न तो विजन है, न ही क्रिकेट की समझ, दिलीप ने टीम इंडिया के चयनकर्ताओं को लगाई फटकार

By: Jun 20th, 2023 12:08 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

दिलीप वेंगसरकर भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े नामों में शामिल हैं। वह टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता भी रह चुके हैं। विराट कोहली को पहली बार टीम इंडिया में वेंगसरकर ने ही चुना था। जब धोनी को टीम को कप्तानी मिली थी, तब भी वेंगसरकर ही चयनकर्ता थे। अब दिलीप वेंगसरकर ने भारतीय चयनकर्ताओं पर सवाल खड़े किए हैं। उनके चयनकर्ताओं की समझ ले सेकर फैसलों की अलोचना की है। पिछले दो सालों में टीम इंडिया ने शिखर धवन को वनडे में कई मौकों पर कप्तानी दी थी। रोहित, विराट और राहुल के बाहर रहने पर ऐसा किया जाता था। दिलीप वेंगसरकर ने कहा, दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि पिछले 6-7 में मैंने जिन चयनकर्ताओं को देखा है, उनमें न तो विजन है, न ही खेल के बारे में गहरी जानकारी है और न ही क्रिकेट की समझ है। उन्होंने शिखर धवन को भारत का कप्तान बनाया।

यह वह समय था, जहां आप भविष्य के कप्तान को तैयार कर सकते हैं। उनका ये भी कहना है कि भारतीय क्रिकेट बेंच स्ट्रेंथ तैयार नहीं कर पाई है। 1983 वल्र्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे वेंगसरकर ने आगे कहा, आपने किसी को तैयार नहीं किया है। आप बस आते ही खेलते हैं। आप दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड की बात करते हैं, बेंच स्ट्रेंथ कहां है? केवल आईपीएल होना, मीडिया अधिकारों में करोड़ों रुपए कमाना, यह एकमात्र उपलब्धि नहीं होनी चाहिए।

दस साल से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार

भारतीय क्रिकेट टीम को 10 साल से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार है। आखिरी बार 2013 में टीम ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। इसी महीने टीम को वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनस में भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ हार मिली थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App