विशेष

अगर आपको टैटू पसंद है और क्रिएटिव माइंड हैं तो आप भी टैटू आर्टिस्ट फील्ड में बना सकते हैं करियर

By: Aug 2nd, 2023 12:05 am

टैटू आर्ट आज के समय में फैशन सिंबल बन चुका है। टैटू की तरफ लोगों के बढ़ते झुकाव ने युवाओं को करियर बनाने का नया रास्ता दिखाया है। अगर आपको टैटू पसंद है और आप कला प्रेमी के साथ क्रिएटिव माइंड हैं तो इस फील्ड में शानदार करियर बना सकते हैं…

टैटू बनाने के लिए जरूरी उपकरण

टैटू गन
नीडल
इंक
बीएड एंड स्टोल
मिरर
पेपर टॉवेल्स
हैल्थ एंड सेफ्टी इक्विपमेंट
दिस्पोसालबे

आज के दौर में टैटू आर्ट फैशन स्टेटमेंट का हिस्सा बन चुका है। भारतीय संस्कृति में शरीर पर कलात्मक आकृतियां बनाने का चलन प्राचीन काल से ही चला आ रहा है, लेकिन अब इसकी जगह मार्डन टैटू ने ले ली है। लोगों के शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर बने सुंदर टैटू एक नजर में ही लोगों का दिल जीत लेते हैं।

टैटू देखने में जिना सुंदर लगता है, इसे बनाना उतना ही मुश्किल है। यह तो सभी जानते हैं कि टैटू बनवाते समय कितना दर्द होता है, लेकिन एक टैटू आर्टिस्ट बनने के लिए कड़ी मेहनत के साथ एजुकेशन की भी जरूरत पड़ती है, इसलिए एक टैटू मेकर क्लाइंट की जरूरत को समझ कर और अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर अलग-अलग कलर कॉम्बिनेशन और केमिकल्स के जरिए बेहतरीन आकृति को उकेरता है।

1. परमानेंट टैटू : इस तरह के टैटूज़ का ट्रेंड बहुत है ये हमेशा के लिए शरीर पर होते है। कई बालीवुड सेलिब्रिटी इसे अपने शरीर पर बनवा चुके है। हां ये बात जरुर ध्यान रखने लायक है कि इन्हें काफी सोच- समझकर ही बनवाना चाहिए, क्योंकि इसे आसानी से नहीं मिटाया जा सकता है। इसको बनाने के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है।

2. टैंपरेरी टैटू : इस तरह के टैटू काफी पापुलर है, क्योंकि इन्हे आसानी से रिमूव किया जा सकता हैं।

यह होता है काम

एक टैटू आर्टिस्ट का काम महज टैटू बनाना ही नहीं होता। वह सबसे पहले अपने क्लाइंट की जरूरत को समझता है और उसके अनुसार अपने क्लाइंट को कुछ बेहतरीन सुझाव देता है। अंत में वह टैटू बनाता है। इसके अलावा टैटू बनाने के बाद शुरुआत में स्किन की सही तरह से केयर करनी भी जरूरी होती है, इसलिए एक टैटू मेकर का काम है कि वह अपने क्लाइंट को स्किन केयर के बारे में भी सारी जानकारी दे, ताकि उन्हें बाद में किसी तरह की परेशानी न उठानी पड़े।

एजुकेशन

टैटू मेकिंग के फील्ड से संबंधित कोर्स करने के लिए कोई मिनिमम योग्यता निर्धारित नहीं है। हालांकि कला की जानकारी रखने वाले लोगों के लिए यह फील्ड बेहतर रहती है। टैटू बनाने के लिए खास मशीनों का प्रयोग किया जाता है। इन मशीनों से टैटू बनाना सीखने के लिए कोर्स कराए जाते हैं। छात्र किसी भी टैटू स्टूडियो या संस्थान में दाखिला लेकर छह माह से एक साल वाले शॉर्ट टर्म या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा कई ऑनलाइन कोर्स भी मौजूद हैं।

