मानसून में रहें सतर्क

By: Jul 15th, 2023 12:15 am

बरसात का मौसम जैसे ही शुरू होता है वैसे ही एक बहुत ही रोमांचक मौसम बनने लगता है, जिससे गर्मी से तो राहत मिलती ही है साथ में बारिश की बूंदों का बार-बार गिरना हमें एक अलग ही सुकून का एहसास दिलाता है। बारिश के मौसम में एन्जॉय करना तो बढिय़ा है, लेकिन खुद की हैल्थ का ध्यान रखना भी जरूरी है। बारिश में भीगने से सर्दी-जुकाम से लेकर फंगल इन्फेक्शन, टाइफाइड, मलेरिया और डेंगू जैसी कई बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है। खाने-पीने से लेकर कपड़ों तक की साफ-सफाई पर ध्यान देकर इन सबसे दूर रहा जा सकता है और क्या-क्या सावधानियां इस मौसम में बरती जानी चाहिए, आइए जानें इनके बारे में ।

लेप्टोस्पायरोसिस
मानसून में जगह-जगह पानी जमा होने से उनमें कई तरह के रोगाणु और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ये कई प्रकार की बीमारियों की वजह होते हैं, इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत होती है। बारिश के मौसम में बाहर से आने पर जरूर नहाएं। किसी एंटी बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें। साथ ही, गीले बालों को खुद से सूखने दें। उन्हें कंघी करने या सुलझाने की कोशिश करने से बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। भीगे मोजे और जूते ज्यादा देर तक न पहनें। इससे शरीर में संक्रमण होने का खतरा होता है।

हैजा
मानसून सीजन में फ्रेश और गर्म बना खाना बेहतर होगा, क्योंकि इसके ज्यादातर पौष्टिक तत्त्व बरकरार रहते हैं। खाने को अच्छी तरह से ढक कर रखें, ताकि बाहरी प्रदूषण के साथ ही उसे मक्खी-मच्छरों से भी बचाया जा सके। ज्यादातर बीमारियों के फैलने का कारण ये इन्सेक्ट्स ही होते हैं। खाने से पहले और बाद में हाथों को साबुन से जरूर धो लें। बासी खाना इस मौसम में सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह होता है।

मलेरिया और डेंगू
बरसात के मौसम में मलेरिया और डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आते हैं, जिसका कारण जगह-जगह पानी का जमाव होता है। इससे मच्छर पैदा होते हैं जो इन बीमारियों के फैलने का कारण होते हैं। ये बीमारियां खतरनाक होती हैं। इनमें ब्लड की कमी होने लगती है और यहां तक कि मरीज की मौत तक हो सकती है। इन सबसे बचने के लिए मच्छरों को भगाने वाले स्प्रे, क्वाइल और गुडनाइट जैसी चीजों का इस्तेमाल करें।

सर्दी-खांसी
बारिश के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या आम बात है। गीले बाल और गीले कपड़ों को बहुत ज्यादा देर तक पहने रहने से सर्दी होना लाजिमी है। इसलिए बारिश के मौसम में घर से निकलने से पहले बैग में अलग से कपड़े और मोजे रखना बिलकुल न भूलें। रेनकोट और छतरी का इस्तेमाल करके भी भीगने से बचा जा सकता है और सर्दी-खांसी से भी दूर रहा जा सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App