विशेष

सावधान! घुटनों पर ला देगा पल भर का स्वाद, आज ही यह चीजें न छोड़ी, तो चुटकियों में टूट जाएंगी हड्डियां

By: Apr 3rd, 2023 2:07 pm

नई दिल्ली। बदलती जीवन शैली में हम ही अपने शरीर के दुश्मन बन गए हैं। जानकर भी हम ऐसी जीचों का सेवन कर रहे हैं, जो हमारी बॉडी के लिए बेहद खतरनाक हैं। कहते हैं कि जीभ का स्वाद बस मुंह तक सीमित है, उसके खाया हुआ पेट में चला जाता है, फिर स्वाद का कोई मतलब नहीं, लेकिन पेट में खाई हुई चीजें जाने के बाद एक ऐसी प्रक्रिया शुरू होती है, जो ज़हर है। आज हम बात करेंगे ऐसी चीजों की जिन्हें हम रोजाना यूज करते हैं, लेकिन यह खाद्य वस्तुएं बाद में हमारी दुश्मन बन जाती हैं।

हमारा शरीर हड्डियों पर टिका हुआ है। कल्पना करो कि जब हड्डियां ही नहीं होंगी, तो शरीर कैसा होगा। हड्डियों के बिना खड़े नहीं हो सकते, बैठ नहीं सकते। यानी कि बिना हड्डी के इनसान रूईं के समान है। सिर्फ एक मास का लोथड़ा। ऐसे में हड्डियों की केयर करना सबसे जरूरी है। हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्श्यिम का होना बेहद जरूरी है, जिसे कभी कम न होने दें। हालांकि हम जानकर भी इन्हें अनदेखा कर लेते हैं और कहते हैं आज यह चीज खा लेते हैं, कल से शुरूआत करेंगे, लेकिन यह शुरूआत कभी होती ही नहीं। अगर आप भी हड्डियों को लंबे समय तक मजबूत रखना चाहते हैं, तो कैल्शियम को शरीद में कभी कम न होने दें। आज हम बताएंगे कि किन चीजों से कैल्श्यिम कम हो जाता है और हड्डियों की मजबूती चली जाती है।

  • सबसे पहले हम बात करेंगे नमक की, जिसके बिना कोई भी चीज़ स्वाद नहीं लगती, लेकिन यह नमक ही हमारी हड्डियों का सबसे बड़ा दुश्मन है। इससे शरीर में मौजूद कैल्श्यिम कम हो जाता है। इसलिए नमक का कम से कम इस्तेमाल करें।
  • दूसरे नंबर पर है मीठा। मीठा सभी को पंसद है, लेकिन इससे शुगर का लेबल बढ़ जाता है और फिर हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं। मीठा कैल्श्यिम का सबसे बड़ा दुश्मन है।
  • अब गर्मियां आ रही हैं और कोल्ड ड्रिंक्स के बिना लाइफ कैसी, लेकिन यह कोल्ड ड्रिंक्स ही हमारी हड्डियों की सबसे बड़ी दुश्मन है। इसलिए अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन आज से ही छोड़ दें।
  • कैफीन का इस्तेमाल भी शरीर से कैल्श्यिम को बाहर निकाला देता और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।
  • शराब एक ऐसी चीज़ है, जो शुगर, बीपी और हार्ट से जुड़ी बिमारियों को न्योता देती है। शराब से हड्डियां कमजोर होती हैं और उनमें फ्रेक्चर का खतरा बढ़ जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App