विशेष

राजस्थान की बालू मिट्टी ने भरा डल झील का सुराख; जल शक्ति विभाग का ट्रायल सफल, रिसाव खत्म

By: Jun 14th, 2023 12:07 am

धर्मशाला के नड्डी में जल शक्ति विभाग का ट्रायल सफल, पानी का रिसाव खत्म

सुनील समियाल-मकलोडगंज

पर्यटन नगरी नड्डी में स्थित डल झील के रिसाव को रोकने के लिए जल शक्ति विभाग की ओर से राजस्थान की बालू मिट्टी से सुराख भरने का ट्रायल सफल हो गया है। गर्मियों में पूरी तरह से सूखने की कगार पर पहुंच चुकी डल झील में अब मछलियां तड़पने के लिए मजबूर होने लगी थी। जल शक्ति विभाग की ओर से डल झील के रिसाव को रोकने के लिए राजस्थान से लाई गई बालू मिट्टी डल झील में डाली गई थी, जिसके परिणाम स्वरूप डल झील में धीरे-धीरे पानी का स्तर बढ़ रहा है। इसी बीच अब जल शक्ति विभाग धर्मशाला की योजना से आस्त्वि खोने की कगार पर पहुंच रही झील को हल्के मरहम की उम्मीद जगी है। जल शक्ति विभाग धर्मशाला के अधिशाषी अभियंता संदीप चौधरी ने बताया था कि राजस्थान की बालू मिट्टी एक-दो दिनों में फूलती भी है। ऐसे में पानी का रिसाव कम होने से पानी भर सकता है। राजस्थान की मिट्टी डालने के बाद धीरे-धीरे डल झील का रिसाव कम हो रहा है। -एचडीएम

राजस्थान से मंगवाई जाएगी दस टन दानेदार बालू मिट्टी

जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता संदीप चौधरी ने बताया कि डल झील के रिसाव को रोकने के लिए अब राजस्थान से पांच से दस टन दानेदार बालू मिट्टी और पाउडर मंगवाया जाएगा। इस मिट्टी को अधिकतर डैम के दीवारों से हो रहे रिसाव को रोकने इस्तेमाल किया जाता है।

हजारों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र

श्रद्धालुओं की आस्था और पर्यटन दृष्टि से महत्त्वपूर्ण डल झील के लगातार हो रहे रिसाव को लेकर जल शक्ति विभाग ने एक बार फिर कवायद शुरू कर दी है। धार्मिक आस्था का केंद्र मकलोडगंज की पवित्र डल झील से हो रहे पानी के रिसाव के कारण सूखने की कगार पर पहुंच गई थी। पिछले कुछ सालों से इस झील के रिसाव को रोकने के लिए कई सरकारी एजेंसियां दम लगा चुकी हैं और काम में करोड़ों रुपए खर्च किए जा चुके हैं, लेकिन हासिल कुछ नहीं हो पाया है। इससे पहले 2017, 2019, 2020 और नवंबर 2021 में भी झील में रिसाव हो चुका है। नवंबर 2021 में हुए पानी के रिसाव के कारण यहां की मछलियों को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया था, लेकिन अब जल शक्ति विभाग के प्रयासों से लोगों में उम्मीद जगी है, कि जल्द की राजस्थान की दानेदार बालू मिट्टी से डल झील रिसाव रुक जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App