बैंकिंग में करियर: आर्ट्स और साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए भी बैंकिंग फील्ड में है बेहतरीन करियर

By: Aug 23rd, 2023 12:05 am

बैंकिंग इंडस्ट्री करियर के लिए सर्वोत्तम है। इस इंडस्ट्री में न केवल प्राइवेट, बल्कि सरकारी जॉब्स के लिहाज से भी करियर के लिए बेहतरीन स्कोप हैं। बैंकिंग और फाइनांस की स्किल्स अगर है, तो आप इससे जुड़े कोर्स करके अपना करियर शानदार बना सकते हैं। मोटी सैलरी की वजह से यह सेक्टर युवाओं में काफी लोकप्रिय है। यही वजह है कि हर साल लाखों की संख्या में युवा कोर्स करके निकल रहे हैं। इस फील्ड के लिए अच्छी बात यह है कि इसमें आने के लिए जरूरी नहीं है कि कॉमर्स के ही छात्र अपना करियर चुन सकते हैं, बल्कि आट्र्स और साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए भी बैंकिंग फील्ड में बेहतरीन करियर है…

बैंक ऐसी संस्थाएं होती हैं, जो अर्थव्यवस्था में धन के संचालन के लिए जिम्मेदार होती हैं तथा जिनकी सहायता से आगे चलकर देश के विकास में गति मिलती है। बैंकिंग में करियर भारत में हमेशा से मांग में रहा है, भारतीय विद्यार्थियों का बड़ा हिस्सा आज भी इसे पसंद करता है। बिजनेस में बदल रही टेक्नोलॉजी तथा रिवॉल्यूशन के बाद भी केवल एक चीज है, जो हमेशा से स्थिर है, वह है बैंकिंग क्षेत्र में करियर। बैंकिंग में आपके पास कई आकर्षक नौकरियों के कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनसे आपको उच्च वेतन और नौकरी की सुरक्षा प्राप्त होती है, लेकिन यदि आपको बैंकिंग में करियर की शुरुआत करनी है तो आपको फाइनांस, इकोनॉमिक्स, बैंकिंग, कॉमर्स जैसे विषयों से अपनी बैचलर डिग्री पूर्ण करनी होगी तथा उसके बाद में बैंक के एक्जाम्स क्रैक करने होंगे। बैंक जॉब्स प्राप्त करने के लिए आपके पास कम से कम एक कॉमर्स के फील्ड से बैचलर डिग्री तथा मैनेजमेंट से जुड़ी स्पेशलाइजेशन होना आवश्यक है। बैंकिंग के क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, इंग्लिश तथा उसके अलावा बेसिक कम्प्यूटर स्किल्स होना बेहद आवश्यक है। पूरी दुनिया भर में आज के समय में बैंकिंग सेक्टर काफी ज्यादा लोकप्रिय है और यह उद्योग काफी बड़ा हो चुका है। ऐसी स्थिति में इस सेक्टर में देश और दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां आ चुकी है। जिसकी वजह से बड़ा कंपीटीशन देखने को मिलता है। इसीलिए तरह-तरह के पद उजागर होते हैं। बड़ी संख्या में प्रत्येक देश में सरकारी बैंक भी होते हैं, जहां पर विभिन्न प्रकार के पद उपयुक्त होते हैं।

