वनडे में भारत बना दुनिया की नंबर-1 टीम, न्यूजीलैंड का 3-0 से किया क्लीन स्वीप

By: Jan 24th, 2023 10:25 pm

तीसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड को 90 रन से रौंदकर क्लीन स्वीप की सीरीज

एजेंसियां— इंदौर
टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। भारतीय टीम अब वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर-1 टीम भी बन गई है। टी-20 में हम पहले से नंबर-1 हैं। टेस्ट में हमारी रैंकिंग नंबर-2 है। भारत ने तीसरी बार न्यूजीलैंड को वनडे में क्लीन स्वीप किया है। टीम इंडिया ने 1988 और 2010 में भी ऐसा किया था। भारत ने लगातार 7वां वनडे मैच भी जीता है। इंदौर के होलकर मैदान पर भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 385 का स्कोर बनाया।

गिल ने 78 गेंदों पर 112 रन बनाए, जबकि रोहित ने 85 गेंदों पर 101 रन बनाए। इन दोनों के अलावा हार्दिक पांड्या ने भी अच्छी बैटिंग की। उन्होंने 38 गेंदों पर 54 रन बनाए। विराट कोहली ने बीच में 36 रन जोड़े। न्यूजीलैंड की ओर से जैकब डफी और ब्लेयर टिकनर ने 3-3 विकेट लिए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर ऑलआउट हो गई। उसकी ओर से ड्वेन कॉन्वे (138 रन) ने शतकीय पारी खेली, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। कॉन्वे के अलावा हेनरी निकल्स ने 42 और माइकल ब्रेसवेल ने 26 रन बनाए। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए, जबकि युजवेंद्र चहल को दो सफलता मिली। हार्दिक पांड्या और उमरान मलिक के हिस्से एक-एक विकेट आया।

रोहित का तीन साल का शतकीय सूखा खत्म
इंदौर। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने फैंस के इंतजार को खत्म करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में शानदार सेंचुरी जड़ी है। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित के बल्ले से 19 जनवरी, 2020 के बाद से तीन अंकों में स्कोर नहीं निकला था। रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की 30वीं सेंचुरी जड़ी है। इसके साथ ही रोहित ने रिकी पोंटिंग के वनडे शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। हिटमैन के बल्ले से इस दौरान कई हाफ सेंचुरी निकली। वह शतक के करीब पहुंचे, लेकिन आउट हो गए। रोहित शर्मा ने 83 गेंदों में शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने नौ चौके और छह छक्के उड़ाए। दूसरी ओर, शुभमन गिल ने 72 गेंदों में शतक जड़। यह पिछले चार मैचों में गिल का तीसरा शतक है। रोहित शर्मा इसके साथ ही सबसे अधिक वनडे सेंचुरी लगाने के मामले में अब तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।