मंडी में संकट…क्रसना लैब में टेस्ट बंद

By: Jan 11th, 2024 12:55 am

भुगतान न होने पर कंपनी ने बंद की सेवाएं, जोनल अस्पताल में मरीजों को करना पड़ रहा दिक्कतों का सामना

स्टाफ रिपोर्टर- मंडी
जोनल अस्पताल मंडी में बुधवार को क्रसना लैब में टैस्ट न होने के कारण मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। करसना डायग्नोस्टिक ने सरकार की ओर से भुगतान न होने के चलते सेवाओं पर रोक लगा दी है। वहीं मंडी जोनल अस्पताल सहित कई अस्पतालों में करसना डायग्नोस्टिक लैब होने के चलते टैस्ट नहीं हो पाए। मरीजों को टेस्ट करवाने के निए निजी अस्पतालों या फिर किसी दूसरे लैब में जाना पड़ा। मंडी के क्षेत्रीय अस्पताल के साथ साथ अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में विभिन्न टेस्ट के लिए पहुंचने वाले मरीजों को खासी दिक्कतें पेश आई। जहां कंपनी प्रतिनिधि ने सेवाएं बंद करने के पीछे सरकार द्वारा राशि का भुगतान न करने को बताया है वहीं सीएमओ मंडी ने भी कहा कि अस्पताल में क्रसना डायग्नोस्टिक द्वारा सेवाएं रोकने से मरीजों को परेशानी हो रही है। हालांकि अस्पताल में सरकारी लैब भी है। परंतु स्टाफ ना होने से मरीजों को भारी परेशनियों का सामना करना पड़ रहा है। टेस्ट ना होने के चलते मरीज निजी स्वास्थ्य संस्थानों में जाकर टैस्ट करवाने का मजबूर हैं। वहीं निजी संस्थानों में उन्हें अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ रहा है। मरीजों का कहना है कि अस्पताल में पहले से अल्ट्रासांउड के टेस्ट नहीं हो रहे थे। अब अन्य टैस्टों के ना होने से मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सीएमओ मंडी एनके भारद्वाज और एमओएच मंडी दिनेश ने बताया कि अस्पताल में सरकारी लैब है परंतु स्टाफ कम है। जिस कारण मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

जोगिंद्रनगर में निजी लैब का करना पड़ा रुख
जोगिंद्रनगर। सिविल अस्पताल जोगिंद्रनगर में सस्ते टेस्ट सुविधा बंद होने से बुधवार को अस्पताल में आने वाले मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। राज्य सरकार की ओर से अधिकृत क्रसना लैब ने टैस्ट व एक्सरे पूरे प्रदेश के अस्पतालों में बंद कर दिए हैं। जिससे मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। मरीज लैब में टैस्ट करवाने के लिए पहुंचे, लेकिन काउंटर के बाहर टेस्ट न होने का नोटिस चिपकाया गया था, जिसके चलते मरीजों को निजी लैब का रुख करना पड़ा। क्षेत्र के लगभग 1 लाख से अधिक की आबादी को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रहे सिविल अस्पताल जोगिंद्रनगर में टेस्ट सुविधा न मिलने के कारण गरीब लोगों को महंगे दामों पर निजी लैब में टेस्ट करवाने पड़े।

सुंदरनगर में टेस्ट के लिए दिनभर भटकते रहे मरीज
सुंदरनगर। सुंदरनगर के सिविल में स्थापित क्रसनालैब में निशुल्क टेस्ट की सुविधा बुधवार को ठप्प रही। बुधवार सुबह से क्रसना लैब में मरीजों के टेस्ट से संबंधित सैंपल नहीं लिए गए। इससे अस्पताल में निशुल्क टेस्ट करवाने की व्यवस्था चरमराई नजऱ आई और मरीज टेस्ट करवाने के लिए भटकते रहे। हालांकि] सरकारी लैब सुचारू रूप से लोगों के टेस्ट दिनभर करते रहे। क्रसना लैब के बाहर आम दिनों में दिन रात लंबी लाइन लगी रहती थीं। जिन्हें सरकारी लैब में भी नि:शुल्क टेस्ट की सुविधा न मिली ऐसे में मरीज निजी लैब का रुख करने को मजबूर रहे और निजी लैब वालों के पास काफ ी भीड़ नजऱ आई। वहीं पर आपात स्थिति में मरीजों को टेस्ट सुविधा न मिलने से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सिविल अस्पताल सुंदरनगर के एसएमओ डा. चमन ठाकुर ने बताया कि अस्पताल में सरकारी लैब में नियमित रूप से दिनभर टेस्ट हुए है। क्रसना लैब में टेस्ट नहीं हुए।दिन के समय सरकारी लैब में टेस्ट की सुविधा मिली वही पर आपात स्थिति में मरीजों की समस्याएं जरूर बढ़ सकती हंै।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App