छात्रों को रेगुलर डिग्री का मौका, इग्नू में पहले वर्ष के बाद विश्वविद्यालयों में नियमित पढ़ाई कर सकेंगे यूजी छात्र

By: Jan 11th, 2024 9:20 pm

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) देश में पहली बार छात्रों को दूरस्थ माध्यम से दाखिला और एक साल की पढ़ाई के बाद विश्वविद्यालयों से नियमित डिग्री लेकर निकलने का मौका दे रही है। इग्नू शैक्षणिक सत्र जनवरी, 2024 से चार वर्षीय स्नातक डिग्री शुरू करने जा रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत चार वर्षीय स्नातक डिग्री में प्रोग्राम में पढ़ाई का मौका मिलेगा। इसमें छात्रों को मल्टीपल एंट्री-एग्जिट का मौका मिलेगा। यानी एक साल के बाद सर्टिफिकेट, दो साल के बाद शैक्षणिक सत्र जनवरी से चार वर्षीय स्नातक डिग्री की शुरुआत डिप्लोमा, तीन साल के बाद मेजर की डिग्री और चार वर्ष के बाद ऑनर्स या रिसर्च की डिग्री मिलेगी।

यूजी एनईपी-2020 के तहत इस चार वर्षीय स्नातक डिग्री प्रोग्राम में छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ कौशल विकास के बारे में भी जानने का मौका मिलेगा। एनईपी में सबसे महत्त्वपूर्ण उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात यानी जीईआर को 50 फीसदी पहुंचाना है। ऐसे में उन छात्रों को इसका सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा, जो किसी कारण इग्रू में प्रवेश लेते हैं और बाद डिस्टेंस के बजाय रेगुलर कोर्स में पढ़ाई करना चाहते हैं।

क्या है मल्टीपल एंट्री एग्जिट प्लान

इस प्लान के तहत अगर कोई छात्र रिसर्च स्पेशलाइजेशन करना चाहता है, तो उसे अपने चार साल के कोर्स में एक रिसर्च प्रोजेक्ट शुरू करना होगा। इससे छात्र को रिसर्च स्पेशलाइजेशन के साथ ऑनर्स की डिग्री मिलेगी। फोर ईयर अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम छात्रों को मल्टीपल एंट्री-एग्जिट का ऑप्शन भी देगा। छात्र तीन साल से पहले कोर्स छोड़ देते हैं, तो उन्हें बाहर निकलने के तीन साल के भीतर फिर से शामिल होने की परमिशन दी जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App