हिमाचल में नहीं थम रहा जेबीटी बनाम बीएड विवाद

By: Mar 10th, 2023 12:02 am

प्रशिक्षुओं ने प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को लिखा पत्र
कहा, बैंकों से लोन लेकर की दो साल की ट्रेनिंग
चंबा-सोलन और मंडी सहित अन्य जिलों में छात्रों ने किया बहिष्कार

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
पिछले काफी समय प्रदेश के जिलों मे जेबीटी बनाम बीएड विवाद थम नहीं रहा। अब इस मामले में प्रशिक्षुओं ने प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को एक पत्र लिखा है, जिसमें न केवल जेबीटी के पदों पर बीएड को पात्र न मानने की मांग की जा रही है, बल्कि इसके लिए जो टेट के सर्टिफिकेट लगाए जा रहे हैं उन्हें भी अवैध बताया गया। इस पूरे मामले में प्रारंभिक शिक्षा निदेशक से हस्तक्षेप करने की भी मांग की जा रही है। दो साल की ट्रेनिंग के लिए छात्रों ने बैंकों से लोन लेकर पढ़ाई पूरी की है और अब वे मानसिक प्रताडऩा का शिकार हो रहे हैं।

इन प्रशिक्षुओं का कहना है कि प्रदेश में करीबन 20 हजार जेबीटी प्रशिक्षु है, जो लंबे समय से भर्तियों का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अब बैचवाइज भर्तियों में भी बीएड को पात्र बनाया जा रहा है। इस कारण बीएड,टेट पास अभ्यर्थी जिनकी संख्या प्रदेश में ज्यादा है उनके कारण जेबीटी को नंबर ही नहीं आ सकेगा। ऐसे में जेबीटी के पदों पर केवल जेबीटी को ही पात्र माना जाए। वहीं, इस मामले में कोर्ट से फैसला आना बाकि है। न ही अभी शिक्षा विभाग द्वारा ही जेबीटी के रूल्स भी नहीं छेड़े गए हैं न ही सरकार की ऐसी कोई मंशा है, तो फिर विभाग को भी 40 हजार जेबीटी साथियों के हित में देखते हुए निर्णय लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी जेबीटी बैचवाइज भर्ती में जम्मू-कश्मीर से ईटीटी के नकली डिप्लोमा कर नौकरी लगे हैं, जो केस भी हाईकोर्ट में लंबित पड़ा है। और भविष्य में भी अगर जेबीटी के जगह पर बीएड लग जाते हैं, तो जेबीटी छात्रों के साथ यह अन्याय होगा।

प्रदेश भर में प्रदर्शन

प्रदेश के विभिन्न डाइट केंद्रों में प्रशिक्षुओं ने कक्षाओं का बहिष्कार किया। इसमें अब बैचवाइज भर्ती का भी विरोध हो रहा है। छात्र कक्षाएं छोडक़र प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। इनका कहना है कि जिस तरह से सरकार द्वारा जेबीटी टीचरों की भर्ती में बीएड और ईटीटी के लोगों को भी शामिल किया जा रहा है, वो गलत है। प्रारंभिक निदेशालय द्वारा जेबीटी की जो बैच वाइज भर्ती की जा रही है उसमें सिर्फ जेबीटी उम्मीदवारों का ही हक है, लेकिन वहां पर बीएड उम्मीदवारों को भी लगाया जा रहा है। जेबीटी प्रशिक्षु ने कहा कि अभी कोर्ट में मामला लंबित है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App