खराब रिजल्ट देने वाले शिक्षकों पर गिरेगी गाज, अनुबंध-पैरा-पीटीए-दैनिकभोगी कर्मचारियों की मांगी ACR

By: Feb 15th, 2023 12:06 am

सभी जिलों के डिप्टी डायरेक्टर के साथ बैठक कल; अनुबंध-पैरा-पीटीए-दैनिकभोगी कर्मचारियों की मांगी एसीआर

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

राज्य के सरकारी स्कूलों में पिछले साल खराब रिजल्ट देने वाले शिक्षकों की एसीआर मांगी गई है। शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के डिप्टी डायरेक्टर की 16 फरवरी को अहम बैठक बुलाई है। इस दौरान बैठक का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है और इसके साथ बैठक में कौन-कौन से एजेंडा पर चर्चा होगी, यह भी तय कर लिया गया है। इसमें खराब रिजल्ट वाले स्कूलों की अलग से रिपोर्ट भेजने के लिए कहा गया है। उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत शर्मा की ओर से इस बारे में सभी जिलों के डिप्टी डायरेक्टर को शेड्यूल सहित मीटिंग का एजेंडा भेज दिया गया है। खास बात यह है कि गत दो वर्षों का इस बैठक में रिव्यू किया जाएगा, जिसमें ऐसे कौन से स्कूल हैं, जहां का रिजल्ट खराब रहा है। वहां पर प्रिंसीपल और टीचर की एसीआर मांगी गई है। साथ ही बैठक में यह भी चर्चा की जाएगी कि प्रदेश के स्कूलों में 31 मार्च तक कितने शिक्षकों और गैर शिक्षकों के पद खाली हैं। इसके साथ ही समय पर ऑडिट के बारे में जानकारी न देने वाले स्कूलों पर भी गाज गिर सकती है।

साथ ही कोर्ट में चल रहे केस, जो काफी समय से पेंडिंग हैं, उनका ब्यौरा भी मीटिंग में पेश किया जाएगा। शिक्षा विभाग में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी, जो अभी तक रेगुलर नहीं हुए हैं, उनकी भी जानकारी मांगी गई है। वहीं स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा और इंटरनेट फैसिलिटी नहीं है, इसके बारे में सभी डिप्टी डायरेक्टर को डिटेल साथ लानी होगी। इसके साथ ही 2020 में स्कूलों में दिए गए ऐसे स्मार्टफोन जो अभी प्रयोग में नहीं हैं, उनके बारे में भी मीटिंग में बताना होगा। बैठक में अटल स्कूल वर्दी का यूसी यानि यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट भी बताना होगा।

यह जानकारी भी देनी होगी

कितने हायर स्कूल में लगी बायोमिट्रिक मशीनें, ऑडिट की जानकारी समय पर न देने वाले स्कूलों की लिस्ट, उत्कृष्ट विद्यालय योजना पर खर्च की गई राशि, अप्रैल 2022 तक आए आरटीआई आवेदनों की जानकारी, अनुबंध, पैरा, पीटीए और दैनिक भोगी कर्मचारियों की एसीआर रिपोर्ट, बच्चों की संख्या, सीसीटीवी कैमरा और परीक्षा केंद्र की जानकारी।

इक्डोल में नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षा एवं मुक्त अध्ययन केन्द्र (इक्डोल) में शैक्षणिक सत्र 2023-24 (फरवरी-2023) के लिए ऑनलाइन प्रवश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसमें स्नातक कक्षाओं में बीए, बीकॉम और बीएड, स्नातकोत्तर कक्षाओं में अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, वाणिज्य, अर्थशाास्त्र, इतिहास, पत्रकारिता, संगीत, राजनीतिक शास्त्र, लोकप्रशासन, समाज शास्त्र, एमबीए, एमए एजुकेशन, तथा डिप्लोमा कक्षाओं में योग अध्ययन, कम्प्यूटर विज्ञान, डाटा साइंस, एवं पर्यटन में प्रवेश प्रकिया शुरू कर दी गई है। प्रवेश प्रक्रिया 28 फरवरी तक चलेगी। इक्डोल की निदेशक, आचार्य संजू करोल ने कहा कि इक्डोल की विवरण पुस्तिकाएं वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App