तीन भर्तियों के 311 पदों का रिजल्ट जल्द, लोक सेवा आयोग को यह परिणाम घोषित करने के निर्देश

By: Jul 26th, 2023 10:51 pm

लोक सेवा आयोग को वेटरिनरी फार्मासिस्ट, इलेक्ट्रीशियन और डिस्पेंसर का परिणाम घोषित करने के निर्देश

राज्य ब्यूरो—शिमला

हमीरपुर कर्मचारी चयन आयोग के भंग होने के बाद रुके हुए रिजल्ट घोषित करने को लेकर भर्ती पोस्ट कोड की नई प्राथमिकता लिस्ट तैयार हो गई है। राज्य सरकार की ओर से लोक सेवा आयोग को निर्देश भेजे जा रहे हैं कि 311 पदों वाली कुल 3 भर्तियों का रिजल्ट अब घोषित किया जाए। इसके अलावा दो पोस्ट कोड के मामले में मुख्य सचिव के स्तर पर बैठकों का दौर चल रहा है। बुधवार को भी इस बारे में दो दौर की बैठकें हुईं। राज्य सरकार ने वेटरिनरी फार्मासिस्ट पोस्ट कोड 958, इलेक्ट्रिशियन इलेक्ट्रिकल पोस्ट कोड 973 और डिस्पेंसर पोस्टकोड 967 की भर्ती का रिजल्ट घोषित करने के निर्देश लोक सेवा आयोग को दिए हैं। इनमें वेटरिनरी फार्मासिस्ट में 188, इलेक्ट्रीशियन में 112 और डिस्पेंसर में 11 पद शामिल हैं। इससे पहले राज्य सरकार ने 7 पोस्ट कोड लोक सेवा आयोग को रिजल्ट घोषित करने के लिए भेजे थे, जिनमें से फंै्रकिंग मशीन अटेंडेंट पोस्ट कोड 981 को छोडक़र बाकी सभी छह रिजल्ट लोक सेवा आयोग ने घोषित कर दिए हैं। फ्रैंकिंग मशीन अटेंडेंट फाइल लोक सेवा आयोग ने वापस राज्य सरकार को रैफर की है।

इसकी वजह यह है कि इस भर्ती में सिर्फ एक पद था और कर्मचारी चयन आयोग ने बिना लिखित परीक्षा लिए ही यह रिजल्ट बना दिया था। ऐसा नियमानुसार सही नहीं था, इसलिए राज्य सरकार से राय मांगी गई है, लेकिन सबसे बड़ा सिर दर्द ड्राइंग मास्टर पोस्ट कोड 980 का बना हुआ है। इस भर्ती परीक्षा में एफआईआर दर्ज है और अभ्यर्थी रिजल्ट घोषित करने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए कंडीशनल रिजल्ट ही वर्तमान परिस्थितियों में एकमात्र रास्ता है, लेकिन इसको लेकर पहले राज्य सरकार को ही फैसला लेना होगा। पेपर लीक केस के मामले में अब तक जांच एजेंसी विजिलेंस ब्यूरो 12 एफआईआर दर्ज कर चुकी है। यह क्रम लगातार जारी है, लेकिन अभी चुनौती विजिलेंस जांच के दायरे से बाहर वाली भर्ती परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित करने की है। शुरुआती चरण में कुल 22 पोस्ट कोड विजिलेंस जांच के दायरे में थे, लेकिन इनमें से भी 9 पोस्ट कोड बाहर निकाल दिए गए थे। कुल मिलाकर अब भी 26 पोस्ट कोड के मामले में रिजल्ट घोषित किया जा सकता है, जो जांच के दायरे से बाहर हैं।

यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट घोषित

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट रिजल्ट घोषित कर दिया है. जिन छात्रों ने इस साल यूजीसी नेट की परीक्षा दी है, वे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं( नेट रिजल्ट को चेक करने के लिए छात्रों को लॉगिन क्रेडेंशियल का प्रयोग करना होगा। इस साल यूजीसी नेट की परीक्षा में कुल 42179 उम्मीदवार सफल हुए हैं । नेट परीक्षा में 83 विषयों में 37242 उम्मीदवार असिस्टेंट प्रोफेसर और 4937 उम्मीदवार जेआरएफ के लिए क्वालिफाइड हुए हैं। एनटीए ने कट-ऑफ पर्सेंटेज के साथ हर विषय और कैटेगरी के लिए यूजीसी नेट कट-ऑफ भी जारी कर दिया है।

दसवीं-जमा दो कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जल्द

एजेंसियां— नई दिल्ली

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा कम सप्लीमेंट्री परीक्षा खत्म हो चुकी है। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट जल्द जारी किए जएंगे. इस साल कंपार्टमेंट नतीजों के अगस्त के दस दिनों के भीतर जारी होने की संभावना है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोट्र्स में रिजल्ट के इस हफ्ते 27 और 28 जुलाई तक घोषित किए जाने की बात कही जा रही है। हालांकि इस संबंध में बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। जिन छात्रों ने सीबीएससी 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा दी है, वे अपना रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in से चेक कर सकते हैं। सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर का प्रयोग करना होगा। सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 17 जुलाई से शुरू की गई थी। कक्षा 12वीं की मात्र एक दिन हुई थी, वहीं कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 17 जुलाई से 22 जुलाई तक चली थी। कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन उन छात्रों के लिए किया गया था, जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं नियमित वार्षिक परीक्षा पास नहीं की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App