सैलरी : बैंकिंग सेक्टर के अंतर्गत अच्छी सैलरी मिलती है, परंतु यह आपके पद के ऊपर भी निर्भर करता है, क्योंकि बैंक में कुछ पद काफी ज्यादा महत्त्वपूर्ण होते हैं। जैसे- किसी भी ब्रांच का मैनेजमेंट रखने वाला ब्रांच का मैनेजर सबसे बड़ा पद होता है। उसके बाद उप मैनेजर तथा बैंक के अंतर्गत पैसों का लेन-देन करने वाला कैशियर भी बड़ा माना जाता है। इसके अलावा बैंक अकाउंट ओपन करने वाला उसके बाद आता है। इसी तरह के विभिन्न प्रकार के पद होते हैं। इन सभी को पद के अनुसार सैलरी मिलती है। बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा सैलरी बड़े-बड़े सरकारी बैंकों में मिलती है। उसके बाद बड़े-बड़े प्राइवेट बैंकों में भी अच्छी सैलरी मिलती है। आमतौर पर सरकारी और बड़े प्राइवेट बैंकों में ऊंचे पदों पर कार्यरत अधिकारियों को हर महीने आसानी से 50,000 तक मिल जाते हैं। इसके अलावा विभिन्न प्रकार की भूमिका निभाने वालों को ज्यादा और कम भी मिल सकता है। बैंक की लोकेशन आपके पद की आयु आपका अनुभव आपका कार्य और आपकी योग्यता के आधार पर भी आपकी सैलरी निर्भर करती है। ब्रांच मैनेजर बैंक मैनेजर और विभिन्न प्रकार के मुख्य पदों पर लाखों रुपए में सैलरी मिलती है।

यूं शुरू करें करियर

स्टेप 1 : इकोनॉमिक्स और फाइनांस में सही डिग्री का चयन करें।
स्टेप 2 : अपनी बैचलर डिग्री कंप्लीट करें।
स्टेप 3 : बैंक के एक्जाम्स के लिए तैयारी करें।
स्टेप 4 : सीनियर लेवल पोजिशन के लिए, मास्टर्स डिग्री प्राप्त करें।
स्टेप 5 : डिप्लोमा/फाइनांस या अकाउंटिंग में सर्टिफिकेट प्राप्त करें।
स्टेप 6 : किसी बैंक में कुछ समय तक कार्य करके अनुभव प्राप्त करें।

योग्यता

बैंक में क्लर्क की नौकरी करने के लिए 12वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं।
आवेदक का बारहवीं मे परिणाम 50 फीसदी से अधिक होना अनिवार्य हैं।
बैंकिंग सेक्टर में नौकरी के लिए बैंकों द्वारा आयोजित परीक्षा देने हेतु ग्रेजुएशन की डिग्री
होनी चाहिए।
मास्टर्स डिग्री कोर्स के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से बीए इंग्लिश बैचलर्स डिग्री प्राप्त की हो।
मास्टर्स कोर्स में एडमिशन के लिए कुछ विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं इसके बाद ही आप इन कोर्सेस के लिए पात्र हो सकते हैं। विदेश की कुछ यूनिवर्सिटीज में मास्टर्स के लिए ग्रेजुएट रिकॉर्ड एक्जामिनेशन (जीआरई) स्कोर की अवश्यकता होती है।
साथ ही विदेश के लिए आपको ऊपर दी गई आवश्यकताओं के साथ आइलेट्स या टीओईएफएल स्कोर की भी आवश्यकता होती है।
विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए एसओपी, एलओआर, सीवी/ रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने होंगे।

बैंकिंग में जॉब के लिए कोर्स

बैंकिंग में बेहतर जॉब के लिए क्या पढ़ें? यह सवाल तो हर किसी के मन में आता ही होगा, तो बता दें कि सभी लोग जो बैंकिंग में करियर की शुरुआत करने के बारे में सोच रहें हैं, उनके लिए अंडर ग्रेजुएट तथा पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर कई सारे प्रोग्राम्स उपलब्ध हैं। इंडिया में बैंकिंग में जॉब प्राप्त करने के लिए सबसे बेसिक रिक्वायरमेंट कॉमर्स, साइंस तथा आट्र्स में डिग्री होना तथा आपके द्वारा चुनी हुई पोस्ट के लिए, बैंक एग्जाम में अच्छे स्कोर प्राप्त करना है। यदि आप बैंकिंग के किसी स्पेशलाइज्ड फील्ड में काम करना चाहते हैं जैसे कि इन्वेस्टमेंट बैंकिंग या फिर कामर्शियल बैंकिंग, तो यह आवश्यक है कि आपने उसी फील्ड से जुड़ी डिग्री प्राप्त की हो…

