केलांग को मिली दो इलेक्ट्रिक बसें

By: Jun 4th, 2023 12:17 am

केलांग बस अड्डे में 14 लाख से निर्मित ई-बस चार्जिंग स्टेशन का विधायक रवि ठाकुर ने किया लोकार्पण; केलांग से मनाली रूट पर चलेगीं और योचे से रिवालसर व पादुम से अंबाला रूट पर चलेगी इलेक्ट्रिक बस

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-केलांग
जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में भी पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के लिए कारगर कदम उठाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। लिहाजा यहां के पर्यावरण को कोई नुकसान ना हो इसके लिए चरणबद्ध तरीके से इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन में बढ़ोतरी को लेकर हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा दो इलेक्ट्रिक बसें शुरुआती तौर पर केलांग डिपो में शामिल की गई हैं और जल्द ही और अन्य बसों को भी शामिल कर इलेक्ट्रिक बसों के बेड़ेे में इजाफा किया जाएगा।

हिमाचल पथ परिवहन निगम केलांग के बस अड्डे में 14 लाख की धनराशि से निर्मित इलेक्ट्रिकल बस चार्जिंग स्टेशन का विधिवत लोकार्पण करने के उपरांत जिला लाहुल-स्पीति के विधायक रवि ठाकुर ने पथ परिवहन निगम के कर्मियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने केलांग से मनाली के लिए इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर वधायक रवि ठाकुर ने कहा कि जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के कठिन भौगोलिक परिस्थितियों और भीषण सर्दी के मौसम में भी बसों के परिचालन को बखूबी से सजगता व कर्तव्यनिष्ठ होकर निभाना, कर्मचारियों ने समूचे प्रदेश में एक मिसाल कायम की है जिसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि केलांग डिपो के कार्यशाला परिसर में छत का निर्माण व स्टाफ क्वार्टर को भी प्राथमिकता के आधार पर करवाया जाएग।

दो घंटे में बस चार्ज होकर 180 किलोमीटर चलेगी
इस मौके पर उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने बताया कि उपमंडल उदयपुर में इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन का कार्य प्रगति पर है। इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन में दो घंटे में बस चार्ज होकर 180 किलोमीटर की दूरी तय कर रही हैं जिसका सफल ट्रायल गत दिन ही बारालाचादर्रा के लिए किया गया है। विधायक ने कहा कि दारचा पंचायत के योचे गांव से रिवालसर व पादुम से अंबाला के लिए जल्द ही बस सेवा आरंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही मनाली से बारालाचा के लिए भी इलेक्ट्रिक बस की सुविधा भी लोगों व पर्यटकों की सुविधा के लिए आरंभ की जाएगी। क्षेत्रीय प्रबंधक आंशित शर्मा ने विधायक रवि ठाकुर व उपायुक्त राहुल कुमार का खतक टोपी पहना कर स्वागत किया। इस मौके पर जिला परिषद सदस्य कुंगा बौद्ध, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ज्ञालजन ठाकुर, पूर्व बीडीसी चेयरमैन नोरबू छेरिंग , केलांग डिपो के सीनियर ऑडिटर उमेश कुमार, चालक परिचालक व तकनीकी स्टाउ सहित अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App