क्वालिटीज

इसके लिए क्रिएटिव होना बेहद जरूरी है। टैटू शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे बांह, कलाई, पीठ, पेट पैरों जैसे बॉडी पार्ट पर बनाए जाते है। अब ये आप पर है कि आप कैसे अपनी क्रिएटिविटी दिखाते है। विविध कलर कॉम्बिनेशन, केमिकल्स जिसका उपयोग टैटू बनाने के लिए किया जाता है उनकी जानकारी होना बेहद जरूरी है। इतना ही नहीं, इस क्षेत्र में आपकी सफलता आपका पैशन तय करता है। इस क्षेत्र में कदम तभी रखें, जब आप इसको लेकर बेहद गंभीर हों। एक सफल टैटू आर्टिस्ट बनने के लिए डिजाइनिंग का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। इस क्षेत्र में आगे बढऩे की कुंजी भी सधे हुए हाथों से किसी कल्पना को ज्यों का त्यों किसी बॉडी पर उकेर देना है।

सैलरी

आजकल बढ़ते टैटू के क्रेज को देखते हुऐ यह कह सकते हैं कि इसमें करियर का अच्छा खासा स्कोप है। इस क्षेत्र में कमाई व्यक्ति के अनुभव और काम के आधार पर तय होती है। हालांकि कोर्स पूरा करने के बाद शुरुआती दौर में एक टैटू आर्टिस्ट प्रतिमाह 15 से 20 हजार रुपए आसानी से कमा सकता है, लेकिन कुछ सालों के अनुभव के बाद अगर आपने अपना नाम बना लिया, तो यह कमाई लाखों में पहुंच जाती है। यह एक बिजनेस की तरह है, जिसमें आप अपनी योग्यता और प्रसिद्धि के अनुसार लाभ कमा सकते हैं। टैटू आर्टिस्ट बॉडी आर्ट बना कर एक दिन में 10 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

अपने शौक को बनाएं कमाई का जरिया

स्किल

इस फील्ड में करियर बनाने के लिए बेहद धैर्य और एकाग्रता की जरूरत होती है। इसके अलावा शरीर से जुड़ा कला होने के कारण साइंस और स्टरलाइजेशन का बेसिक ज्ञान भी होना चाहिए। दरअसल, टैटू मेकिंग के समय स्किन की ऊपरी परत में स्याही द्वारा किसी डिजाइन को उकेरा जाता है। ऐसे में स्किन संबंधी बीमारियों और संक्रमण की जानकारी जरूरी हो जाती है। इसके अलावा एक सफल टैटू आर्टिस्ट बनने के लिए डिजाइनिंग का ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है। इसके अलावा इस फील्ड में सफलता पाने के लिए अलग-अलग डिजाइनिंग का ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है। यहां पर जरा-सी गलती आपकी साख को भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

पोर्टफोलियो हमेशा तैयार रखें : अगर आप कहीं टैटू आर्टिस्ट के तौर पर काम करने जा रहे हैं, तो अपना पोर्टफोलियो हमेशा तैयार रखें। इसके लिए आपके पास किसी बड़े स्टूडियो से साल- दो साल की अप्रेंटिसशिप का प्रमाण पत्र और आपके द्वारा बनाए गए खास डिजाइन होने चाहिए।

जरूरी मशीन और औजारों का ज्ञान हो : टैटू आर्टिस्ट के लिए एपीटी के मानकों के अनुसार अप्रेंटिसशिप कम से कम तीन साल जरूरी है। इस दौरान आर्टिस्ट को एक टैटू डिजाइन सीखने के साथ-साथ प्रोफेशनल तौर-तरीके भी सीखने चाहिए। टैटू मशीन के इस्तेमाल से भी अहम है स्टरलाइज्ड औजारों की उपयोगिता को समझना।

