जहा मन किया, वहीं लगा दिया खोखा

By: Jul 20th, 2023 12:11 am

बिलासपुर शहर की सडक़ों पर मनमर्जी से खड़े किए अवैध खोखे हटेंगे, शिकायतें मिलने पर उपायुक्त ने नगर परिषद को जारी किए निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- बिलासपुर
बिलासपुर शहर में मनमर्जी से यहां वहां सडक़ों के किनारे खोखे बनाकर जमीन कब्जाने वालों पर जिला प्रशासन ने शिकंजा कस दिया है। बार बार मिल रही शिकायतों पर कड़ा संज्ञान लेते हुए जिलाधीश की ओर से जारी किए गए निर्देशों पर नगर परिषद प्रशासन ने पिछले दिन डियारा सेक्टर में पुलिस बल की मौजूदगी में सडक़ किनारे खड़े किए गए दो अवैध खोखों पर बुलडोजर चलाया, जबकि बाकी जगह खोखे बनाकर जमीन कब्जाने वालों को दो दिन का अल्टीमेटम दिया गया है। यदि इस अवधि में लोगों ने खुद ही खोखे नहीं हटाए तो प्रशासन जेसीबी चलाकर कब्जे हटाएगा। एसडीएम सदर खुद शहर में अवैध कब्जों पर नजर रखे हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक भाखड़ा विस्थापितों के शहर बिलासपुर में ज्यादातर विस्थापित बसते हैं। बांध निर्माण के लिए कुर्बानी देने वालों को तत्कालीन सरकार ने नए शहर में बसाया और जो शेष विस्थापित रह गए हैं उन्हें बसाने के लिए भी प्रशासनिक स्तर पर प्रयास जारी हैं। मगर शहर में सडक़ किनारे खोखे लगाकर कब्जा करने के मामले सामने आए हैं, जिस पर उपायुक्त ने कड़ा संज्ञान लिया है। उपायुक्त के पास शिकायतें आई हैं कि लोग यहां-वहां जगह खाली देखकर कब्जा कर रहे हैं। अवैध कब्जों की भरमार के चलते आज यह शहर कंकरीट की तरह प्रतीत होता है। लोगों को ऐसी आदत हो गई है कि जहां दिल किया वहीं पर खोखा लगाकर जमीन कब्जा ली।

उपायुक्त ने एसडीएम को दिए कार्रवाई के निर्देश

उपायुक्त ने इस संदर्भ में एसडीएम सदर अभिषेक गर्ग को भी अवैध कब्जों पर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है। ऐसे में नगर परिषद की टीम जल्द ही शहर में विभिन्न जगहों पर सडक़ किनारे खड़े गए अवैध खोखो को हटाने के लिए बुलडोजर चलाएगा। उपायुक्त की ओर से जारी निर्देशों के तहत अवैध खोखाधारकों को दो दिन का अल्टीमेटम दिया गया है और यदि इस समयावधि के भीतर अवैध खोखों को लोग खुद ही नहीं हटाते हैं तो प्रशासन जेसीबी के माध्यम से हटाएगा।

बिलासपुर शहर में कई जगहों पर सडक़ किनारे अवैध ढंग से खोखा खड़ा कर जमीन कब्जाने की शिकायतें मिली हैं, जिस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए नगर परिषद को त्वरित कार्रवाई करने के लिए आदेश जारी किए गए हैं। पिछली शाम को डियारा सेक्टर में दो अवैध खोखे हटाए गए हैं, जबकि अन्य जगहों पर अवैध खोखों को हटाने के लिए दो दिन का टाइम दिया गया है। इस अवधि में यदि अवैध खोखे नहीं हटाए जाते हैं, तो फिर जेसीबी लगाकर उन्हें हटाया जाएगा। शहर की सुंदरता से खिलवाड़ कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
आबिद हुसैन सादिक उपायुक्त बिलासपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App