क्यूआर कोड स्कैन से ठगी खाते से उड़ाए 54790 रुपए

By: Jan 14th, 2024 12:10 am

कमरूनाग-शिकारी देवी में बर्फबारी का इंतजार

दिसंबर-जनवरी में नाम मात्र का हिमपात, गूरों के माध्यम से बारिश की गुहार

कार्यालय संवाददाता- गोहर
समुद्र तल से 9 हजार फुट ऊंचाई वाली कमरूनाग व 11 हजार फुट ऊंचाई पर स्थित माता शिकारी की पहाडिय़ां इस बार बर्फ की चादर को तरस रही हंै। प्रतिवर्ष दिसंबर व जनवरी महीनों में बर्फ से लदी इन पहाडिय़ों पर अभी तक नाम मात्र की बर्फबारी हुई है। हालांकि स्थानीय प्रशासन द्वारा सर्दी के प्रारंभ में बारिश व बर्फबारी की संभावनाओं के चलते दोनों सुप्रसिद्व शक्ति पीठों के कपाट बंद करने के फरमान जारी कर दिए है। लेकिन बारिश व बर्फ बारी के अभाव में पर्यटकों व श्रद्वालुओं द्वारा यहां पंहुचना जारी है। लबें समय से चले आ रहे सूखे से निजात पाने हेतु क्षेत्र के किसान बागबान अराध्य देव कमरूनाग के समक्ष गूरों के माध्यम से लगातार बारिश की गुहार लगा रहे है। लेकिन कमरूनाग की बेरूखी ने गूर समेत समूची गुर टोली पर कई सवाल खड़े कर दिए है।

शुक्रवार सांय करीब सवा चार बजे धंग्यारागलू में सैकड़ों लोगों की उपस्थिति में पूर्व गुर हेतराम ठाकुर ने धूप प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए विधिवत धूप देकर कमरूनाग से 24 घंटें के भीतर बारिश देने की गुहार लगाई। धूप देने के चंद ही घटों में आसमान पर छाए घने बादलों ने एक बार पुन: हजारों लोगों की आस्था मंडी जनपद के बड़ा देव कमरूनाग के प्रति बढ़ा दी। हालांकि मौसम विभाग ने तीन दिन पूर्व जनवरी माह में बारिश न होने का पूर्वानुमान लगाया है। लेकिन पूर्व गूर हेतराम द्वारा दिए गए धूप से आसमान पर छाए घने बादलों ने फिलहाल मौसम विभाग के पूर्वानुमान को भी नकार दिया। शनिवार दोपहर के समय जब आसमान पर छाए बादल छंटने शुरू हुए तो सैकड़ों लोगों की मांग के अनुरूप रविवार सुबह कमरूनाग समेत उनके सहयोगी देव बालाटीका व लटोगली तीनों धार्मिक स्थानों पर एक साथ पूजा अर्चना कर जल्द बारिश व बर्फबारी की गुहार लगाई जाएगी। अब देखना यह है कि तीनों धार्मिक स्थलों पर एक साथ पूजा अर्चना के बाद इंद्र देवता मेहरबान होते है या नहीं यह समय ही बताएगा।

तीन देव कमेटियां आज करेंगी प्रार्थना
कमरूनाग, बालाटीका व देव लटोगली तीनों देव स्थलों में रविवार को विधिवत पूजा अर्चना के बाद जल्द बारिश की गुहार लगाई जाएगी। तीनों देव कमेटियों द्वारा तमाम औपचारिताओं को पूर्ण करने हेतु शनिवार को तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App