सेमिनार से जुड़ी जानकारियां रखें : अगर आपको एक सफल टैटू आर्टिस्ट बनना है, तो स्किन रोगों और संक्रमण की जानकारी होनी चाहिए। इस क्षेत्र में आकर भी अगर इस बारे में नहीं जानते तो आप कभी भी इस क्षेत्र में सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे। आपको लगातार इससे जुड़े सेमिनार अटेंड करने चाहिए। इन समिनारों में कई तरह की जानकारी दे जाती है। फैशन के साथ अपडेट रहना टैटू आर्टिस्ट के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इसलिए अपने आप को इंटरनेट, सेमिनार और वर्कशॉप द्वारा अपडेट करते रहे। आपको लाइसेंस लेने के लिए भी इससे संबंधित दस्तावेज देने होंगे।

जल्द से जल्द लाइसेंस लें : टैटू आर्टिस्ट बनने के लिए लाइसेंस लेना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके बगैर कार्य नहीं किया जा सकता है। किसी द्वारा 360 घंटे की ट्रेनिंग और 50 सफल टैटू बनाने पर एक स्वीकृत आर्टिस्ट मान लिया जाता है। इसके बाद एक लिखित परीक्षा द्वारा उसके गुणों की जांच की जाती है। इसके बाद ही उसे किसी नामी संस्था की ओर से लाइसेंस दिया जा सकता है। इसका लाइसेंस पाने के लिए एलायंस ऑफ प्रोफेशनल टैटूइस्ट्स (एपीटी) ने कुछ बेसिक स्टैंडर्ड तय किए हैं।

सफलता के लिए लगातार सीखते रहें : फैशन के साथ अपडेट रहना टैटू आर्टिस्ट के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर वह इंटरनेट, सेमिनार और वर्कशॉप द्वारा अपने को अपडेट करता रहे, तो वह सफल आर्टिस्ट बन सकता है।

संभावनाएं : एक टैटू मेकर के लिए काम की कोई कमी नहीं है। टैटू मेकिंग का काम सीखने के बाद आप घर से ही काम की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप बजट अच्छा है तो अलग से टैटू मेकिंग स्टूडियो भी खोला जा सकता है। अगर आप क्लाइंट के घर जाकर काम कर सकते हैं तो ऑनलाइन काम को प्रोमोट करना अच्छा रहेगा। इससे आपको कम समय में ही अच्छा काम मिलने लगेगा। इसके अतिरिक्त बड़े-बड़े मॉल्स में भी टैटू मेकिंग का काम शुरू किया जा सकता है।

टैटू के कई प्रकार एमेच्योर टैटूज़

ये शुरूआती टैटूज़ हैं, जो अपने नेचर में क्रूड होते हैं, क्योंकि ये ऐसे व्यक्ति द्वारा बनाए जाते हैं, जिसे स्पेश्लाइच्ड एक्सपीरियंस नहीं होता। ये टैटूज़ एस्थेटिक नेचर के नहीं होते और अस्वच्छ दशाओं में डाईंग के लिए इस्तेमाल होने वाले असामान्य तत्त्वों द्वारा बनाए जाते हैं। इनसे इंफेक्शन का खतरा काफी अधिक होता है क्योंकि इन्हें बनाने वाले प्रोफेशनल नहीं होते।

कल्चरल टैटूज़

कुछ एथनिक ग्रुप्स के टैटूज़ का छिपा हुआ अर्थ होता है। ये किसी नेटिव ग्रुप में रैंक और एचिवमेंट्स को सिंबलाइज करते हैं। इनको बनाने की पारंपरिक विधिया काम में लाई जाती हैं।

प्रोफेशनल टैटूज़

ये टैटूज़ ऐसे लोगों द्वारा बनाए जाते हैं, जिनको बनाने वाले प्रोफेशनल्स टैटूइंग में स्पेश्लाइच्ड होते हैं। नीडिल्स वाली एक टैटू मशीन त्वचा को पंक्चर करती है और रंग को त्वचा लेयर के अंदर डालती है।