बैचलर डिग्री कोर्स

Bachelor’s in Banking and Finance
BBA in Banking/ Accounting
Bachelor’s in Finance and Accounting
Bachelor’s in Statistics and Business
Bachelor’s in Banking And Insurance (BBI)
Bachelor’s of Commerce Cost Accounting

मास्टर डिग्री कोर्स

MBA in Banking and Finance
Master’s in Financial Mathematics
Master’s in Monetary and Financial Economics
Master’s in Finance/ Accounting
Master’s in Banking And Insurance
Master’s of Commerce
M.Voc in Banking, Stocks and Insurance

डिप्लोमा कोर्स

Diploma in Banking and Finance
Graduate Certificate of Finance and Banking
Graduate Certificate in Banking Security
Diploma in Banking Services Management
Graduate Diploma in Banking
Graduate Diploma in Banking and Finance Law
Post Degree Diploma in Economics and Global Banking
PGDM in Banking Management
PGDM in Banking and Financial Services
Short term PGD in Banking
Advanced Certificate in Banking laws and Loan management

टॉप बैंक जॉब…

सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट

फाइनांशियल रिस्क मैनेजर

फाइनांशियल सर्विस रिप्रेजेंटेटिव

चीफ इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी ऑफिसर

इन्वेस्टमेंट बैंकर

इक्विटी एनालिस्ट

प्रोबेशनरी ऑफिसर

कामर्शियल बैंकर

बुक कीपर

बैंक मैनेजर

ऐसेट मैनेजर

क्लर्क

बिजनेस एनालिस्ट

इंटरनल ऑडिटर

अकाउंटिंग कंसल्टेंट

फारेन एक्सचेंज ट्रेडर

क्रेडिट एनालिस्ट

सिक्योरिटी ऑफिसर

लोन ऑफिसर

बैंक टेलर

असिस्टेंट

फाइनांशियल मैनेजर

जूनियर एसोसिएट

ऑडिट क्लर्क

ब्रांच हैड एंड असिस्टेंट मैनेजर

फाइनांशियल अकाउंटेंट

आरटीआई कंसल्टेंट

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ट्रेनी इंजीनियर समेत कई पदों पर भर्ती

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने ट्रेनी इंजीनियर-ढ्ढ और प्रोजेक्ट इंजीनियर/ऑफिसर-ढ्ढ पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 26 अगस्त है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bel-india.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पदों का विवरण : इस भर्ती अभियान के तहत 57 पदों को भरा जाएगा, जिनमें से आठ पद ट्रेनी इंजीनियर -ढ्ढ (इलेक्ट्रॉनिक्स) के हैं, 28 पद ट्रेनी इंजीनियर -ढ्ढ (मैकेनिकल) के लिए हैं, आठ पद ट्रेनी इंजीनियर -ढ्ढ (मैकेनिकल) के लिए हैं। आठ पद प्रोजेक्ट इंजीनियर/अधिकारी – ढ्ढ (इलेक्ट्रॉनिक्स), रिक्तियां प्रोजेक्ट इंजीनियर / अधिकारी – ढ्ढ (मैकेनिकल) के लिए हैं, 1 पद प्रोजेक्ट इंजीनियर / अधिकारी – ढ्ढ (सिविल) के लिए है, एक पद प्रोजेक्ट इंजीनियर / अधिकारी के लिए हैं – ढ्ढ (एचआर), और तीन पद राजस्थान/गुजरात में प्रोजेक्ट साइट्स के लिए हैं।

आयु सीमा : ट्रेनी इंजीनियर-ढ्ढ के पद के लिए उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 28 वर्ष है और प्रोजेक्ट इंजीनियर/अधिकारी-ढ्ढ के पद के लिए 32 वर्ष है।

