तलवाड़ा-हाजीपुर में पेट्रोल और डीजल की किल्लत, विरोध में ड्राइवरों ने किया प्रदर्शन, लगाए नारे

By: Jan 3rd, 2024 12:08 am

केंद्र के सख्त कानून के विरोध में ड्राइवरों ने जमकर किया प्रदर्शन, लगाए नारे

निजी संवाददाता—तलवाड़ा

देशव्यापी ट्रक चालकों की हड़ताल की वजह से पेट्रोल पंपों पर ईंधन की आपूर्ति में भारी कमी आई है। अगर यह हड़ताल लंबी चलती है, तो परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। देश के कई राज्यों में ट्रक चालक हिट एंड रन कानून के विरोध में रोष प्रदर्शन कर रहे हैं। ट्रक चालकों की हड़ताल की वजह से पेट्रोल पंपों पर ईंधन की आपूर्ति में भारी कमी आने से कंडी क्षेत्र के ब्लाक तलवाड़ा व ब्लाक हाजीपुर मे स्थित तमाम पंपो में डीजल व पेट्रोल लेने वाले ग्राहकों की लंबी लंबी लाइने देखी गई। इसके अतिरिक्त कुछ पेट्रोल पंप के धारको ने तो रस्सी को आने व जाने वाले रास्ते मे लगा कर बंद कर दिया गया था। लेकिन केंद्र सरकार ने कुछ समय पूर्व ही देशभर के सभी राज्यों में केंद्रीय सरकार के नादिर शाही फरमा के तहत लागू हुए नए हिट एंड रन कानून के विरोध मे पंजाब में भी निजि ट्रांसपोर्टर व सभी ट्रक चालक एकजुट होकर के केंद्रीय सरकार के केंद्रीय सरकार के विरुद्ध जगह-जगह रोष धरना-प्रदर्शन करने मे जुटे हुए है। बता दें कि 29 दिसंबर से चालकों के हड़ताल पर चले जाने के चलते अब इसका असर दिखने लगा है।

सबसे अधिक असर प्रदेश के पेट्रोल पंपो, सब्जी, दूध आदि पर नजर आने लगा है। पहले के मुकाबले अब पंपों पर तेल का स्टॉक कम होने लगा है, क्योंकि निजी ट्रक चालक कंपनियों से तेल नहीं ला रहे हैं, जबकि जिन पेट्रोल पंपों के खुद के वाहन हैं, वे ही तेल पहुंचा पा रहे हैं। अगर चालकों की हड़ताल लंबी चली, तो प्रदेश में डीजल और पेट्रोल दोनों की किल्लत आ सकती है। जालंधर के गांव सूच्ची पिंड मेस्थित तेल डिपो से तेल नहीं भरवा रहे हैं। भारतीय न्याय संहिता 2023 में हुए संशोधन के बाद हिट एंड रन के मामलों में दोषी ड्राइवर पर सात लाख रुपय तक का जुर्माना और दस साल तक कैद का प्रावधान किया गया है। इसके विरोध में गाड़ी चालक और ट्रांसपोर्टर खुलकर रोष प्रदर्शन करने के लिए सडक़ों पर आ गए हैं। ट्रांसपोर्टर मनोज कुमार का कहना है कि दुर्घटनाएं जानबूझकर नहीं की जाती हैं और ड्राइवरों को अक्सर डर होता है कि अगर वे घायलों को अस्पताल ले जाने का प्रयास करते हैं, तो उन्हें भीड़ की हिंसा का शिकार होना पड़ेगा, इसलिए इसे रद्द किया जाए। ट्रांसपोर्टर अपनी हड़ताल को सफल बनाने के लिए निजी बस संचालकों, ऑटो रिक्शा समेत अन्य संगठनों को भी साथ जोडऩे की कोशिश कर रहे हैं। अगर चालकों की हड़ताल लंबी चली, तो प्रदेश की मंडियों में भी दिखेगा। खासकर सब्जी मंडियों में इसका असर अधिक होगा, क्योंकि अधिकतर सब्जी बाहरी राज्यों से आती हैं। पंजाब, हिमाचल और अन्य प्रदेशों से वाहनों की संख्या कम होने लगी है।

नंगल में ट्रक ऑपरेटरों का हिट एंड रन कानून के खिलाफ प्रदर्शन

निजी संवाददाता—नंगल

केंद्र सरकार द्वारा 21 दिसंबर को लोकसभा में पारित्त किए गए हिट एंड रन कानून के खिलाफ ट्रक ऑपरेटर सडक़ों पर उतर आए है और मंगलवार को ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट वर्कर फेडरेशन के नेतृत्व नंगल ट्रक युनियन से एक रोष मार्च निकाला गया, जो अड्डा मार्केट से होते हुए तहसील परिसर पंहुचा, जहां कामरेड सुरजीत सिंह ढेर के नेतृत्व में नंगल के तहसीलदार संदीप कुमार के माध्यम से एक ज्ञापन देश की राष्ट्रपति को भेजकर इस कानून को वापस लेने की मांग की।

इस मौके पर सुरजीत सिंह ढ़ेर, गरविंद्र सिंह व हरयाप सिंह इत्यादि गुस्साए ट्रक ऑपरेटर ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए कहा कि 21 दिसंबर को विपक्ष के 146 लोकसभा सदस्यों को निलंबित करने के उपरांत बिना बहस के हिट एंड रन कानून पारित्त किया और इसी के विरोध में देश भर में ट्रक ऑपरेटर सडक़ों पर है और इसी कानून के खिलाफ तीन जनवरी यानि कल पंजाब रोडवेज के कर्मचारी दो घंटों के लिए चक्का जामकर रोष प्रदर्शन करेंगे और छह जनवरी को पूरे देश का चक्का जाम किया जाएगा। इन ट्रक ऑपरेटरों ने सभी वाहन चालकों का समर्थन मांगते हुए कहा कि यह कानून केवल ट्रक अथवा बस चालकों पर नहीं, हर उस व्यक्ति के खिलाफ है, जो वाहन चलाते है।

पेट्रोल-डीजल की सप्लाई को लेकर जनता को घबराने की जरूरत नहीं

निजी संवाददाता—अमृतसर

केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नए हिट एंड रन कानून के खिलाफ देश के कई राज्यों सहित पंजाब के सभी ट्रांसपोर्टर और ट्रक चालक भी हड़ताल पर उतर चुके थे। इस कानून के विरोध में भारी रोष मंगलवार को अमृतसर में देखने को मिला। हड़ताल के कारण राज्य के सभी पेट्रोल पंपों में पट्रोल और डीजल के लिए हाहाकार मचना शुरू हो गया था, अगर हम बात करें अमृतसर की, तो यहां हर पंप पर पेट्रोल-डीज़ल के लिए सुबह से लोगों की लंबी लाइनें लगनी शुरू हो चुकी थी। लोग अपने वाहनों की टंकियां फुल करवा रहे थे, यहां तक कि कई पेट्रोल पंपों पर तो पेट्रोल और डीजल के लिए लोग हाथापाई पर भी उत्तर आए थे।

डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने यह व्यक्त करते हुए जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को पेट्रोल पंपों की जांच करने के भी आदेश दिए हैं, ताकि कोई पेट्रोल व डीजल की कालाबाजारी न कर सके। उन्होंने कहा कि जालंधर में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल खत्म हो गई है और जल्द ही पेट्रोल-डीजल की सप्लाई शुरू हो जाएगी। थोरी ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है और जल्द ही लोगों को पहले की तरह पेट्रोल और डीजल मिलना शुरू हो जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App