जेएनयू की डिग्री बनाएगी छात्रों का कैरियर, हमीरपुर स्थित होटल मैनेजमेंट के छात्रों को मिलेगा फायदा

By: Mar 15th, 2023 10:45 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-हमीरपुर

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम) हमीरपुर में पढ़ाए जा रहे होटल मैनेजमेंट में विभिन्न प्रकार के स्नातकोतर पाठ्यक्रमों में डिग्री प्रदान करने के लिए जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और नेशनल काउंसिल फॅार होटल मैनेजमेंट एंड कैटिरिंग टैक्नोलॉजी (एनसीएचएमसीटी) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौता ज्ञापन के अनुसार अब एनसीएचएमसीटी पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों को जेएनयू की ओर से डिग्री प्रदान की जाएगी। यह डिग्री विद्यार्थियों को देश-विदेश में बेहतर अवसर उपलब्ध करवाएगी। शैक्षणिक सत्र 2023-2024 से यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। यही नहीं संस्थान में न्यू एजुकेशन पोलिसी भी लागू कर दी गई है। बताते चलें कि फाइव स्टार होटलों और अन्य बड़े उद्यमों की पसंद बन चुके आईएचएम हमीरपुर से हर साल छात्रों का प्लेसमेंट हो रहा है।

इसके अलावा यहां से डिग्री या फिर डिप्लोमा लेकर जाने वाले छात्र विदेशों में भी अपने स्वादिष्ट व्यंजनों को महका रहे हैं। गौरतलब है कि आईएचएम हमीरपुर में हिमाचल के अलावा पंजाब, हरियाणा, बेस्ट बंगाल, उड़ीसा, केरला, महाराष्ट और कलकता इत्यादि से भी बच्चे पढ़ाई करने आते हैं। संस्थान प्रबंधन की मानें तो इस साल भी विभिन्न कंपनियों ने कैंपस प्लेसमैंट के लिए दस्तक दी है। बीएससी होटल प्रबंधन तथा हॉस्पिटेलिटी के अंतिम वर्ष के छात्रों को ओसीएलडी ओबरॉय चंडीगढ़, ताज बैंगलूरू, द गोल्डन पाल् स होटल एंड स्पा बैंगलूरू, कोर्टयार्ड मैरियट हैदराबाद, लीला पैलेस बैंगलूरू, रेडिसन रीजॉर्ट गोवा, सेवन सीज नई दिल्ली, जेपी रेजीडेंसी मनोर, बरमन हॉस्पिटेलिटी टैको वेला इंडिया, बीकानेरवाला नई दिल्ली, मैकडोनाल्डस और अन्य नामी कंपनियों ने नियुक्ति पत्र दिए हैं।

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम), कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रिशन हमीरपुर के प्रशिक्षुओं ने बुधवार को ‘थीम लंच’ आयोजित किया। इस अवसर पर प्रशिक्षुओं ने कई तरह के व्यंजन तैयार किए तथा होटल प्रबंधन से संबंधित अन्य गतिविधियों का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। इस दौरान हमीरपुर के एडीसी एवं आईएचएम के कार्यकारी प्रधानाचार्य जितेंद्र सांजटा, विशेष अतिथिगण, आईएचएम के विभागाध्यक्ष पुनीत बंटा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। आईएचएम हमीरपुर के विभागाध्यक्ष पुनीत बंटा की मानें तो संस्थान की प्लेसमेंट का आंकड़ा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 100 प्रतिशत रहा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App