आवेदन शुल्क : प्रोजेक्ट इंजीनियर के पदों के लिए आवेदन शुल्क 472 रुपए है। ट्रेनी इंजीनियरों के लिए 177 रुपए का आवेदन शुल्क देय है।

ऐसे करें आवेदन

आधिकारिक वेबसाइट ड्ढद्गद्य-bel-india.in पर जाएं।
होमपेज पर करियर टैब पर क्लिक करें।
इसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करें।
आवेदन पत्र भरें।
सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट ले लें।

आईआईटी रुडक़ी में 78 पद खाली

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुडक़ी ने ग्रुप ए और ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट द्बद्बह्लह्म्.ड्डष्.द्बठ्ठ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पदों का विवरण : इस भर्ती अभियान के तहत 78 पदों को भरा जाएगा, जिनमें से 31 पद ग्रुप ए पद के लिए और 47 पद ग्रुप सी पदों के लिए हैं।

आवेदन शुल्क : अनारक्षित श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए है और ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 400 रुपए है। एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

ऐसे करें आवेदन

आधिकारिक वेबसाइट iitr.ac.in पर जाएं।
होमपेज पर करियर टैब पर क्लिक करें।
इसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करें।
पंजीकरण करें और आवेदन
पत्र के साथ आगे बढ़ें।
आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट ले लें।

उत्तर रेलवे में शानदार मौका उत्तर रेलवे ने सीनियर

टेक्निकल एसोसिएट के पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इंडियन रेलवे की इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट nr.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। उत्तर रेलवे के इस भर्ती अभियान के जरिए संस्थान में कुल 93 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। उत्तर रेलवे की इस भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 28 अगस्त, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में सिविल इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक, स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती में आवेदन शुल्क के रूप में अभ्यर्थियों को 100 रुपए जमा कराना होगा। यह शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा कराया जा सकता है। आवेदन शुल्क जमा कराने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूर्ण मानी जाएगी।

93 सीनियर टेक्निकल एसोसिएट के पदों पर भर्ती

एसटीए (सिविल) 60 पद
एसटीए (इलेक्ट्रिकल) 20 पद
एसटीए (सिग्नल और टेलीकॉम) 13 पद

चयन प्रक्रिया

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती में योग्य अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और इसके बाद उन्हें टेस्ट और डॉॅक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। अभ्यर्थियों का चयन गेट स्कोर (गेट स्को 2019 से 2023 के बीच ) जो कि 5 वर्ष के दौरान प्राप्त किया गया हो, उसके आधार पर किया जाएगा।

आयु सीमा

नॉर्दन रेलवे में निकली भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 20 से 34 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

एम्स में नर्सिंग ऑफिसर बनने के लिए करें अप्लाई

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स), मंगलागिरी ने सीनियर नर्सिंग ऑफिसर, पीए, असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर, पर्सनल असिस्टेंट समेत कई पदों पर भर्ती निकली हैं। कुल 70 पदों पर भर्ती निकली है। इन पदों के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन एम्स की वेबसाइट www.aiimsmangalagiri.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर बेस्ड स्किल टेस्ट के जरिए होगा, इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। इनमें सबसे ज्यादा वैकेंसी सीनियर नर्सिंग ऑफिसर की है। इनमें 58 पदों पर भर्ती की जा रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों में से जनरल, ओबीसी, ईडब्लूएस उम्मीदवारों को 1000 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अलावा एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, फीमेल, एक्स एसएम उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए देने होंगे। नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए बीएससी नर्सिंग चार साल का कोर्स जो इंडियन नर्सिंग काउंसिल से मान्यता प्राप्त हो। इसके अलावा उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन हुआ हो। बाकी अलग-अलग पदों पर अलग-अलग भर्ती की जा रही हैं। आयु सीमा-21 साल से 35 साल तक है।

