विशेष

पंचायत उपचुनाव की तैयारियां शुरू, जिला परिषद सदस्य सहित 200 सीटों पर होना है इलेक्शन

By: Mar 8th, 2023 12:01 am

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

राज्य में पंचायत उपचुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायतों की रिक्त सीटों के लिए निर्वाचन करवाने की तैयारियां शुरू कर दी है और इसके प्रथम चरण में मतदाता सूचियों का शैडयूल जारी कर दिया है। इसके लिए 13 मार्च को जहां वोटर लिस्टों का प्रकाशन होगा, वहीं आपत्तियों व सुझावों अपीलों के बाद 31 मार्च को फाइनल वोटर लिस्ट जारी कर दी जाएगी। राज्य में करीब 200 पद पंचायतों में खाली चले हुए है और इसमें सबसे रोचक मुकाबला गगरेट में होगा, यहां के विधायक चैतन्य के जीतने के बाद जिला परिषद की सीट खाली चली हुई है। जानकारी के अनुसार सूबे में पंचायत उपचुनाव के लिए वोटिंग लिस्टों का शेडयूल जारी कर दिया गया है।

पहली जनवरी, 2023 को 18 साल की आयु पूरी करने वाला इसके लिए मतदाता होगा और अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकता है। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक 13 को मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशित होगा और इसके बाद 14 से 18 मार्च तक दावे पेश होंगे। 23 मार्च तक आपत्तियों व सुझावों का निपटारा किया जाएगा और 27 मार्च तक अपीलें दायर होगी, जिनका 29 मार्च तक निपटारा किया जाएगा। 31 मार्च को अंतिम वोटर लिस्ट प्रकाशित कर दी जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार जो युवा पहली जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके है, वह वोट बनाने के लिए पात्र माने जाएंगे।

इस वजह से खाली सीटें

कुछ जगह पंचायत प्रतिनिधियों के निधन, कुछ के नौकरी में लगने और कुछ के अन्य कारणों की वजह से पद छोडऩे आदि के कारण प्रदेश में पंचायती राज प्रतिनिधियों जिनमें जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्य, पंचायत प्रधान, उपप्रधान और वार्ड मेंबर के करीब 200 पद खाली चले हुए हैं। इनमें जिप की एक, बीडीसी की नौ, प्रधान की नौ, उपप्रधान की 12 व वार्ड मेंबर की 170 सीटें खाली चली हुई हैं। पंचायतों के विकास कार्य प्रभावित न हो, इसके लिए इन रिक्त पदों को भरने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने कसरत शुरू कर दी है। जिलाधीशों एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को वोटर लिस्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए है। लिस्ट बनते ही आयोग मतदान की तारीखों का ऐलान करेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App