कॉस्मेटिक टैटूज़

टैटूज़ को मेकअप के रूप में बालों की इमिटेटिंग फीचर्स को उभारने में जैसे कि लिप्स (लिप लाइनर्स) या आखें (आईब्रोज, आई लाइनर) और यहा तक कि मोल्स के लिए भी किया जाता है। त्वचा के डिस्कलरेशन को टैटू बनवाकर छिपाया जा सकता है।

मेडिकल टैटूज़

ऐसा टैटू बनवाने वाले किसी एमर्जेंसी के समय किसी खास मेडिकल कंडीशन या ब्लड ग्रुप की किस्म के संकेत के लिए इसे बनवाते हैं। ब्रेस्ट रिकास्ट्रक्शन के कुछ रूपों में टैटू का उपयोग एरोला बनाने के लिए किया जा सकता है।

ट्रॉमाटिक टैटूज़

ये टैटूज़ जानबूझकर नहीं बनवाए जाते, बल्कि किसी एक्सीडेंट के दौरान शरीर में कोई बाहरी चीज धंस जाने से बनते हैं। उदाहरण के लिए पैंसिल अनायास चुभने पर त्वचा लेयर के नीचे ग्रेफाइट रह सकती है, जो काले बिंदु के रूप में दिखती है।

क्वॉलिटी काउंसिल में नौकरी

553 पदों पर भर्ती

क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) ने परीक्षक के 553 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी क्यूसीआईएन की ऑफिशियल वेबसाइट qcin.org  पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। क्यूसीआई के इस भर्ती अभियान में कुल 553 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। क्यूसीआई के इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चार अगस्त को समाप्त होगी। क्यूसीआई भर्ती परीक्षा के ई-एडमिट कार्ड 14 अगस्त को जारी होंगे और प्रारंभिक परीक्षा तीन सितंबर को आयोजित की जाएगी।

आवेदन शुल्क : क्यूसीआई भर्ती में अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपए जमा कराने होंगे। यह शुल्क सामान्य व ओबीसी के लिए है। एससी, एसटी व दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों को मात्र 500 रुपए देने होंगे।

आयु सीमा – अभ्यर्थियों की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया : क्यूसीआई भर्ती की चयन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा, दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा और अंत में साक्षात्कार होगा। प्रारंभिक परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाएगा। वहीं मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में शामिल किया जाएगा। इंटरव्यू 100 अंकों का होगा। इंटरव्यू में प्रारंभिक परीक्षा व मुख्य परीक्षा के मुख्य विषयों से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

ऐसे करें आवेदन

क्यूसीआई की ऑफिशियल वेबसाइट  qcin.org पर जाएं।
होम पेज पर दिख रहे लिंक RECRUITMENT NOTIFICATION 2023 FOR THE POSTS OF EXAMINER OF PATENTS & DESIGNS पर क्लिक करें।
अब स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा।
आवेदन फॉर्म भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
आवेदन शुल्क जमा कराएं और आवेदन फॉर्म सबमिट करें।
भविष्य की जरूरत के लिए आवेदन फॉर्म भी प्रिंटआउट कराकर रख लें।

आरसीएफ में वैकेंसी : 124 पदों के लिए नौ तक करें आवेदन

राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स (आरसीएफ) लिमिटेड ने विभिन्न विषयों में मैनेजमेंट ट्रेनी की 124 रिक्तियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख नौ अगस्त है। जो उम्मीदवार इस पद पर आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट 222.ह्म्ष्द्घद्यह्लस्र.ष्शद्व के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल : यह भर्ती अभियान (केमिकल/ मैकेनिकल/ बॉयलर/ इलेक्ट्रिकल/ इंस्ट्रूमेंटेशन/ सुरक्षा/ सिविल/सीसी लैब/ आईटी/ मार्केटिंग/ एचआर/ एचआरडी/ प्रशासन) में 124 मैनेजमेंट ट्रेनी पदों को भरने के लिए चलाया जा रहा है।