पदों की संख्या-70

पदों के नाम
सीनियर नर्सिंग ऑफिसर
पीए प्रिंसीपल
असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर
मेडिकल सोशल सर्विस ऑफिसर ग्रेड-1
असिस्टेंट
पर्सनल असिस्टेंट
लाइब्रेरियन ग्रेड- 3
लैब टेक्निशियन
अपर डिविजनल क्लर्क
लैब अटेंडेंट

टीचर बनने का सुनहरा अवसर

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने 293 पदों पर निकाली भर्ती

टीचर बनने का सपना देखने वालों के लिए गुड न्यूज है। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने जूनियर बेसिक ट्रेनिंग (जेबीटी) शिक्षक के पदों पर भर्ती निकाली है। इच्छुक उम्मीदवार 31 अगस्त तक ऑफिशियल वेबसाइट chdeducation.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के तहत चंडीगढ़ शिक्षा विभाग कुल 293 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती करेगा।

आवेदन शुल्क

जूनियर बेसिक ट्रेनिंग शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क 1,000 रुपए, जबकि पिछड़े वर्ग को 500 रुपए देने होंगे।

आयु सीमा

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 37 साल होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के लिए नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

पदों की डिटेल्स

जूनियर बेसिक ट्रेनिंग शिक्षकों की भर्ती में जनरल के लिए 149 पद, ओबीसी के लिए 56, पिछड़े वर्ग के लिए 59, ईडब्ल्यूएस के लिए 29 पद आरक्षित हैं।

शैक्षणिक योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार को डीएलएड या बीएड पास होना चाहिए।

आईबीपीएस पीओ और एसओ एग्जाम को बढ़ी तारीख

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) ने आईबीपीएस पीओ और आईबीपीएस एसओ 2023 की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीखें बढ़ा दी हैं। पहले आईबीपीएस एसओ और पीओ 2023 के लिए आवेदन की तारीख को अब 28 अगस्त तक आगे बढ़ा दिया गया है। जो उम्मीदवार आवेदन करने से चूक गए थे, उनके पास अब यह एक बेहतरीन मौका है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – ibps.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

रिक्तियों का विवरण

कृषि क्षेत्र अधिकारी (स्केल-ढ्ढ) 500 पद
मानव संसाधन/ कार्मिक अधिकारी
(स्केल-ढ्ढ) 31 पद
आईटी अधिकारी (स्केल-ढ्ढ) 120 पद
लॉ ऑफिसर (स्केल-ढ्ढ) 10 पद
मार्केटिंग ऑफिसर (स्केल-ढ्ढ) 700 पद
राजभाषा अधिकारी (स्केल-ढ्ढ) 41 पद

क्लर्क और मैनेजमेंट ट्रेनी की 110 वैकेंसी, भरना होगा बॉन्ड

नैनीताल बैंक ने मैनेजमेंट ट्रेनी (एमटी) और क्लर्क के 110 पदों पर भर्ती निकाली है। इनमें मैनेजमेंट ट्रेनी के 60 और क्लर्क के 50 पद हैं। इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 27 अगस्त, 2023 है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों को  www. nainitalbank.co.inपर जाकर आवेदन करना होगा।

आयु सीमा : इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से अधिक और 32 साल से कम होनी चाहिए।

बॉन्ड राशि : एमटी – 3 लाख – एक साल

क्लर्क – डेढ़ लाख – दो साल।

क्वालिफिकेशन

क्लर्क – किसी भी विषय से फुल टाइम रेगुलर डिग्री । कम्प्यूटर का ज्ञान होना जरूरी।
मैनेजमेंट ट्रेनी – मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन। कम्प्यूटर का ज्ञान होना जरूरी।

सैलरी

क्लर्क – (19900-1000/1-20900-1230/3-24590-1490/4-30550-1730/7-42600-3270/1-45930-1990/1-47920 व अन्य भत्ते

मैनेजमेंट ट्रेनी – करीब 40 हजार रुपए प्रति माह वेतन


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App