11 करोड़ 21 लाख में सिरमौर का कालाअंब और 5.07 करोड़ में नीलाम हुआ बहराल टोल बैरियर

By: Mar 10th, 2023 4:59 pm

सूरत पुंडीर—नाहन

नाहन। हिमाचल प्रदेश राज्य कर एवं आबकारी विभाग के राजस्व जिला सिरमौर के 4 टोल बैरियर की नीलामी शुक्रवार को जिला परिषद भवन के सभागार में रखी गई। सिरमौर जिला के चार टोल बैरियर में से पांवटा साहिब के गोविंद घाट स्थित टोल बैरियर की नीलामी नहीं हो पाई, जबकि तीन अन्य टोल बैरियर की नीलामी में राज्य कर एवं आबकारी विभाग को भारी राजस्व का इजाफा हुआ है। जिला परिषद भवन में आयोजित टोल टैक्स की वर्ष 2023-24 की नीलामी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम की अध्यक्षता में की गई। मीनस टोल बैरियर के लिए न्यूनतम बोली राशि 20,90,880 रखी गई थी ।

इसके लिए सीलबंद टेंडर के अलावा दूसरी खुली नीलामी रखी गई। मीनस बैरियर की खुली नीलामी में 3 टोल ठेकेदारों ने हिस्सा लिया जिसमें खुली नीलामी खजान सिंह , अतर सिंह व विनोद मलिक ने हिस्सा लिया। खुली नीलामी की सर्वाधिक बोली 24.25 लाख खजान सिंह के द्वारा रखी गई, परंतु जब सीलबंद टेंडर खोले गए तो मिनस टोल बैरियर की नीलामी 25.75 लाख में अतर सिंह के नाम रही। दूसरे स्थान पर टोल बैरियर बहराल की नीलामी रखी गई। विभाग द्वारा न्यूनतम राशि की तुलना में केवल दो ठेकेदारों ने हिस्सा लिया जिसमें रमेश चौहान ने केवल 3.99 करोड़ की खुली रखी जबकि विनोद कुमार मलिक ने 5.07 करोड़ की बोली लगाई , जिसके बाद कमेटी द्वारा बहराल टोल ठेके की नीलामी विनोद कुमार मलिक के नाम 5.07 करोड़ में कर दी गई।

गोविंदघाट टोल बैरियर के लिए विभाग द्वारा निर्धारित राशि 8,56,90,000 रखी गई थी, लेकिन इस टोल बैरियर के लिए खुली नीलामी में ठेकेदारों ने हिस्सा नहीं लिया केवल सीलबंद निविदाएं दो ठेकेदारों द्वारा डाली गई थीं, जिसमें विनोद मलिक द्वारा 6.51करोड़ रुपए, जबकि रमेश चौहान द्वारा 6,16,80000 की बोली रखी गई जो कि विभाग द्वारा निर्धारित की गई राशि से कम राशि होने के कारण फिलहाल गोविंदघाट टोल बैरियर की नीलामी नहीं हो पाई। अंत में नीलामी कमेटी द्वारा हरियाणा व हिमाचल की सीमा पर स्थित कालाअम्ब टोल बैरियर के नीलामी रखी गई । इस नीलामी की राशि विभाग द्वारा 102498000 निर्धारित की गई थी। टोल बैरियर कालाअंब व इसके अधीन आने वाले अन्य बैरियर की नीलामी में तीन ठेकेदारों ने खुली नीलामी व सीलबंद नीलामी में हिस्सा लिया। खुली नीलामी में अधिकतम बोली विनोद मलिक द्वारा 10.52 करोड़ रखी गई थी, जबकि सिरमौर जिला के मिला निवासी वीर सिंह राणा द्वारा 10.51 करोड़ की खुली बोली रखी गई। इसके अलावा रमेश चौहान ने खुली बोली 10.35 करोड़ रखी। उसके पश्चात अवार्ड कमेटी ने सीलबंद टेंडर खोले जिसमे कालाअंब टोल बैरियर की नीलामी सर्वाधिक राशि 11,21,60000 में रमेश चौहान मेरठ के नाम रही। उधर, जिला सिरमौर के टोल टैक्स वेरियस की नीलामी कमेटी के चेयरमैन मोबाइल समोर राम कुमार गौतम ने कहा के सिरमौर जिला के तीन टोल बैरियर की नीलामी हुई है जबकि पांवटा साहिब के गोविंदघाट के नीलामी फिलहाल नहीं हो पाई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App