मानसून में रखें खान-पान का ध्यान

By: Jul 22nd, 2023 12:15 am

मानसून का मौसम लोगों के लिए विभिन्न व्यंजनों का आनंद लेने के लिए सबसे सही समय माना जाता है। हालांकि इस मौसम में सेहत के लिए विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। मानसून के मौसम में कुछ मुख्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे अपच, पाचन संबंधी समस्याएं, संक्रमण आदि। इसलिए आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना आवश्यक है, तो चलिए जानते हैं मानसून में बचाव के कुछ आसान से घरेलू टिप्स।

अश्वगंधा पढ़ें
अश्वगंधा को विभिन्न औषधीय गुणों के रूप से उपयोग किया जाता है। यह एक प्रमुख आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका इस्तेमाल शरीर को बढ़ावा देने और रोगों से लडऩे में मददगार होता है। अश्वगंधा में मौजूद महत्त्वपूर्ण तत्त्व सोम्नीफेरोल मानसिक स्थिति को शांत और तनाव को कम करता है। इसके अलावा अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रभाव भी होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से लडऩे में मदद कर सकते हैं।

नाशपाती
नाशपाती फाइबर से भरपूर होती है और इसमें विटामिन सी समेत कई एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसके विभिन्न तत्त्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। यह पाचन को सुधारने और पेट को साफ करने में मदद करती है। इसके अलावा नाशपाती में विटामिन सी की मात्रा भी मौजूद होती है, जो शरीर को रोगों से लडऩे में करती है। वहीं, नाशपाती शरीर को कैल्शियम, मैगनीशियम और पोटाशियम भी प्रदान करती है।

हल्दी
हल्दी शरीर के लिए वास्तव में बहुत फायदेमंद होती है। यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है, जो कि एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेंटरी और एंटीकैंसर गुणों से भरपूर होती है। हल्दी का सेवन सर्दी, जुकाम, और अन्य ऊतकों की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसे गर्म दूध में मिलाकर पीने से गर्मियों में शरीर को गर्म रखने और सर्दियों में छाती को संक्रमण से बचाने के लिए उपयोगी होता है।

बादाम
बादाम पोषक तत्त्वों से भरपूर होता है। जिसका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फैट की मात्रा अधिक होती है। ये फैट्स हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने और शरीर की ऊर्जा के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा बादाम में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो मांसपेशियों, हड्डियों और ऊतकों के निर्माण में मदद करती है। यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App