तत्तापानी में श्रद्धालुओं-सैलानियों की उमड़ी भीड़

By: Jan 14th, 2024 12:17 am

धूमधाम से मनाया जा रहा लोहड़ी-मकर संक्रांति मेला, लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह आज मेले में बतौर मुख्यातिथि करेंगे शिरकत

कार्यालय संवाददाता—करसोग
जमदग्नि ऋषि की तपोस्थली तत्तापानी में लोहड़ी मकर संक्रांति के ऐतिहासिक अवसर पर प्रदेश तथा पड़ोसी राज्यों से श्रद्धालुओं तथा सैलानियों की भीड़ पहुंचना जारी हो चुकी है। एक तरफ जहां श्रद्धालु मकर संक्रांति तथा लोहड़ी के मौके पर पुण्य स्नान तुलादान के लिए पूजा अर्चना सहित लगे हुए हैं, तो वहीं दूसरी तरफ वॉटर स्पोट्र्स की गतिविधियों का लुत्फ उठाने के लिए सैलानियों की भी भारी भीड़ तथा पानी में देखी जा रही है और लगातार वाहनों का काफिला तथा पानी की ओर बढ़ता जा रहा है। गौरतलब है कि लोहड़ी मकर संक्रांति मेले के अवसर पर तत्तापानी में पुण्य स्नान तथा तुलादान का बहुत बड़ा महत्त्व धार्मिक दृष्टि से रहता है। उसी कड़ी में प्रदेश के सभी जिलों से हजारों लोग तथा पानी की और पुण्य स्नान के लिए पहुंच रहे हैं तथा गर्म पानी के चश्मो में पुण्य स्नान की डुबकी लगाकर पूजा अर्चना भी कर रहे हैं। यहां बता दें कि एक तरफ सतलुज नदी का बर्फ सा ठंडा पानी है, तो वहीं सतलुज के किनारे पर गर्म पानी के औषधि युक्त जल कुंड है, जहां पर पूरा दिन स्नान करने वालों की भारी भीड़ लग रही है और गर्म पानी के जल कुंडों के समीप दर्जनों तुलादान भी स्थापित किए गए हुए हैं।

शनिवार अर्ध रात्रि के उपरांत मकर संक्रांति के अवसर पर पुण्य स्नान मानते हुए रात्रि के वक्त हजारों की भीड़ इस क्षेत्र में पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि लोहड़ी मकर संक्रांति पर खिचड़ी का बहुत महत्त्व रहता है तथा लगभग 1995 किलो खिचड़ी का गिनीज बुक वाला रिकॉर्ड भी तत्तापानी के नाम दर्ज हो चुका है, हालांकि इस वर्ष सरकारी तौर पर खिचड़ी का आयोजन नहीं है, परंतु तत्तापानी में जगह-जगह लोहड़ी मकर संक्रांति के मेले पर खिचड़ी ही परोसी जाती है। जिला स्तरीय लोहड़ी मकर संक्रांति मेले के आयोजन पर उपमंडल अधिकारी नागरिक नरेंद्र सिंह जहां स्वयं डटे हुए हैं, वहीं खंड विकास अधिकारी वैशाली शर्मा पिछले कई दिनों से प्रशासनिक व्यवस्थाएं तथा मेले के आयोजन को लेकर स्थानीय लोगों के साथ मिलकर व्यवस्थाओं में जुटी हुई है, जिसके चलते यह लोहड़ी मकर संक्रांति मेला धूमधाम से आयोजित किया जा सके। इसका प्रयास करसोग प्रशासन तथा स्थानीय तथा पानी मेला कमेटी के सभी लोग भी कर रहे हैं। उपमंडल अधिकारी नागरिक नरेंद्र सिंह तथा खंड विकास अधिकारी वैशाली शर्मा ने बताया कि 14 जनवरी रविवार को प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह मेला में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करने वाले हैं। जिला स्तरीय मेल लोहड़ी मकर संक्रांति को लेकर करसोग पुलिस भी कदम-कदम पर ग्रस्त को तेज कर चुकी है तथा थाना प्रभारी मोहन जोशी पूरी टीम के साथ है, वह मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लगे हुए हैं। डीएसपी करसोग गीतांजलि ठाकुर ने कहा कि मेला लोहड़ी मकर संक्रांति के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जा चुका है। सतलुज नदी के किनारे पर भी लोग नहीं जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App