हमीरपुर पहुंचे सब्जियों के 15 क्विंटल बीज

By: Oct 1st, 2023 12:01 am

कृषि विभाग ने ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेजी खेप, किसानों को 50 फीसदी अनुदान पर बांटे जा रहे सब्जियों के बीज

मंगलेश कुमार-हमीरपुर
सर्दियों के मौसम में उगाए जाने वाले सब्जियों के बीज हमीरपुर पहुंच गए हैं। विभाग के पास आधा दर्जन से अधिक सब्जियों के बीज उपलब्ध हैं, जिन्हें ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेज दिया गया है। किसानों को सभी बीज 50 फीसदी अनुदान पर बांटे जाएंगें। लोगों को घरद्वार में ही बेहतर क्वालिटी के बीज मिल सकेंगें। कृषि विभाग हमीरपुर के पास सर्दियों के मौसम में उगाए जाने सब्जियों के करीब 14 क्विंटल बीज पहुंच गए हैं। विभाग बीजों को ब्लॉकों व सेल सेंटरों में भेजने में लगा हुआ है, ताकि कोई भी किसान बीज से वंंचित न रह सके। कृषि विभाग के पास अब तक पालक का 611 किलो, धनिया का 200 किलो, प्याज का 200 किलो, चाइनीज सरसों का 120 किलो, शलगम का 100 किलो, मेथी का 60 किलो, साग सरसों का 40 किलो, गोभी सरसों का 40 किलो और मूली का हाईब्रीड 20 किलो बीज पहुंच गया है, जिसे ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेजा जा रहा है, ताकि किसानों को घरद्वार के नजदीक बेहतर क्वालिटी के बीज मिल सकें।

किसानों को सभी बीज पर 50 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है। कृषि विभाग लगातार किसानों को समय-समय पर बीज मुहैया करवाने में लगा हुआ है, ताकि किसानों को बीज बाजार में महंगें दामों पर न खरीदना पड़े। ब्लॉकों में बीज पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर मुहैया करवाया जा रहे हैं। ब्लॉकों में जौई का बीज 750 क्विंटल और बरसीम का 130 क्विंटल मुहैया करवा दिया गया है। जैसे-जैसे बीज की खेप हमीरपुर पहुंच रही है। वैसे-वैसे बीज को ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेजा जा रहा है।

सर्दियों के मौसम में उगाए जाने वाले सब्जियों के बीज की 14 क्विंटल खेप हमीरपुर पहुंच गई है, जिसे ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेज दिया गया है, ताकि किसानों को घरद्वार के नजदीक बेहतर क्वालिटी के बीज समय पर मिल सकें। किसानों को सभी बीजों पर 50 फीसदी अनुदान मुहैया करवाया जा रहा है। किसान ब्लॉकों से समय पर सब्जियों के बीच खरीदना सुनिश्चित करें।
सुरेश कुमार धीमान, उपनिदेशक, कृषि विभाग हमीरपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App