अक्टूबर में थोक मुद्रास्फीति शून्य से 0.52 प्रतिशत नीचे रही

By: Nov 14th, 2023 5:17 pm

नई दिल्ली। देश में थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति इस वर्ष अक्टूबर में शून्य से 0.52 प्रतिशत नीचे रही है। सितंबर में यह शून्य से 0.26 प्रतिशत नीचे थी। पिछले वर्ष अक्टूबर में थोक मुद्रास्फीति 8.67 प्रतिशत थी। थोक मुद्रास्फीति सात महीने से शून्य से नीचे है पर नवंबर में इसके फिर शून्य से हल्का ऊपर आने की संभावना है। वाणिज्य एवं उद्योग मंगलवार की मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘अक्टूबर 2023 में मुद्रास्फीति की शून्य से 0.52 प्रतिशत नीचे रही। पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में रसायनों और रासायनिक उत्पादों, बिजली, कपड़ा, बुनियादी धातुओं, खाद्य उत्पादों, कागज और कागज उत्पादों आदि की कीमतों में गिरावट इसकी मुख्य वजह रही।’’

अक्टूबर में खाद्य वस्तुओं के वर्ग में थोक मुद्रास्फीति घटकर 2.53 प्रतिशत पर आ गई। सितंबर में यह 3.35 प्रतिशत थी। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार खुदरा मुद्रास्फीति इस बार अक्टूबर में घटकर 4.87 प्रतिशत पर आ गयी, जबकि इससे पिछले महीने (सितंबर,23) में यह 5.02 प्रतिशत थी। ताजा आंकड़ों के अनुसार ईंधन और बिजली वर्ग की मुद्रास्फीति अक्टूबर में शून्य से 2.47 प्रतिशत नीचे रही, जो सितंबर में शून्य से 3.35 प्रतिशत नीचे थी। विनिर्मित उत्पादों की मुद्रास्फीति सितंबर में शून्य से 1.34 प्रतिशत नीचे की तुलना में अक्टूबर में शून्य से 1.13 प्रतिशत नीचे रही।

रेटिंग एजेंसी इकरा की अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि वैश्विक बाजार में तेल और जिंसों की कीमतों में नरमी दिख रही है लेकिन देश के अंदर खाद्य कीमतों का ऊचे दबाव और तुलनात्मक आधार के प्रभाव के चलते नवंबर 2023 की थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति शून्य से 0.1 प्रतिशत ऊपर रह सकती है जो पिछले साल नवंबर में 6.1 प्रतिशत थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App