कोहरे का कहर, प्रचंड शीतलहर की चपेट में समस्त उत्तर भारत, विजिबिलिटी न होने से कई उड़ानें रद्द

By: Jan 16th, 2024 10:51 am

नई दिल्ली, शिमला। बिना बारिश समस्त उत्तर भारत प्रचंड शीतलहर की चपेट में आ गया है। आसमान में छाए कोहरे ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। धुंध इतनी है कि सडक़ों पर गाडिय़ां रेंग कर चल रही हैं। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल के मैदानी इलाके कंपकंपाती ठंड में जीने को मजबूर हैं। कोहरे की वजह से हवाई उड़ानें और ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो रहा है। मंगलवार को दिल्ली एयरपोर्ट से 30 फ्लाइट्स देरी से उड़ीं, जबकि 17 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली शहर के पालम और सफदरजंग हवाई अड्डों पर सुबह 500 मीटर तक विजिबिलिटी दर्ज की गई। मंगलवार को न सिर्फ दिल्ली एयरपोर्ट बल्कि देश के अलग-अलग हवाई अड्डों पर भी विजिबिलिटी बहुत कम रही. वाराणसी एयऱपोर्ट पर 0 मीटर, आगरा एयरपोर्ट पर 0 मीटर, ग्वालियर एयरपोर्ट पर 0 मीटर, जम्मू एयरपोर्ट पर 0 मीटर, पठानकोट एयरपोर्ट पर 0मीटर, चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर 0 मीटर, गया एयरपोर्ट पर 20 मीटर, प्रयागराज एयरपोर्ट पर 50 मीटर, तेजपुर एयरपोर्ट पर 50 मीटर, अगरतला एयरपोर्ट पर 100 मीटर, विजयवाड़ा एयरपोर्ट पर 100 मीटर और बागडोगरा एयरपोर्ट पर 100 मीटर की विजिबिलिटी दर्ज की गई।

ट्रेनें भी घंटों हो रहीं हैं लेट
कोहरे की वजह से ट्रेनों के संचालन पर भी असर पड़ रहा है. घने कोहरे के कारण मंगलवार को रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत और हावड़ा-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस सहित लगभग 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

बारिश-बर्फबारी की संभावना
हिमाचल प्रदेश में बारिश न होने से सूखी ठंड ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। मौसम विभाग ने अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। इस दौरान लाहुल-स्पीति, किन्नौर और चंबा में बारिश के साथ हल्की बर्फबारी हो सकती है। विभाग के अनुसार आगामी 48 घंटे तक मौसम खराब बना रहेगा और इसका असर उच्च और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में नजर आएगा। 17 जनवरी को लाहुल-स्पीति, किन्नौर और चंबा के साथ ही शिमला, मंडी, सोलन और सिरमौर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App