रोजगार को अब घर बैठे करवाएं रजिस्ट्रेशन, सेल्फ अटेस्टेड सर्टिफिकेट ऑनलाइन होंगे जमा

By: Aug 3rd, 2023 12:06 am

श्रम एवं रोजगार विभाग ने दी राहत, सेल्फ अटेस्टेड सर्टिफिकेट ऑनलाइन होंगे जमा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—हमीरपुर

रोजगार पाने के लिए अपने-अपने जिलों के रोजगार कार्यालयों में जाकर पंजीकरण करवाने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। ऐसे बेरोजगार युवाओं को अब रोजगार कार्यालय में जाकर पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि वे घर बैठे ही ऑनलाइन अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। श्रम एवं रोजगार विभाग की इस पहल का सबसे अधिक फायदा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले उन युवाओं को विशेषतौर पर होगा जिनको बसों में कई किलोमीटर सफर करके जिला मु यालयों या फिर उपमंडल स्तर पर स्थिति रोजगार कार्यालय में जाना पड़ता है। अकसर देखा गया है कि दूरदराज से आने वाले युवाओं को एक तो बसों में किराया देकर जाना पड़ता है दूसरा उनका पूरा दिन लग जाता है। उनके लिए सरकार का यह कदम काफी राहत भरा होगा। गौरतलब है कि हर साल प्रदेश में हजारों युवा अपना पंजीकरण रोजगार कार्यालयों में करवाते हैं। अब ऐसे सभी युवा घर बैठे ही रोजगार कार्यालयों में अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।

उन्हें अपने दस्तावेज जमा करवाने के लिए भी रोजग़ार कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। युवा सेल्फ अटेस्टेड दस्तावेज वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। श्रम एवं रोजगार विभाग ने पहली अगस्त से प्रदेश के युवाओं को रोजगार कार्यालयों में स्वयं प्रमाणन आधार पर ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा प्रदान की है। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए वेबपोर्टल ईईएमआईएस .एचपी.एनआईसी.इन पर लॉगइन करना होगा तथा स्वयं प्रमाणन आधार पर सूचना भर कर एवं संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करके ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। इसी प्रकार पंजीकरण के नवीनीकरण के लिए भी इसी वेबपोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है।

यू-ट्यूब वीडियो से मिलेगी हेल्प

जिला रोजगार अधिकारी राजेश मेहता ने बताया कि श्रम एवं रोजगार विभाग ने रोजगार कार्यालयों में पंजीकरण प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए एक यूट्यूब वीडियो भी बनाया है। अधिक जानकारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय के दूरभाष नंबर 01972222318 पर संपर्क किया जा सकता है।

पहले दिन बीटेक की 103 सीटें बांटी

जमा दो की मेरिट के आधार पर काउंसिलिंग, आज सामान्य वर्ग को मौका

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— हमीरपुर

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय और संबंधित शिक्षण संस्थानों में बीटेक (डायरेक्ट एंट्री) में प्रवेश लेने के लिए जमा दो की मेरिट के आधार पर काउंसिलिंग हुई। जमा दो के आधार पर आयोजित काउंसिलिंग के पहले दिन 103 अभ्यर्थियों को सीटें आबंटित की गईं। अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो. जयदेव ने कहा कि पहले दिन एससी, एसटी व ओबीसी मुख्य और उप श्रेणियों की काउंसिलिंग हुई। तीन अगस्त को सामान्य वर्ग व सामान्य वर्ग की उप श्रेणियों की काउंसिलिंग होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App