कुरुक्षेत्र में गिनाई सरकार की उपलब्धियां; राज्य मंत्री का लोगों से सीधा संवाद, हर घर को मिला लाभ

By: Nov 12th, 2023 12:06 am

बृजमोहन — शाहबाद

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज के अंतिम व्यक्ति के जीवन को सहज और सरल बनाने का काम किया है। इस प्रदेश में अंत्योदय परिवारों का उत्थान करने के लिए अभी हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना, श्रद्घालुओं को नि:शुल्क तीर्थ यात्रा योजना, हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना और सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 2750 रुपए से बढ़ाकर तीन हजार रुपए करने के साथ-साथ पीएमजन आरोग्य, आयुष्मान व चिरायु योजना में 14 लाख नए अंत्योदय परिवार शामिल करने का एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा सोमवार को कुरुक्षेत्र जिले के विभिन्न गांवों में जनसंवाद कार्यक्रमों के दौरान लोगों से सीधा संवाद कर रही थीं। इन जनसंवाद कार्यक्रमों में राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने सबसे पहले गांव ठोल में पहुंचीं। इसके बाद बाद गांव रावा, त्यौड़ा, बड़ाम और अढोण में जनसंवाद कार्यक्रमों के दौरान लोगों की समस्याएं सुनीं और लोकल स्तर पर होने वाली समस्याओं का स्थानीय अधिकारियों के माध्यम से समाधान करवाया और कुछ समस्याओं का समाधान चंडीगढ़ से करवाया जाएगा।

इस जनसंवाद के ठोल गांव में आरटीए विभाग से कोई भी अधिकारी न पहुंचने पर संबंधित अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए हैं। राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने पांचों गांवों के सैंकड़ों लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला स्तर पर समाधान होने वाली समस्याओं का तुरंत निवारण किया जाए और जिन समस्याओं का समाधान जिला स्तर पर नहीं हो सकता हैए उन समस्याओं का समाधान मुख्यमंत्री मनोहर लाल के माध्यम से जल्द से जल्द करवाया जाएगा। इस प्रदेश में पहली बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार विधायकगण, मंत्रीगणए सांसदगण और स्वयं मुख्यमंत्री भी गांवों और शहरों के वार्डों में जाकर लोगों की समस्याओं को सुन रहे है। इस दौरान लोगों की विकास से संबंधित मांगों को भी एकत्रित किया जा रहा है ताकि सरकार द्वारा एक.एक व्यक्ति की मांग को पूरा करने का प्रयास किया जा सके। इन जनसंवाद कार्यक्रमों के माध्यम से समाज के अंतिम व्यक्ति की समस्या और धरातल पर जो भी मूलभूत सुविधाएं हैए उनकी जानकारी मिल रही है। इन तथ्यों के माध्यम से ही समाज के अंतिम व्यक्ति का उत्थान करने का प्रयास किया जाएगा।

जनसंवाद में 35 हजार से शिकायतों की सुनवाई

सभी समस्याओं की मॉनिटरिंग स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल कर रहे हंै और 35 हजार से ज्यादा शिकायतों की सुनवाई जनसंवाद कार्यक्रमों के दौरान की जा चुकी है। इन कार्यक्रमों में पहुंचने पर भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि बतान, किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष जगदीश सांगवान, रविंद्र सांगवान, कर्ण प्रताप बेदी ने पार्टी की तरफ से तथा एसडीएम शाहबाद पुलकित मल्होत्रा, एसडीएम पिहोवा सोनू राम, एसडीएम थानेसर सुरेंद्र पाल ने जिला प्रशासन की तरफ से पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App