Asian Games: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, श्रीलंका को हराकर जीता गोल्ड

By: Sep 25th, 2023 2:50 pm

हांगझोउ। चीन में चल रहे 19वें एशियाई खेलों में सोमवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 19 रन से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। आज सुबह भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही शेफाली वर्मा 15 गेंदों में नौ रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद स्मृति ने जेमिमा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को रानावीरा ने तोड़ा। उन्होंने मंधाना को आउट किया। मंधाना ने 45 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाए। वहीं, ऋचा घोष नौ रन, दो मैचों के प्रतिबंध के बाद टीम में वापसी कर रहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर दो रन, पूजा वस्त्राकर दो रन बनाकर आउट हुईं।

जेमिमा रोड्रिग्स ने 40 गेदों में पांच चौके की मदद से 42 रन की पारी खेली। दीप्ति और अमनजोत एक-एक रन बनाकर नाबाद रहीं। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने सर्वाधिक 46 रन की पारी खेली। वहीं, जेमिमा रोड्रिग्स ने 42 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से उदेशिका प्रबोधनी, सुगंदिका कुमारी और इनोका रानावीरा ने दो-दो विकेट लिए।

117 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम को तीसरे ओवर में भारतीय तेज गेंदबाज तितास साधु ने दो विकेट चटका दिए। साधु ने तीसरे ओवर की पहली गेंद पर अनुष्का संजीवनी को हरमनप्रीत कौर के हाथों कैच कराया। संजीवनी एक रन बना सकीं। इसके बाद चौथी गेंद पर विष्मी गुणारत्ने को क्लीन बोल्ड किया। पांचवें ओवर में उन्होंने श्रीलंका की सबसे खतरनाक बल्लेबाज और कप्तान चमारी अटापट्टू (12) को भी आउट कर दिया। श्रीलंका का 18वें ओवर में 86 के स्कोर पर छठा विकेट रूप में भारतीय गेंदबाज दीप्ति ने रानासिंघे को आउट किया। कविशा दिलहारी को पांच रन के स्कोर पर देविका ने रिचा के हाथों कैच आउट कराया। वहीं सुगंधिका कुमारी का राजेश्वरी ने रिचा के हाथों स्टंप कराकर आउट कर दिया।

इनोशी प्रियदर्शिनी और उदेशिका प्रबोधनी एक-एक रन बना नाबाद रहे। श्रीलंकाई टीम आठ विकेट पर 97 रन ही बना सकी। भारत की ओर से तितास साधु ने छह रन देकर तीन विकेट चटकाए। राजेश्वरी गायकवाड़ ने 20 देकर दो विकेट लिए। दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकर और देविका वैद्य को एक-एक विकेट चटकाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App