कालेजों को जल्द मिलेंगे नए प्रिंसीपल, प्रदेश में 2018 के बाद से रुकी है प्रोमोशन की प्रकिया

By: Mar 28th, 2023 12:08 am

पैनल फाइनल करने में जुटा उच्च शिक्षा विभाग, प्रदेश में 2018 के बाद से रुकी है प्रोमोशन की प्रकिया

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

राज्य के सरकारी कालेजों में जल्द ही प्रिंसीपल के खाली पद भरे जाएंगे। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग फाइनल पैनल तैयार करने में जुटा है। सभी जिलों के डिप्टी डायरेक्टर से प्रोमोट होने वाले प्रिंसीपल की सीनियोरिटी लिस्ट मांगी गई है। ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही कालेजों को नए प्रिंसीपल मिल जाएंगे। इस मामले में अब कोर्ट से भी क्लीयरेंस हो गई है। हिमाचल हाई कोर्ट में डा. सुनील कुमार कटोच एंड अदर्स बनाम हिमाचल सरकार याचिका में फैसला आ गया है। इस केस के दौरान एडवोकेट जनरल ने 25 फरवरी, 2023 को जारी दिशा-निर्देशों को रिकार्ड पर लाया, जिसमें प्रावधान है कि प्रिंसीपल कालेज कैडर की पुरानी वैकेंसी को भी वर्तमान भर्ती नियमों के प्रावधानों पर ही भरा जाएगा। यह भर्ती नियम 27 फरवरी, 2020 को नोटिफाई किए गए थे। गौर रहे कि 75 फीसदी कालेजों में प्रिंसीपल ही नहीं हैं। 75 प्रतिशत से अधिक कालेज नियमित प्राचार्य के बिना काम कर रहे हैं, वहीं राज्य के 156 सरकारी कालेजों में से 119 में नियमित प्राचार्य के पद खाली हैं।

ऐसे में अब इन भर्तियों को होने से कुछ हद तक राहत मिलेगी। कालेजों में स्थायी प्रिंसीपल न होने से अन्य शिक्षकों को अस्थायी तौर पर इसका कार्यभार दिया गया है। ऐसे में उन पर काम का भी अतिरिक्त बोझ है। मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के गृह जिला मुख्यालय के बड़े कालेजों तक में प्राचार्य के पद खाली हैं। प्रिंसीपल (कालेज कैडर) के पद पर पदोन्नति के लिए डीपीसी की बैठक चार साल से अधिक समय से नहीं बुलाई गई है। प्राचार्यों की पिछली प्रदोन्नति 10 जुलाई, 2018 को हुई थी, जिसमें 23 शिक्षकों को नियमित प्राचार्य के रूप में प्रोमोट किया गया था, जबकि 20 शिक्षकों को स्थानांतरण आधार पर पदस्थापित किया गया था। उसके बाद कोई पदोन्नति नहीं की गई और कई शिक्षक बिना पदोन्नति के सेवानिवृत्त हो गए।

सिर्फ 34 कालेजों में हैं स्थायी प्राचार्य

मौजूदा समय में प्रदेश के 132 और तीन नए खुले कालेजों में से 34 में ही स्थायी प्राचार्य हैं। इनमें बिलासुपर, नारला, झंडूता, तीसा, बड़सर, भोरंज, धनेटा, नादौन, सुजानपुर, चौड़ा मैदान शिमला, चायल कोटी, धामी, फाइन आर्ट शिमला, संजौली, ठियोग, बरोटी वाला, दिग्ग्ल, नालागढ़, देहरा, धर्मशाला, पालमपुर, ज्वालाजी, खुडियां, नगरोटा बगंवाच, मटौर, बीएड धर्मशाला, जोगिंद्रनगर, हरीपुर, पनारसा, अंब, बंगाणा में स्थायी प्राचार्य हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App