महाराष्ट्र की सियासत में बड़ी हलचल, शरद पवार ने NCP अध्यक्ष पद छोड़ने का लिया फैसला

By: May 2nd, 2023 1:09 pm

मुंबई। मैं जानता हूं कि मुझे कहां रुकना है, इन शब्दों के साथ भारतीय राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले वरिष्ठ नेता एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा देने और सक्रिय राजनीति से हटने की घोषणा की। अपने समय में देश के सबसे युवा मुख्यमंत्री के रूप में महाराष्ट्र सरकार की बागडोर संभालने के साथ साथ केन्द्र में रक्षा और कृषि जैसे महत्वपूर्ण विभागों का दायित्व संभालने वाले शरद पवार (82) ने यहां अपनी आत्मकथा ‘लोक मजे संगति’ के विमोचन कार्यक्रम के दौरान अपने इस्तीफे की घोषणा की। उनकी इस घोषणा के साथ ही सभा कक्ष में उनके कार्यकर्ता एवं प्रशंसक भावुक हो उठे और कई कार्यकर्ता रुआंसे हो गए। शरद पवार ने कहा कि मैं जानता हूं कि मुझे कहां रुकना है….,! उन्होंने कहा, “मैंने राकांपा के अध्यक्ष का पद छोड़ने का फैसला किया है, लेकिन जीवन से संन्यास नहीं ले रहा हूं।”

वहीं, पवार के इस ऐलान से राजनीतिक जगत में हलचल मच गई। सभागार में मौजूद राकांपा के सारे नेता हैरान रह गए और कई कार्यकर्ताओं ने उनसे इस्तीफा वापस लेने की आवाज उठानी शुरू कर दी। शरद पवार अपने फैसले पर अडिग हैं। वहीं उनके भतीजे एवं पार्टी में नंबर दो की हैसियत रखने वाले अजित पवार ने साफ किया श्री शरद पवार अपना इस्तीफा वापस नहीं लेंगे। पवार ने कहा कि पार्टी का नया अध्यक्ष बहुत जल्द समिति द्वारा तय किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि वह अब कोई चुनाव नहीं लड़ेंगे, लेकिन लोगों के लिए हमेशा उपलब्ध रहेंगे और अपनी आखिरी सांस तक पार्टी की हर बैठक में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि वह अगले तीन साल तक राजनीति में रहेंगे।

गौरतलब है कि इस्तीफे की घोषणा के तत्काल बाद राकांपा कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया। पार्टी कार्यकर्ता शरद पवार से त्यागपत्र की घोषणा को वापस लेने की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि जब तक वह अपने इस्तीफे के एलान को वापस नहीं लेते तब तक वे यहां से नहीं जाएंगे। पवार ने 2015 में राकांपा के अध्यक्ष पद की बागडोर संभाली थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App