एप्लीकेशन फीस :

मैनेजमेंट ट्रेनी के पद के लिए उम्मीदवार को आवेदन

शुल्क के रूप में 1000 देना होगा। वहीं, एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी/ एक्सएसएम/ महिला श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।
सेलेक्शन प्रोसेस : इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू शामिल हैं।
यूं करें अप्लाई : -सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.rcfltd.com पर जाएं
-फिर होमपेज पर, प्रबंधन प्रशिक्षु के पद के लिए विज्ञापन पर क्लिक करें।
-इसके बाद स्क्रीन पर एक नया पेज दिखने लगेगा,इसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करें।
-फिर एप्लीकेशन फॉर्म भरें,
इसके बाद सभी जरूरी डाक्यूमेंट अपलोड करें।
-फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करें, अंत में फॉर्म सबमिट करें और भविष्य की जरूरत के लिए प्रिंटआउट निकाल लें।

वैकेंसी (मैनेजेंट ट्रेनी)

केमिकल 28
बॉयलर 10
मैकेनिकल 6
इलेक्ट्रिकल 10
इंस्ट्रूमेंटेशन 12
सिविल 1
सिक्योरिटी 4
सीसी लैब 7
मार्केटिंग 37
आईटी 3
मानव संसाधन 2
एचआरडी 2
प्रशासन 1

IGNOU

टेक्निकल असिस्टेंट और टेक्निकल मैनेजर बनने का मौका

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू), नई दिल्ली में टेक्निकल असिस्टेंट और टेक्निकल मैनेजर के 12 पदों भर्ती निकाली गई है। इनमें टेक्निकल असिस्टेंट के आठ और मैनेजर के चार पद हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आठ अगस्त, 2023 तक चलेंगे।

आवेदन की फीस : जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस – 1000

एससी, एसटी – 600 रुपए

दिव्यांग – कोई फीस नहीं

कैसे करें आवेदन : आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को www.ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म भरकर उसकी प्रिंटेड हार्ड कॉपी सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ नीचे दिए गए पते पर 23 अगस्त तक भेजनी होगी – The Deputy Registrar (Recruitment Cell) Room No.\n13 Blcok 7, IGNOU, Maidan Garhi, New Delhi-110068

क्वॉलिफिकेशन टेक्निकल असिस्टेंट

योग्यता : एमसीए /बीटेक/बीई/एमएससी इन कम्प्यूटर साइंस/ आईटी और तीन साल का अनुभव।

अधिकतम आयु सीमा : 37 वर्ष

टेक्निकल मैनेजर

योग्यता : कम से कम 55 फीसदी माक्र्स के साथ एमसीए/ बीटेक (सीएस या आईटी) /बीई (सीएस या आईटी) /एमएससी (सीएस या आईटी) और कम से कम चार साल का अनुभव।

अधिकतम आयु सीमा : 42 वर्ष

एनआईटी सिलचर में नॉन टीचिंग के 109 पदों के लिए मांगे आवेदन

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) सिलचर ने 109 नॉन टीचिंग पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि आठ अगस्त है। आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट 222.ठ्ठद्बह्लह्य.ड्डष्.द्बठ्ठ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल : 109 पद भरे जाएगा।

आवेदन शुल्क : सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपए है। एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए है।

ऐसे करें फीस का भुगतान

www.nits.ac.in पर जाएं।
स्टेट बैंक कलेक्ट पर क्लिक करें।
राज्य को ‘असम’ के रूप में चुनें।
शैक्षणिक संस्थान के रूप में श्रेणी का प्रकार चुनें।
संस्थान का नाम ऑनलाइन शुल्क संग्रह खाता एनआईटी सिलचर चुनें।
भुगतान श्रेणी का चयन करें। (गैर-शिक्षण भर्ती 2023) के रूप में भुगतान श्रेणी का चयन करें।
आवश्यक जानकारी भरें।

