पंजाब ने खरीदा गोइंदवाल साहिब पावर प्लांट, PSPCL को पछवाड़ा खदान से कोयला, लंबित बकाया चुकाने में मदद

By: Jan 3rd, 2024 12:06 am

मुख्यमंत्री भगवंत मान की सराहना, पीएसपीसीएल को पछवाड़ा खदान से कोयला, लंबित बकाया चुकाने में मिलेगी मदद

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — चंडीगढ़

आम आदमी पार्टी (आप) की पंजाब इकाई ने पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) को लाभ कमाने वाली इकाई में बदलने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान की सराहना की और उनका धन्यवाद दिया। पीएसपीसीएल को पछवाड़ा खदान से कोयला, लंबित बकाया चुकाने और बिजली संयंत्र खरीदने से पीएसपीसीएल काफी मदद मिली है। आप प्रवक्ता गोविंदर मित्तल और विक्रम पासी के साथ प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित करते हुए आप पंजाब के मुख्य प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग ने कहा कि नए साल के मौके पर सीएम भगवंत मान ने गोइंदवाल साहिब पावर प्लांट खरीदकर पंजाब के लोगों को एक अच्छी खबर दी है। पिछले 25 सालों से हमारे देश में सरकारी कंपनियों को निजी कंपनियों और कॉरपोरेट्स के हाथों बेचने का चलन बन गया है। राजनीतिक दल और राजनेता कुछ गुप्त लाभ लेते हैं और बदले में सार्वजनिक विभागों को निजी कंपनियों को सौंप देते हैं। आम आदमी पार्टी इस देश की राजनीति को बदल रही है और इसी प्रवृत्ति के तहत हम सार्वजनिक क्षेत्रों और संस्थानों को मजबूत कर रहे हैं। इससे न केवल सरकार को आय होती है, बल्कि आम लोगों को बिना अतिरिक्त वित्तीय बोझ के सुविधाएं मिलती हैं और युवाओं के लिए रोजगार पैदा होते हैं।

कंग ने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने सार्वजनिक शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया। सरकारी स्कूलों में सुधार किया। मोहल्ला क्लीनिक खोले और सरकारी अस्पतालों में सुधार किया और आमलोगों को ये सुविधाएं मुफ्त में प्रदान की। इसके कारण लोगों की आर्थिक कठिनाइयां कम हुई। पंजाब में भी मान सरकार सभी सार्वजनिक क्षेत्रों के लिए ऐतिहासिक कदम उठा रही है। लोगों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए पावर प्लांट खरीदना भी इन्हीं कदमों में से एक है। कंग ने बताया कि गोइंदवाल साहिब पावर प्लांट, जिसका नाम गुरु अमरदास जी के नाम पर रखा जाएगा, के पास कुल 1100 एकड़ जमीन है, जिसमें प्लांट 700 एकड़ में है। बाकी बचे 400 एकड़ जमीन का इस्तेमाल सरकार द्वारा नई परियोजनाओं के लिए किया जाएगा। हम इस प्लांट में अब सस्ती बिजली भी पैदा कर सकेंगे, जिससे पीएसपीसीएल का मुनाफा और बढ़ेगा। कंग ने कहा कि पिछले 5-6 वर्षों में सरकार ने राज्य के बंद पड़े थर्मल प्लांटों को 1800 करोड़ रुपए दिए। जबकि इसके आधे दाम में हमने एक नए थर्मल प्लांट को खरीद लिया। आम आदमी पार्टी का सार्वजनिक क्षेत्र को सशक्त बनाने का इरादा स्पष्ट है और हमने पीएसपीसीएल को लाभदायक इकाई बनाकर इसे साबित किया है।

कंग ने कहा कि हमारी सरकार सभी को प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली दे रही है और पीएसपीसीएल के लंबित बकाया का भी भुगतान किया। कंग ने कहा कि शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल अप्रैल में जालंधर में कह रहे थे कि धान के सीजन में लोगों को बिजली नहीं मिलेगी, लेकिन आप सरकार ने उन्हें गलत साबित कर दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App