटी है। विवि के वीसी प्रो. एसपी बंसल का कहना है कि हमने नैक टीम के आने से पहले सभी तैयारियां पूरी कर दी हैं। हमें उम्मीद है कि इस बार अच्छा ग्रेड मिलेगा।

एचपीयू को 2016 में ए ग्रेड मिला था, उसके बाद आगे नहीं बढ़ पाए। वहीं पूर्व कुलपति प्रो. एडीएन वाजपेयी के कार्यकाल में वर्ष 2016 में एचपीयू को ए ग्रेड मिला था। इसमें 3.21 सीजीपीए के साथ एचपीयू को ग्रेड दिया गया। वहीं, वर्ष 2009 में एचपीयू को सुविधाओं की कमी को देखते हुए नैक ने ए प्लस से ग्रेड को घटाकर बी कर दिया था। इसका सीजीपीए 2.05 था। अब छह साल बाद विश्वविद्यालय को अपने ग्रेड को बढ़ाकर ए प्लस प्लस करने का अवसर मिला है। विश्वविद्यालय प्रशासन का पूरा प्रयास है कि इस लक्ष्य को प्राप्त किया जाए। विश्वविद्यालय के शिक्षक, गैर शिक्षक और अधिकारी दिन रात तैयारियों में जुटे हैं।

यह है नैक का काम

नैक का पूरा नाम नेशनल असेसमेंट एंड एक्रिडिएशन काउंसिल है। यह यूजीसी की ओर से स्थापित देश में उच्च शिक्षण संस्थानों को मान्यता देने और उनके आंकलन के लिए बनाई गई स्वायत संस्था है। इसे 1986 में स्थापित किया गया था। यूजीसी की ओर से सभी शिक्षण संस्थानों को नैक से ग्रेड लेना जरूरी किया है। नैक से अच्छा ग्रेड मिलने के बाद यूजीसी और सरकार शिक्षण संस्थानों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए फंडिंग करती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App