बड़ी छंटनी की तैयारी में Meta, एक साथ 10 हजार कर्माचारियों को दिखाया जाएगा बाहर का रास्ता

By: Mar 15th, 2023 4:31 pm

कैलीफोर्निया। सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसी कंपनियों की मूल कंपनी मेटा ने 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से हटाने की घोषणा की है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी की ओर से जारी कर्मचारियों की यह दूसरी बड़ी छंटनी होगी। यह छंटनी कुशलता के वर्ष के ही एक कठिन हिस्से के रूप में की जाएगी। उन्होंने बताया कि 10 हजार नौकरियों की कटौती तो की ही जाएगी साथ ही पांच हजार रिक्तियों को भी खाली छोड़ा जायेगा।

जुकरबर्ग ने कर्मचारियों को बताया कि कंपनी के राजस्व में 2022 में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई थी और यह कंपनी के लिए एक ‘वेक अप कॉल’ की तरह था। उन्होंने ऊंची ब्याज दर का हवाला देते हुए कहा कि अमेरिका में वैश्विक भू-राजनीतिक अस्थिरता और बढ़े हुए विनियमन का हवाला देते हुए कहा इसका प्रभाव मेटा पर अवश्य पडेगा और इससे कंपनी के राजस्व में और कमी आएगी। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि हम सभी को उभर रही नई आर्थिक वास्तविकता के कई वर्षों तक जारी रह सकने की संभावना को लेकर खुद को तैयार कर लेना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि अमेज़न और गूगल जैसी कंपनियां बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए लागत में कटौती करने के प्रयासों से जूझ रहीं हैं, इसी क्रम में कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। इसी आर्थिक अनिश्चितता के चलते वर्ष की शुरूआत में अमेजन ने 18 हजार से अधिक नौकरियों की कटौती की घोषणा की थी। तकनीकी के क्षेत्र में नौकरियों के घटने के चलन पर नजर रखने वाली कंपनी लेऑफ्स एफवाईआई के अनुसार 2023 में अब तक इस क्षेत्र में एक लाख 28 हजार लोग अपनी नौकरियों से हाथ धो चुके हैं।

मार्क जुकरबर्ग ने कहा कंपनी की भर्ती टीम को सबसे पहले बताया जायेगा कि क्या वह इस कटौती से प्रभावित थे और इसके बारे में आज खुलासा होगा। उन्होंने मंगलवार को स्टाफ का दिये मेमो में यह भी लिखा की दूसरी टीमों को इस बारे मे कब सूचित किया जाएगा। उन्होंने लिखा, “हम अप्रैल 2023 के अंत में अपने तकनीकी समूहों में पुनर्गठन और ले-ऑफ की घोषणा करने की उम्मीद करते हैं, इसके बाद मई 2023 में हमारे व्यापारिक समूहों में छंटनी होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App