Twitter : ट्विटर ने बैन किए 25 लाख अकाउंट्स, देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने पर की कार्रवाई

By: Jun 2nd, 2023 9:49 pm

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने पर की कार्रवाई

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को लेकर एक बड़ी खबर आई है, जो आपको चौंका सकती है। ट्विटर ने नियम उल्लंघन के चलते भारत में 25 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने 2,249 अकाउंट्स को बंद कर दिया है। इन अकाउंट्स को देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए बंद किया गया है। बता दें कि कुल मिलाकर ट्विटर ने भारत में 25,53,881 अकाउंट्स को बैन कर दिया है। ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 की कंप्लायंस में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे अपने ग्रीवेंस रिड्रेसल मैकेनिज्म के जरिए भारतीय यूजर्स से केवल 158 शिकायतें ही मिली थीं। इसके अलावा, ट्विटर ने चार शिकायतों पर कार्रवाई की थी, जो अकाउंट बैन करने की अपील कर रहे थे।

कंपनी ने कहा, इन कंप्लेट्स को लेकर कंपनी ने रिव्यू किया और तीन अकाउंट्स को बैन कर दिया। शेष रिपोर्ट किए गए अकाउंट्स को निलंबित कर दिया गया है। कंपनी का कहना है कि उन्होंने हर शिकायत पर गौर किया है और फिर सभी पहलूओं को देखते हुए अकाउंट्स पर एक्शन लिया है।

ये थीं यूजर्स की शिकायतें

ट्विटर के अनुसार, भारतीय यूजर्स से जो शिकायतें प्राप्त हुई हैं, वो ज्यादातर दुव्र्यवहार/उत्पीडऩ (83), संवेदनशील वयस्क कंटेंट (41), घृणित आचरण (19) और मानहानि (12) संबंधित थीं। एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने भारत समेत वैश्विक लेवल पर कंटेंट को बैन या ब्लॉक करने के लिए 83 फीसदी सरकारी अनुरोधों को मंजूरी दी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App