6.8 MG/DL को पार कर गया है यूरिक एसिड, तो आज ही शुरू कर दें इनका सेवन…

By: Jun 20th, 2023 1:22 pm

मुझसे चला नहीं जा रहा, जोड़ों में बहुत दर्द हो रहा है। अंगुलियों में भी दर्द है…. कहने के लिए तो यह सामान्य शब्द हैं और कई बार ऐसा हो भी जाता है, लेकिन यदि यह समस्या बार-बार आ रही है। दर्द बार-बार हो रहा है, तो आपको तुरंत डाक्टर के पास जाना चाहिए, क्योंकि कई बार शरीर को ऐसी बिमारी लग जाती है, जिसका पता बहुत बाद में चलता है।

हम बात कर रहे हैं उस बिमारी की जो मौजूदा समय में बढ़ती ही जा रही है। यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या है जिसका लेवल अगर 6.8 एमजी/डीएल को पार कर जाए, तो यह खतरनाक माना जाता है, जिसके गाउट नामक जोड़ों का दर्द हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखें और अपने खान-पान पर ध्यान दें, क्योंकि यूरिक एसिड तभी बढ़ता है, जब हम अनावश्यक तरीके से गलत खान-पान करते हैं। यह तभी बढ़ता है जब हम प्यूरिन युक्त चीजें खाते हैं। दरअसल यूरिक एसिड किडनी से होकर पेशाब के जरिए बाहर निकलता है। यूरिक एसिड बढऩे से पथरी का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपका भी यूरिक एसिड बढ़ गया है और जोड़ों का दर्द हो रहा है, तो कुछ तरीके अपनाकर यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है।

ऐसे कम करें यूरिक एसिड

  1. कम प्यूरिन वाली चीजें खाएं। खट्टे फल खाएं जैसे पपीता, अनानास, आंवला, नींबू आदि। यह फल प्राकृतिक तरीके से यूरिक एसिड को कम करते हैं।
  2. केला खाएं। यह गाउट को कम करता है। केला किडनी के लिए काफी लाभदायक माना गया है।
  3. कॉफी पिएं। कॉफी शरीर में प्यूरिन को तोडऩे का काम करती है और यूरिक एसिड को बढऩे से रोकती है।
  4. खीरा, अजवाइन, नाशपति, सेब, चेरी, स्ट्रोबरी, ब्लूबेरी जैसी फाइबर युक्त चीजें खाएं।
  5. कम वसा युक्त दही और दूध का सेवन करें। इसमें प्रोटीन होती है और यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App