अनिद्रा की समस्या

By: Sep 23rd, 2023 12:15 am

जरूरत से ज्यादा काम करने से दिमाग व शरीर के थकने, जल्दबाजी में खाना खाने और जंक फूड पर ज्यादा निर्भरता से लाइफस्टाइल में इस तरह की गड़बडिय़ा पैदा होती हैं। अनिद्रा कई कारणों से मनुष्य पर प्रभाव डाल सकती है। यह व्यक्ति की मानसिक और शारीरिक सेहत को खराब कर सकती है…

आप सोना चाहते हैं, लेकिन दिमाग कहीं भटक रहा है। नींद न आने पर मजबूर हो कर आप अपने दोस्त से चैटिंग करने लगते हैं या बेमतलब फेसबुक अथवा यू ट्यूब पर कोई वीडियो देखने लगते हैं। सोने की कोशिश करने की जगह आप सोशल मीडिया से चिपक जाते हैं। नींद न आने की यह बीमारी अनिद्रा कहलाती है। जीवनशैली से संबंधित रोग सभी को प्रभावित करते हैं और इन में हाइपरटेंशन, तनाव, डिप्रेशन, अनिद्रा आदि शामिल है।

नींद न आने की समस्या
दरअसल जरूरत से ज्यादा काम करने से दिमाग व शरीर के थकने, जल्दबाजी में खाना खाने और जंक फूड पर ज्यादा निर्भरता से लाइफस्टाइल में इस तरह की गड़बडिय़ां पैदा होती हैं। अनिद्रा कई कारणों से मनुष्य पर प्रभाव डाल सकती है। यह व्यक्ति की मानसिक और शारीरिक सेहत को खराब कर सकती है। इसका सब से प्रमुख कारण यह है कि हर व्यक्ति ज्यादा पैसा कमाना चाहता है, इसलिए वह देर रात तक आफिस में रुकता है। उसे पार्टी भी करनी है, इसलिए वह आफिस के बाद पार्टी भी अटेंड करता है। आज उसकी जिंदगी में हर चीज परफेक्ट है, पर एक चीज लापता है और वह है नींद।

जीवन पर गहरा प्रभाव
बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि हमारे दिमाग में एक सोने की और एक जागने की साइकिल होती है। अगर स्लीप साइकिल वर्र्किंग मोड में होती है तो वैकअप साइकिल ऑफ रहती है, क्योंकि यह तब प्रभावी होती है जब स्लीप साइकिल काम करना बंद कर देती है। इसलिए जब कोई अनिद्रा से ग्रस्त होता है तो उसके बायोलॉजिकल सिस्टम में दोनों साइकिल एक ही साइड पर काम करती हैं। सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली नींद न आने की यह आदत जीवन पर काफी गहरा प्रभाव डालती है। इससे व्यक्ति को सोने में काफी परेशानी होती है, जिससे एनर्जी में कमी आती है, मन किसी एक जगह नहीं लगता। मूड लगातार बदलता रहता है। इसके साथ ही उसकी परफार्मेंस पर भी प्रभाव पड़ता है।

कितनी जरूरी है नींद
नींद न आने की समस्या से पीडि़त अधिकांश लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई परेशानियों का सामना करते हैं। नींद न आने से लोग तनावग्रस्त रहते हैं, मनोवैज्ञानिक परेशानी महसूस करने लगते हैं। उन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आता है। उनका दिमाग ठीक ढंग से काम नहीं करता। कुछ लोग देर तक आफिस में ठहरते हैं। वह एक ही चेयर पर बैठे-बैठे देर तक काम करते हैं, जिससे उनकी रीढ़ की हड्डी में दर्द होने लगता है और वे कमर दर्द का भी शिकार हो जाते हैं। अगर नींद न आने की समस्या 3-4 हफ्तों से ज्यादा समय तक रहती है, तो उस व्यक्ति को डाक्टर से संपर्क करना चाहिए। कुछ लोग नींद न आने का इलाज कराने से भी डरते हैं, क्योंकि वे सोचते हैं कि इस बीमारी की दवा लेने के साइड इफेक्ट झेलने पड़ेंगे, लेकिन इस बीमारी को कुदरती इलाज से भी ठीक किया जा सकता है। हम सभी के लिए 8 घंटे की भरपूर नींद चाहिए।

क्या करें
यदि आप को नींद न आने की बीमारी हो, तो आप घर में इस उपाय को आजमा सकते हैं। सोने से पहले गर्म पानी से स्नान करें। यह एक एक्सरसाइज की तरह होगा। गर्म पानी से नहाने के बाद बिस्तर पर जाते ही आपको नींद आ जाएगी। दिनभर की कड़ी मेहनत के बाद आपको अपनी मांसपेशियों को आराम देने और अच्छी नींद लेने के लिए अपने शरीर को कूलडाउन करने की जरूरत होती है। इसके लिए आप किसी टब या बालटी में गुनगुने पानी में अपने पैरों को डुबो कर रख सकते हैं। फुट बाथ आपकी त्वचा को बैक्टीरिया से बचाता है और दिन भर की थकान से हुए पैरों के दर्द को भी कम करता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App