विशेष

क्या आप भी दोबारा गर्म कर खाते हैं ये चीजें? तो बढ़ेगा कैंसर और दिल की बिमारी का खतरा

By: Jan 8th, 2024 11:43 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—धर्मशाला

हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई ऐसे काम करते हैं, जो कि हमारे स्वस्थ्य जीवन के लिए जानलेवा हो सकते हैं। थोड़े से स्वाद के लिए हम प्रोटीन और आयरन से जुड़े खाद्य पदार्थों को जहर बना देते हैं, जिसके बाद में गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए जिंदगी में यह चीजें कभी न करें, जो कि हम अकसर रोज करते हैं। भोजन को गर्म कर खाना या चाय और कॉफी को दोबारा गर्म कर पीना जानलेवा हो सकता है। अपने दैनिक जीवन में आप नीचे दी गई चीजों को कभी भी दोबारा गर्म न करें, वरना हार्ट सहित कई रोग आपके शरीर को घेर लेंगे और मौत के मुंह तक ले जाएंगे।

चाय—चाय हो कभी भी दोबार गर्म करके न पिएं, क्यों दोबारा गर्म करने पर इसमें एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे पेट से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो जाती हैं।

चावल—चावल को दोबार गर्म करने पर इसमें बैक्टीरिया की संख्या दोगुनी हो जाती है, जिससे डायरिया और पेट से जुड़े कई गंभीर रोग पनपने लगते हैं।

पालक—पालक आयरन का एक बेहतरीन स्रोत है। दोबारा गर्म करने पर पालक आक्सीडाइट हो जाता है। आयरन के ऑक्सीडीटेशन से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

तेल—तेल को दोबारा गर्म करने पर इसमें टॉक्सिन पैदा हो जाते हैं, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

मशरूम—मशरूम में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है। मशरूम को दोबारा गर्म करने पर प्रोटीन का कंपोजीशन बदल जाता है, जिससे डाइजेशन और दिल से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं।

नोट: यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए है। कुछ भी करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App