आठ अगस्त तक मौका ऐसे करें आवेदन

आधिकारिक वेबसाइट www.nits.ac.in  पर जाएं।

होमपेज पर रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान सिलचर, 2023 में विभिन्न गैर-शिक्षण पदों की भर्ती के लिए आवेदन पोर्टल पर क्लिक करें।
फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट ले लें।

आवेदन पत्र का निर्धारित प्रारूप (आवेदन जमा करने के बाद) एनआईटी सिलचर की वेबसाइट (http://recruitment.nits.ac.in) से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के बाद आवेदन पत्र को स्पीड पोस्ट/पंजीकृत पोस्ट के माध्यम से भेजना होगा।

पता- ‘रजिस्ट्रार, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान सिलचर, पी.ओ. सिलचर – 788010, असम’ 17

पदों को छोडक़र किसी अन्य माध्यम से प्राप्त भरे हुए आवेदनों की हार्ड कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी।

नॉर्दर्न कोलफील्ड में मौका

नॉर्दर्न कोलफील्ड लिमिटेड (एनसीएल) ने ट्रेनी अप्रेंटिस 700 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। एनसीएल की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रगति में है और आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि तीन अगस्त, 2023 है। एनसीएल अप्रेंटिस ट्रेनी भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट www.nclcil.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्रों के आधार पर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों की सूची दस अगस्त, 2023 को जारी किया जाना संभावित है। एनसीएल भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों की ट्रेनिंग 21 अगस्त, 2023 से शुरू हो जाएगी।

आयु सीमा : एनसीएल भर्ती में आवेदकों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिक आयु सीमा 26 वर्ष है। अभ्यर्थियों की आयु की गणना 30 जून, 2023 से की जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

– एनसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट www.nclcil.in पर जाएं।
– होम पेज पर दिख रहे लिंक Recruitment  और इसके बाद Apprenticeship Training पर क्लिक करें।
– अब नया पेज खुलेगा, जिसमें भर्ती नोटिफिकेश के लिंक पर क्लिक करें और आवेदन शर्तें व आवेदन प्रक्रिया ठीक से समझने के बाद आवेदन फॉर्म भरें। अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।
– इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन फॉर्म सबमिट करें और आवेदन का प्रिंट आउट लेकर रख लें।

एनएलसी इंडिया में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर पदों पर भर्ती को करें अप्लाई

नेवेली लिग्नाइट कारपोरेशन (एनएलसी) इंडिया लिमिटेड एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, डिप्टी जनरल मैनेजर व अन्य पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। एनएलसी इंडिया की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि तीन अगस्त, 2023 है। एनएलसी इंडिया लिमिटेड भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट www.nlcindia.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

रिक्तियों का ब्यौरा : एनएलसी इंडिया के इस भर्ती अभियान में कुल 284 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। रिक्तियों में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, डिप्टी जनरल मैनेजर, जनरल मैनेजर व अन्य पदों पर भर्तियां होनी हैं।

आवेदन शुल्क : सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी अभ्यर्थियों के 854 रुपए और एससी, एसटी व दिव्यांगों व पूर्व सैनिकों के लिए 350 रुपए निर्धारित हैं।

चयन प्रक्रिया : इस भर्ती में योग्य अभ्यर्थियों का चयन पर्सनल इंटरव्यू के जरिए होगा।

ऐसे करें आवेदन

एनएलसी इंडिया की आधिकारिक वेबाइट www.nlcindia.in पर जाएं।
होम पेज पर दिख रहे करियर टैब पर क्लिक करें।
आवेदन फॉर्म भरें।
आवेदन शुल्क जमा कराएं।
जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन सबमिट करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App